बिज़नेस न्यूज़ » Industry » Companiesइन्‍फोसिस के नए इंजीनियर्स को नहीं मिलती उतनी सैलरी, जितना हर महीने कमाते हैं उबर ड्राइवर

इन्‍फोसिस के नए इंजीनियर्स को नहीं मिलती उतनी सैलरी, जितना हर महीने कमाते हैं उबर ड्राइवर

क्‍या आप जानते हैं कि उबर ड्राइवर्स की इनकम कितनी है। हाल ही में क्‍वार्ट्ज की रिपोर्ट में एक दिलचस्‍प फैक्‍ट सामने आया

1 of

नई दिल्‍ली. कम इनकम को लेकर ऐप बेस्‍ड टैक्‍सी ओला और उबर के ड्राइवर हड़ताल पर हैं। हड़ताल में मुंबई, दिल्ली, बंगलुरु, हैदराबाद और पुणे के ड्राइवर शामिल थे लेकिन मुंबई के ड्राइवर्स ने अपनी हड़ताल खत्‍म कर दी है। इनकम बढ़ाने के अलावा टैक्सी ड्राईवर्स और यूनियन की तरफ से सवारियों की बेहतर वैरिफिकेशन और ड्यूटीज को आसान बनाने की मांगें हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि उबर ड्राइवर्स की इनकम कितनी है।

 

हाल ही में क्‍वार्ट्ज की एक रिपोर्ट में एक दिलचस्‍प फैक्‍ट सामने आया है। वह यह कि उबर ड्राइवर्स दिग्‍गज आईटी कंपनी इन्‍फोसिस के कुछ इंजीनियर्स को मिलने वाली मासिक सैलरी से भी ज्‍यादा कमाते हैं। 

 

कितनी है उबर ड्राइवर्स की सैलरी 

ग्‍लासडोर की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इन्‍फोसिस में किसी एक इंजीनियर की शुरुआती सैलरी 28,975.25 रुपए प्रति माह है। वहीं एक उबर ड्राइवर को हर माह 45,000 से 90,000 रुपए के बीच सैलरी मिलती है। 

 

आगे पढ़ें- राइड पेमेंट का कितना मिलता है ड्राइवर्स को 

एक दिन का पेमेंट राइड का 20 फीसदी

उबर ने एक प्रेस रिलीज में कहा है कि इसके 80 फीसदी से ज्‍यादा ड्राइवर हर दिन 8 घंटे की जॉब करते हैं। उन्‍हें कंपनी द्वारा राइड पर लिए जाने वाले शुल्‍क का 20 फीसदी मिलता है। यानी उनका एक दिन का पेमेंट 1,500 रुपए से 2,500 रुपए के बीच है। लेकिन इसके बावजूद उबर ड्राइवर्स का दावा है कि उनकी इनकम कम है। इसकी वजह है कि हर जगह उबर ड्राइवर्स की इनकम समान नहीं है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अलग-अलग जगहों पर ड्राइवर्स का पेमेंट अलग-अलग है, कोई दिन के 700 रुपए तो कोई केवल 500 रुपए भी कमाता है। कई उबर ड्राइवर्स तो काफी खराब स्थिति में हैं। 

 

आगे पढ़ें- उम्‍मीद से कम है इनकम 

1.5 लाख रु. महीने की इनकम की थी उम्‍मीद 

महाराष्ट्र के नवनिर्माण वहातक सेना के संजय नाइक ने कहा कि ओला और उबर ने ड्राइवर्स से बड़े-बड़े वादे किए थे लेकिन आज आलम यह है कि ड्राइवर्स ने इन टैक्‍सीज में जितना इन्‍वेस्‍ट किया, वह भी नहीं निकल पा रहा। उन्होंने 5 से 7 लाख रुपए का इन्वेस्टमेंट किया है और वह 1.5 लाख रुपए महीने की इनकम उम्मीद कर रहे थे। लेकिन इन कंपनियों के मिसमैनेजमेंट के चलते उन्‍हें इसकी आधी इनकम भी नहीं हो रही है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट