Home » Industry » Companiesघर के कमरे से शुरू कर सकते हैं बेड एंड ब्रेकफास्ट बिजनेस, भारत सरकार दे रही है मौका

घर के कमरे से शुरू कर सकते हैं बेड एंड ब्रेकफास्ट बिजनेस, भारत सरकार दे रही है मौका

अगर आपके शहर में टूरिज्म के ऑप्शन हैं, तो आपका घर बेड एंड ब्रेकफास्ट बिजनेस के काम आ सकता है।

1 of

नई दिल्ली। अगर आपके शहर में टूरिज्म के ऑप्शन हैं, तो आपका घर बेड एंड ब्रेकफास्ट बिजनेस के काम आ सकता है। जिसके जरिए आप अच्छी कमाई भी कर सकते हैं। भारत सरकार का टूरिज्म मंत्रालय इसके लिए मौका दे रहा है। ब्रेड   एंड ब्रेकफास्ट बिजनेस के तहत एक कमरे से लेकर 6 कमरे तक टूरिस्ट के लिए रहने को दे सकते हैं। आइए जानते हैं कि इस स्कीम में कैसे रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है, साथ ही इसके जरिए किस तरह की सर्विस आप दे सकते हैं...

 

क्या है बी एंड बी

 

बी एंड बी जैसा की नाम में ही लिखा है आपको टूरिस्ट को बेड और ब्रेकफास्ट की सुविधा देनी होती है। आपके घर में टूरिस्ट आकर ठहरते हैं और उन्हें एक कमरा और सुबह का ब्रेकफास्ट देना होता है। वह जितने दिन ठहरते हैं उतने दिन के लिए उन्हें पेमेंट करना होता है।

 

क्या करना होगा बी एंड बी के लिए

 

इसके लिए अपने घर को टूरिज्म मिनिस्ट्री की बी एंड बी स्कीम के तहत रजिस्टर करना होता है। उन्हें मिनिस्ट्री ऑफ टूरिज्म के बनाएं कुछ स्टैंडर्ड का पालन करना होता है।

 

कैसे करें अप्लाई

 

आपको फॉर्म ए भरना होगा। ये फॉर्म मिनिस्ट्री ऑफ टूरिज्म की वेबसाइट और मिनिस्ट्री ऑफ टूरिज्म के रिजनल ऑफिस में भी मिल जाएगा।

 

एप्लीकेशन में देनी होगी ये जानकारी

 

पर्सनल और एरिया की जानकारी

 

पर्सनल जानकारी के अलावा इस्टैबलिशमेंट का नाम, किस केटेगरी में अप्लाई किया है गोल्ड या सिल्वर, ओनर का नाम, पोस्टल एड्रेस, टेलिफोन नंबर, ई-मेल, रेलवे स्टेशन से दूरी, एयरपोर्ट से दूरी, सबसे पास का शॉपिंग सेंटर, सबसे पास का बस स्टैंड आदि की जानकारी देनी होती है। घर में रहने वाले सदस्यों की जानकारी भी देनी होगी। बिल्डिंग और कमरों की फोटोग्राफ, इंटीरियर, बाथरूम, लिविंग रूम और बेडरूम की फोटो देनी होगी।

 

प्रॉपर्टी की जानकारी

 

इसके अलावा प्रॉपर्टी की जानकारी देनी होती है। जैसे प्लॉट एरिया, कवर एरिया, कमरों की संख्या, सिंगल बेड या डबल बेड, घर लीज पर है या अपना है, अटैच बाथरूम वाले कमरों की संख्या, कॉमन एरिया या लॉबी की जानकारी, डाइनिंग एरिया की जानकारी देनी होगी। घर में फायर फाइटिंग इक्विपमेंट हैं या नहीं, ये बताना होगा।

 

आगे पढ़े - क्या देनी होगी जानकारी

 

 

देनी होगी रजिस्ट्रेशन फीस

 

 

सिल्वर केटेगरी वाले कमरे के लिए के लिए 3,000 रुपए और गोल्ड केटेगरी के लिए 5,000 रुपए रजिस्ट्रेशन फीस देनी होगी। ये डिमांड ड्राफ्ट के जरिए देना होगा। सभी डॉक्युमेंट्स सेल्फ अटेस्टेड होंगे और इनका जवाब अथॉरिटी 30 दिन के बाद देगी। बी एंड बी में ओनर का रहना जरूरी है और वह न्यूनतम 1 और अधिकतम 6 कमरे किराए पर दे सकता है।

 

 

 

टूरिज्म मिनिस्ट्री की वेबसाइट पर मिलेगी सभी जानकारी

 

 

सभी राज्यों में मिनिस्ट्री ऑफ टूरिज्म के लोकल ऑफिस हैं जहां आप अप्लाई कर सकते हैं। जोनल ऑफिस की जानकारी मिनिस्ट्री ऑफ टूरिज्म की वेबसाइट पर मिल जाएगी।

 

 

 

बी एंड बी में कौन कर सकता है रजिस्टर

 

 

सिर्फ वहीं प्रॉपर्टी बी एंड बी के लिए अप्लाई की जा सकती है जो प्रॉपर्टी कानून के तहत रजिस्टर्ड है यानी जिनकी रजिस्ट्री हो रखी है। दूसरी जो लीज पर है वह बी एंड बी के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

 

 

आगे पढ़े - कितने समय के लिए मिलेगा लाइसेंस

 

 

2 साल के लिए मिलेगा लाइसेंस

 

 

सरकारी ऑफिस आपको लाइसेंस देता है जो 2 साल तक वैलिड होता है। हर दो साल में बी एंड बी का लाइसेंस रिन्यू कराना होता है। उसे फिर से रजिस्ट्रेशन के लिए अप्लाई करना होगा। इन प्रॉपर्टी पर प्रॉपर्टी, वाटर और इलेक्ट्रिसिटी बिल कमर्शियल रेट पर नहीं लगता। टूरिज्म मिनिस्ट्री की वेबसाइट पर देश के तमाम बी एंड बी की जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध है।

 

 

आने वाले गेस्ट का रखना होगा रिकॉर्ड

 

 

आपको सभी आने वाले गेस्ट का रजिस्टर मेंटेन करना होगा। उनके आईडी प्रूफ की फोटोकॉपी रखनी होगी।

 

 

 

कैसे कर सकते हैं प्रचार

 

 

आप अपनी बी एंड बी प्रॉपर्टी को बुकिंग डॉट कॉम, ट्रिवागो और एक्सपीडिया जैसी वेबसाइट पर प्रमोट कर सकते हैं।

 

 

कैसे होगी कमाई

 

 

 

बुकिंग डॉट कॉम, ट्रिवागो और एक्सपीडिया जैसी वेबसाइट पर आपकी प्रॉपर्टी लिस्ट होने पर उसके लिए बुकिंग आसानी से आएगी। आप टूरिस्ट से 2,500 रुपए से लेकर 8,000 रुपए तक किराया ले सकते हैं। ये किराया टूरिस्ट को मिलने वाली सर्विस पर निर्भर करता है। जैसे अभी कई बी एंड बी ट्रैनलर्स को फ्री वाई-फाई, लॉन्ड्री, ट्रांसपोर्ट जैसी सुविधा देते हैं जिसके लिए वह चार्ज करते हैं।

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट