Home » Industry » Companiesश्री श्री रविशंकर की तत्‍वा देगी बाबा रामदेव की पतंजलि को टक्‍कर -Sri Sri Ravishankar FMCG brand Tattva to open 1000 st

बाबा रामदेव को टक्‍कर देने आ रहा है यह संन्‍यासी, पहला टार्गेट 500 करोड़

मार्केट में तेजी से जगह बना रही बाबा रामदेव की पतंजलि आयुर्वेद को टक्‍कर देने के लिए अब एक और बाबा ने कमर कस ली है।

1 of

नई दिल्‍ली. मार्केट में तेजी से जगह बना रही बाबा रामदेव की पतंजलि आयुर्वेद को टक्‍कर देने के लिए अब एक और बाबा ने कमर कस ली है। यह बाबा और कोई नहीं बल्कि आध्‍यात्मिक गुरू श्री श्री रविशंकर हैं। श्री श्री के कंज्‍यूमर गुड्स एंड वेलनेस ब्रांड श्री श्री तत्‍वा ने अपने रिटेल स्‍टोर की संख्‍या में बढ़ोत्‍तरी करने का फैसला किया है। तत्‍वा 2018 के आखिर तक और 1,000 स्‍टोर खोलेगी। इसका लक्ष्‍य 500 करोड़ रुपए का रेवेन्‍यू हासिल करना है। 

 

बाबा रामदेव को देगी टक्‍कर

तत्‍वा के इस फैसले से बाबा रामदेव की पतंजलि आयुर्वेद को सीधी टक्‍कर मिलने का अनुमान है। इस वक्‍त ज्‍यादातर लोग आयुर्वेद को तवज्‍जो दे रहे हैं और दोनों ही कंपनियां अपने आयुर्वेदिक और स्‍वदेशी प्रॉडक्‍ट्स के लिए जानी जाती हैं। ऐसे में कस्‍टमर्स को तो विकल्‍प उपलब्‍ध होंगे लेकिन दोनों कंपनियों में कड़ी कारोबारी जंग देखने को मिल सकती है। पतंजलि के रेवेन्‍यू की बात करें तो 2016-17 में पतंजलि का टर्नओवर 10,500 करोड़ रुपए के पार चला गया और इस फाइनेंशि‍यल ईयर में कंपनी का मकसद इससे दोगुनी ग्रोथ का है।

 

आगे पढ़ें- क्‍या है तत्‍वा का प्‍लान 

फ्रेंचाइजी मॉडल में स्‍टोर खोलेगी तत्‍वा 

तत्‍वा नए 1,000 स्‍टोर्स को फ्रेंजाइज इंडिया के साथ मिलकर फ्रेंजाइजी मॉडल में खोलेगी। इसके स्‍टोर्स तीन तरह के होंगे- श्री श्री तत्‍वा मार्ट, श्री श्री तत्‍वा वेलनेस प्‍लेस और श्री श्री तत्‍वा होम एंड हेल्‍थ। 

 

आगे पढ़ें- कैसे काम करेंगे स्‍टोर्स 

कैसे काम करेंगे स्‍टोर्स

श्री श्री तत्‍वा मार्ट में कंपनी के पैकेज्‍ड फूड, पर्सनल व होम केयर प्रॉडक्‍ट्स को दर्शाया और बेचा जाएगा। 

 

श्री श्री तत्‍वा वेलनेस प्‍लेस का फोकस हेल्‍थ और वेलनेस पर होगा। इसमें हेल्‍थकेयर प्रैक्टिशनर होंगे, जो पेशेंट्स को डिटेल्‍ड डायग्‍नोसिस उपलब्‍ध कराएंगे और आयुर्वेदिक दवाओं से उनका इलाज करेंगे। साथ ही उन्हें लाइफस्‍टाइल कैसी होनी चाहिए, को लेकर भी सुझाव देंगे।  

 

श्री श्री तत्‍वा होम एंड हेल्‍थ में रोज इस्‍तेमाल होने वाले प्रॉडक्‍ट्स और दवाओं की पूरी रेंज की बिक्री होगी। साथ ही इसमें आयुर्वेद के डॉक्‍टर भी होंगे। 

 

आगे पढ़ें- अभी केवल ऑनलाइन करती है काम 

अभी तत्‍वा है ऑनलाइन  

तत्‍वा अभी केवल ऑनलाइन ही मौजूद है। यह अपनी वेबसाइट से बिक्री करती है। इसने हाल ही में ऑनलाइन रिटेलर बिग बास्‍केट के साथ भी करार किया है। अब बिग बास्‍केट पर श्री श्री तत्‍वा के 120 से ज्‍यादा प्रॉडक्‍ट्स उपलब्‍ध होंगे। इनमें पर्सनल केयर के 44 और फूड रेंज के 82 प्रॉडक्‍ट्स शामिल हैं। तत्‍वा 33 देशों में ऑपरेशनल है। अब कंपनी इस साल लैटिन अमेरिका, वेस्‍ट एशिया, फार ईस्‍ट, रूस और ईस्‍ट यूरोप में भी ऑपरेशनल होने पर फोकस कर रही है। 

 

आगे पढ़ेंगे- अब ऑनलाइन भी होंगे पतंजलि के प्रॉडक्‍ट्स 

पतंजलि के प्रॉडक्‍ट भी मिलेंगे ऑनलाइन 

हाल ही में बाबा रामदेव की पतंजलि आयुर्वेद ने लोगों तक अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए ई-कॉमर्स ऑपरेशंस लॉन्‍च किए हैं। इसके अलावा पतंजलि ने भी अमेजन, फ्लिपकार्ट, पेटीएम, स्‍नैपडील, ग्रोफर्स और शॉपक्‍लूज समेत 8 ऑनलाइन रिटेलरों के साथ स्‍ट्रेटेजिक पार्टनरशिप की है। इसके अलावा पतंजलि ने कि‍ड्स और एडल्‍ट डायपर्स और सस्‍ते सेनि‍टरी नैपकि‍न सेगमेंट्स में एंट्री की है। बीते माह कंपनी ने सोलर इक्‍युपमेंट मैन्‍युफैक्‍चरिंग में उतरने का एलान किया है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss