बिज़नेस न्यूज़ » Industry » Companiesदिसंबर में शादी करने जा रहीं हैं ईशा अंबानी, बेहद खास हैं उनके शौक

दिसंबर में शादी करने जा रहीं हैं ईशा अंबानी, बेहद खास हैं उनके शौक

मुकेश और नीता अंबानी की बेटी ईशा अंबानी की शादी तय हो गई है। वह पीरामल खानदान की बहू बनने जा रही हैं।

1 of

नई दिल्‍ली. मुकेश और नीता अंबानी की बेटी ईशा अंबानी की शादी तय हो गई है। वह पीरामल खानदान की बहू बनने जा रही हैं। पीरामल एंटरप्राइजेज के मालिक अजय पीरामल के बेटे आनंद पीरामल दिसंबर में उनका हाथ थामेंगे। 

 

रिलायंस जियो और रिलायंस रिटेल के बोर्ड में शामिल ईशा अंबानी को बिजनेस में एक स्‍टाइलिश आइकन के रूप में जाना जाता है। चूंकि मुकेश अंबानी भारत के सबसे अमीर व्‍यक्ति हैं, इस तरह ईशा भी भारत की सबसे अमीर स्‍टार किड के नाम से फेमस हैं। उनका नाम फोर्ब्स की लिस्ट में बिलेनियर उत्तराधिकारी की गिनती में शामिल है। आइए जानते हैं ईशा अंबानी के बारे में कुछ इंटरेस्टिंग फैक्‍ट्स- 

 

यहां से की पढ़ाई 

उन्‍होंने येल यूनिवर्सिटी से साइकोलॉजी और साउथ एशियन स्‍टडीज में ग्रेजुएशन किया हुआ है। वह जून तक स्‍टैनफोर्ड के ग्रेजुएट स्‍कूल ऑफ बिजनेस से बिजनेस एडमिनिस्‍ट्रेशन प्रोग्राम में मास्‍टर्स भी पूरा कर लेंगी। ईशा मैनेजमेंट कन्‍सल्टिंग फर्म मैकेन्‍जी एंड कंपनी में बिजनेस एनालिस्‍ट के तौर पर काम भी कर चुकी हैं।  

 

रेंज रोवर से चलती हैं ईशा 

वैसे तो ईशा गाड़ी कम ही चलाती हैं लेकिन अक्‍सर उन्‍हें रेंज रोवर वोग लग्जरी SUV में देखा गया है। उनकी ये एसयूवी एस-क्लास है। इसकी कीमत लगभग 3.89 करोड़ रुपए है। 

 

पियानो और स्‍पोर्ट्स से लगाव 

ईशा अंबानी को पियानो बजाना पसंद है। उन्होंने इसमें प्रोफेशनल ट्रेनिंग भी ली है। इसके अलावा ईशा को स्‍पोर्ट्स से भी लगाव रहा है। ईशा यूनिवर्सिटी की फुटबॉल टीम की तरफ से खेला करती थीं। 

 

2014 में जुड़ीं जियो से  

अक्टूबर 2014 में ईशा अंबानी को रिलायंस जियो और रिलायंस रिटेल के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर में शामिल किया गया था।

 

आगे पढ़ें- AJIO की ब्रांडिंग और मैनेजमेंट से भी है नाता 

 

ये भी पढ़ें- मुकेश अंबानी की बेटी ईशा की शादी हुई तय, दिसंबर में अजय पीरामल की बनेंगी बहू

शुरू किया ऑनलाइन फैशन रिटेल AJIO

AJIO फैशन सेग्मेंट में इंडियन ई-कॉमर्स कंपनी है। यह रिलायंस रिटेल की सब्सिडियरी है। ईशा अंबानी AJIO की ब्रांडिंग और मैनेजमेंट को देख रही हैं। इसे अप्रैल 2016 में रिलायंस इंडस्‍ट्रीज ने लॉन्‍च किया था। इस ऑनलाइन फैशन रिटेलर की लॉन्चिंग के पीछे ईशा अंबानी रही हैं। कंपनी का हेडर्क्‍वाटर बेंगलुरु में है।

 

आगे पढ़ें- 17 साल की उम्र में फोर्ब्‍स लिस्‍ट में हुईं शामिल

फोर्ब्‍स में मिली जगह

फोर्ब्‍स की ओर से ईशा अंबानी को मात्र 23 साल की उम्र में 2015 में एशिया की ‘12 पावरफुल अपकमिंग बिजनेसवुमन’ में शामिल किया गया। वह 2008 में केवल 17 साल की उम्र में 4,710 करोड़ रुपए की दौलत के साथ फोर्ब्‍स की ‘यंगेस्‍ट बिलेनियर एरिस’ लिस्‍ट में दूसरे नंबर पर रहीं थीं। 

 

आगे पढ़ें- आकाश की हैं जुड़वां बहन

ईशा और आकाश हैं जुड़वें  

ईशा अंबानी और आकाश अंबानी जुड़वां भाई-बहन हैं। अनंत अंबानी ईशा अंबानी से छोटे हैं। 

 

आगे पढ़ें- ईशा से ही मिला जियो का आइडिया

ईशा से ही मुकेश अंबानी को मिला था Jio का आइडिया

मुकेश अंबानी के टेलिकॉम बिजनेस में उतरने की वजह ईशा ही हैं। अंबानी ने लंदन में आयोजि‍त एक अवॉर्ड फंक्‍शन में इस बात का खुलासा करते हुए कहा था कि बेटी ईशाको हुई एक प्रॉब्लम से उन्हें जियो का आइडिया मिला और उन्होंने टेलिकॉम बिजनेस में कदम रखा। अंबानी के मुताबिक, दरअसल हुआ यह कि ईशा तब अमेरि‍का की येल यूनि‍वर्सि‍टी में पढ़ती थीं और भारत आई हुई थीं। इस दौरान ईशा को अपना एक कोर्सवर्क सबमि‍ट करना था। लेकि‍न काम के दौरान उन्‍हें इंटरनेट की धीमी गति से परेशानी हो रही थी। ईशा ने अपने पि‍ता मुकेश अंबानी को इस बारे में बताया और यहीं से जि‍यो की नींव पड़ी।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट