Home » Industry » Companies3 लाख में शुरू करें ब्यूटी पॉर्लर का बिजनेस

3 लाख में शुरू करें ब्यूटी पॉर्लर का बिजनेस, 2.5 लाख तक सरकार करेगी मदद

अगर आप नया बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं और इन्वेस्ट के लिए ज्यादा फंड नहीं है तो केंद्र की मुद्रा स्‍कीम के तहत मिल

1 of

नई दिल्ली. अगर आप नया बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं और इन्वेस्ट के लिए ज्यादा फंड नहीं है तो केंद्र की मुद्रा स्‍कीम के तहत मिलने वाली सरकारी मदद का फायदा उठा सकते हैं। मुद्रा स्‍कीम के तहत सरकार ब्‍यूटी पार्लर का बिजनेस शुरू करने में आर्थिक मदद दे रही है। इस बिजनेस को 3लाख रुपए में शुरू किया जा सकता है, जिसमें 2.5लाख रुपए तक के लोन की मदद स्‍कीम की तरफ से मिल जाएगी।

 

हर महीने 7.5 हजार तक का होगा मुनाफा

 

सरकार ने स्‍माल इंडस्ट्री को बढ़ावा देने के लिए ब्‍यूटी पॉर्लर के बिजनेस के लिए जो स्ट्रक्चर तैयार किया है, उसके हिसाब से आपको सालाना 66,400 रुपए का नेट प्रॉफिट होगा। इसमें 23,200 रुपए का डिप्रिसिएशन जोड़ दें तो साल में आपके पास 89,600 रुपए कैश सरप्‍लस (प्रॉफिट समेत) रहेगा। इस तरह, आपको हर महने 7.5 हजार रुपए तक का मुनाफा होगा।वहीं, इस कारोबार को शुरू करने के लिए आपको अपने पास से सिर्फ 60 हजार रुपए लगाने होंगे। यह निवेश भी 1 साल के अंदर निकल जाएगा।

 

आगे पढ़ें - कैसे करें ब्यूटी पॉर्लर का बिजनेस

ब्यूटी पॉर्लर का शुरू करें बिजनेस

 

अगर आपके पास घर में जगह है तो आप ब्यूटी पॉर्लर का बिजनेस घर में शुरू कर सकते हैं। अगर आप मार्केट में जगह किराए पर लेकर शुरू करना चाहते हैं तो वह भी विकल्प आपके पास है। अगर सर्विस अच्छी रही तो आपके कस्टमर की संख्या अपने आप बढ़ जाएगी।

 

टोटल खर्च: 3लाख रुपए

 

फिक्स्‍ड कैपिटल: 2लाख32 हजार रुपए : इसमें हर तरह की मशीनरी, इक्यूपमेंट, चेयर, मिरर, फर्नीचर जैसे तमाम खर्च शामिल है।

 

वर्किंग कैपिटल: 68 हजार रुपए: इसमें स्टाफ की सैलरी, एक महीने में लगने वाले रॉ मैटेरियल जैसे शैंपू, डाई, फेशियल क्रीम, वैक्स, टॉवल जैसे खर्च के अलावा किराया, बिजली, पानी, टेलिफोन का बिल आदि शामिल है।

 

आगे पढ़ें - सरकार कैसे करेगी मदद..

 

सरकार से कैसे मिलेगी मदद

 

इसमें आपको 60 हजार रुपए अपने पास से लगाना होगा। टर्म लोन 1.85लाख रुपए होगा। वर्किंग कैपिटल लोन 54,400 रुपए होगा।

 

कैसे होगा प्रॉफिट?

 

सालाना खर्च :6,83,600 रुपए सालाना

 

सालाना रेवेन्यू : 7,50,000 रुपए सालाना

 

नेट प्रॉफिट: 66,400 रुपए सालाना

 

नेट प्रॉफिट में 23200 रुपए डिप्रिसिएशन जोड़ लें जो कि सालाना खर्च में शामिल रहता है। यानी यह कैश सरप्‍लस है। इस तरह सालाना आपके हाथ में 89600 रुपए बचेंगे।

 

महीने का प्रॉफिट : करीब 7,500 रुपए

 

आगे पढ़ें - कैसे करें लोन के लिए अप्लाई..

कैसे करें अप्लाई?

 

इसके लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत आप किसी भी बैंक में अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक फॉर्म भरना होगा, जिसमें ये डिटेल देनी होगी...

 

नाम, पता, बिजनेस एड्रेस, एजुकेशन, मौजूदा इनकम और कि‍तना लोन चाहिए। इसमें किसी तरह की प्रोसेसिंग फीस या गारंटी फीस भी नहीं देनी होती। लोन का अमाउंट 5 साल में लौटा सकते हैं।

 

क्या होना चाहिए जरूरी?

 

इसके लिए आपके पास एक जगह होनी चाहिए। अगर आपके पास जगह नहीं है तो इसे रेंट पर लिया जा सकता है,जिसके लिए आपको 3हजार रुपए महीने तक का रेंट देना होगा। मैन पावर में एक ब्यूटिशियन, 2ब्यूटी एक्सपर्ट और 1 हेल्पर रखना होगा। इन सबकी सैलरी पर 20,000 रुपए खर्च होगा, जो वर्किंग कैपिटल में ऐड किया गया है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट