बिज़नेस न्यूज़ » Industry » Companiesनॉर्थ इंडिया ही नहीं साउथ में भी हैं बेस्ट हिल स्टेशन, 15 हजार से शुरू है पैकेज

नॉर्थ इंडिया ही नहीं साउथ में भी हैं बेस्ट हिल स्टेशन, 15 हजार से शुरू है पैकेज

घूमने के लिए अगर हम हिल स्टेशन का नाम लेते तो हैं सबसे पहले दिमाग में शिमला, मनाली जैसे नाम आते हैं।

1 of

नई दिल्ली। घूमने के लिए अगर हम हिल स्टेशन का नाम लेते तो हैं सबसे पहले दिमाग में शिमला, मनाली जैसे नाम आते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि नॉर्थ ही नहीं साइथ इंडिया में भी देश के बेस्ट हिल स्टेशन हैं। जहां मौसम पूरे सीजन अच्छा रहता है। यहां आप नॉर्थ इंडिया से 15 हजार रुपए के कम बजट में भी जा सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसे ऑप्शन के बारे में..

 

 

ऊटी, तमिलनाडु

 

ऊटी हनीमुन और फैमिली ट्रिप के लिए बेस्ट डेस्टिनेशन है। ऊटी को क्वीन ऑफ हिल स्टेशन भी कहा जाता है। यहां के पहाड़, घने जंगल, ग्रीनरी, टी गार्डन हर एक ट्रैवलर को अट्रैक्ट करते हैं।

 

फ्लाइट – ऊटी के लिए सबसे पास कोयंटबटूर एयरपोर्ट है। (ऊटी से 105 किलोमीटर की दूरी) दिल्ली से कोयंटबटूर की अगले दो महीनों में आने-जाने की फ्लाइट की टिकट 9,700 रुपए से 12,000 रुपए में आसानी से मिल जाएगी। यहां होटल 1,200 रुपए से लेकर 15,000 रुपए में लग्जरी होटल मिल जाएंगे। इन्हें आप अपने बजट के मुताबिक चुन सकते हैं।

 

ट्रेन – ऊटी के पास मेट्टूपलयम रेलवे स्टेशन है जो 47 किलोमीटर की दूरी पर है। अगर आप ट्रेन से जाते हैं तो टूर पैकेज की कॉस्ट कम हो जाएगी लेकिन रेलवे में कंफर्म टिकट मिलना मुश्किल होता है।

 

टूर पैकेज - 2 रात और तीन दिन

 

पैकेज कॉस्ट – 15,000

 

इस पैकेज में होटल, एयरफेयर और बस से ऊटी पहुंचने का खर्च शामिल है।

 

 

कुन्नूर, तमिलनाडु

 

कुन्नूर तमिलनाडु का फेमस हिल-स्टेशन है। ये अपनी ग्रीनरी और पहाड़ों के लिए जाना जाता है। अगर आप शहरी की रूटीन लाइफ से बोर हो गएं हैं, तो कुन्नूर जा सकते हैं। दिल्ली से कोयंटबटूर की अगले दो महीनों में आने-जाने की फ्लाइट की टिकट 9,700 रुपए से 12,000 रुपए में आसानी से मिल जाएगी। यहां होटल 1,200 रुपए से लेकर 15,000 रुपए में लग्जरी होटल मिल जाएंगे। इन्हें आप अपने बजट के मुताबिक चुन सकते हैं।

 

फ्लाइट – कुन्नूर के सबसे पास कोयंटबटूर एयरपोर्ट है। (कुन्नूर से 47 किलोमीटर की दूरी)

 

ट्रेन – यहां टॉय ट्रेन से जाया जा सकता है।

 

टूर पैकेज - 2 रात और तीन दिन

 

पैकेज कॉस्ट – 15,000

 

इस पैकेज में होटल, एयरफेयर और बस से कुन्नूर पहुंचने का खर्च शामिल है।

 

आगे पढ़ें - अन्य टूर पैकेज के बारे में..

मुन्नार, केरल

 

मुन्नार साउथ इंडिया का सबसे फेमस हिल-स्टेशन है। यहां पर हनीमुन कपल ज्यादा आते हैं। यहां झील, झरने और ग्रीनरी सबसे ज्यादा है। ये हिल स्टेशन मदुरई के पास है।

 

कैसे जाएं मुन्नार

 

फ्लाइट – मुन्नार के लिए कोची (मुन्नार से 130 किलोमीटर दूरी) और मदुरई (मुन्नार से 142 किलोमीटर दूरी) एयरपोर्ट है। दिल्ली से कोची की अगले दो महीनों में आने-जाने की फ्लाइट की टिकट 10,280 से 12,000 रुपए में आसानी से मिल जाएगी। यहां होटल 1,200 रुपए से 10,000 रुपए में मिल जाएंगे। इन्हें आप अपने बजट के मुताबिक चुन सकते हैं।

 

ट्रेन – मुन्नार के सबसे पास कोची और कोट्यम रेलवे स्टेशन है।

 

मुन्नार टूर पैकेज - 2 रात और तीन दिन

 

पैकेज कॉस्ट – 17,000

 

इस पैकेज में होटल, एयरफेयर और बस से मुन्नार पहुंचने का खर्च शामिल है।

 

आगे पढ़ें - अन्य टूर पैकेज के बारे में..

 

कुर्ग, कर्नाटक

 

पहाड़, वैली, ग्रीनरी और पिक्चर पर्फेक्ट वेस्टर्न घाट कुर्ग को साउथ का बेस्ट हिल स्टेशन बनाते हैं। यहां ज्यादातर ट्रैकर ट्रिक्ंग के लिए आते हैं लेकिन ये फैमिली के साथ घूमने के लिए अच्छा हिल स्टेशन है।

 

फ्लाइट – कुर्ग के लिए सबसे पास मैसूर एयरपोर्ट है। (कुर्ग से मैसूर बंगलुरू एयरपोर्ट 117 किलोमीटर दूर है।) दिल्ली से मैसूर की अगले दो महीनों में आने-जाने की फ्लाइट की टिकट 12,393 से 14,000 रुपए में आसानी से मिल जाएगी। यहां होटल 1,700 रुपए से लेकर 15,000 रुपए में लग्जरी होटल मिल जाएंगे।

 

ट्रेन – कुर्ग जाने के लिए सबसे पास मैसूर स्टेशन है जो 120 किलोमीटर की दूरी पर है।

 

कुर्ग टूर पैकेज - 2 रात और तीन दिन

 

पैकेज कॉस्ट – 20,000

 

इस पैकेज में होटल, एयरफेयर और बस से कुर्ग पहुंचने का खर्च शामिल है।

 

आगे पढ़ें - कैसे करें सस्ता टूर पैकेज बुक..

ऐसे करें सस्ता टूर पैकेज बुक..

 

मंगलवार से गुरुवार के बीच फ्लाइट का किराया कम होता है जबकि वीकेंड पर ये ज्यादा होता है। इसलिए बुकिंग मंगलवार से गुरुवार के बीच कराए।

 

- अगर आप समय पर स्वयं बुकिंग करा लेंगे तो आपको फ्लाइट के लिए बेस्ट डील मिल जाएगी।

 

- आपको एक रात के लिए बजट होटल से लेकर लग्जरी होटल से लेकर बजट होटल आसानी से मिल जाएंगे जिन्हें आप अपने बजट के मुताबिक ट्रिवागो, एक्सपीडिया जैसी वेबसाइट से बुक कर सकते हैं।

 

- फ्लाइट टिकट बुक करने से पहले 3 से 4 वेबसाइट चेक करें क्योंकि अलग-अलग वेबसाइट पर एक ही टिकट की कीमत अलग-अलग शो होती है। इसलिए बुकिंग से पहले सभी वेबसाइट्स पर प्राइस चेक कर लें।

 

- हवाई टिकट 6 हफ्ते पहले बुक कराने से आपको कम कीमत पर टिकट मिल जाएगी। टूर कंपनियों के मुताबिक टिकट बुक कराने के लिए ये अच्छा गैप होता है। कम समय की बुकिंग कराने पर टिकट महंगी मिलती है।

 

- ट्रैवल एजेंट से टूर पैकेज लेने पर फ्लाइट और होटल के बाद ट्रैवल एजेंट को जीएसटी चुकाना होगा जो स्वयं बुकिंग कराने पर बच जाएगा।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट