बिज़नेस न्यूज़ » Industry » Companiesऑनलाइन शॉपिंग से भी सस्ते हैं ये 7 होलसेल मार्केट, 40% कम कीमत पर खरीदें सूट-साड़ी-ज्वैलरी

ऑनलाइन शॉपिंग से भी सस्ते हैं ये 7 होलसेल मार्केट, 40% कम कीमत पर खरीदें सूट-साड़ी-ज्वैलरी

यहां साड़ी, सूट, ड्रेस मैटेरियल, लहंगा, ज्वैलरी, गिफ्ट्स जैसे तमाम प्रोडक्ट ऑनलाइन मार्केट से भी कम दाम में मिलेंगे।

1 of

नई दिल्ली. ई-कॉमर्स शॉपिंग प्लेटफॉर्म रोजाना आपको कुछ न कुछ डिस्काउंट ऑफर करते हैं। यहां आपको ऐसी होलसेल मार्केट के बारे में बता रहे हैं जहां साड़ी, सूट, ड्रेस मैटेरियल, लहंगा, आर्टिफिशल ज्वैलरी, गिफ्ट्स जैसे तमाम प्रोडक्ट ऑनलाइन मार्केट से भी कम दाम में मिलेंगे। इन बाजारों में प्राइस रिटेल और ई-कॉमर्स शॉपिंग प्लेटफॉर्म की तुलना में 40 फीसदी तक कम होता है। आइए जानते हैं इन मार्केट के बारे में..

 

 

कपड़े खरीदने के लिए यहां से करें शॉपिंग

 

 

यहां से खरीदें साड़ी और सूट

 

चांदनी चौक, दिल्ली

 

पुरानी दिल्ली के चांदनी चौक मार्केट से शादी का सामान खरीदने के लिए ग्राहकों के अलावा रिटेल कारोबारी भी आते हैं। उत्तर भारत के तमाम राज्यों को यहां से कपड़े सप्लाई किए जाते हैं। चांदनी चौक में कई छोटे-छोटे मार्केट हैं जो अलग-अलग सामान बेचने के लिए प्रसिद्ध हैं। चांदनी चौक के ट्रेडर राजेश गुप्ता ने moneybhaskar.com को बताया कि नई सड़क पर साड़ियां, सूट और लहंगा मिल जाएगा और यहां दाम अन्य रिटेल मार्केट की तुलना में 30-40 फीसदी तक कम होते हैं। यहां आपको मनीष मल्होत्रा, रितु कुमार, तरुण ताहिलयानी जैसे डिजाइनर के कॉपी किए लहंगा 15 से 50 हजार रुपए में मिल जाएंगे। यहां 25,00 कपड़ों की दुकानें हैं। इनमें से 1,000 के करीब दुकानें सिर्फ साड़िया, सूट और लहंगे बेचती हैं।

 

कैजुअल क्लोद्स के लिए यहां से करें खरीदारी

 

करोल बाग, दिल्ली

 

कपड़ों की शॉपिंग करोल बाग मार्केट के बिना अधूरी है। यहां कपड़ों की 1,000 से अधिक दुकानें हैं। यहां खरीदने का एक फायदा यह है यहां ब्रांडेड और लोकल ब्रांड दोनों एक जगह मिल जाएंगे। यहां कपड़े सस्ते मिलते हैं। करोलबाग के ट्रेडर बालन मनी ने moneybhaskar.com को बताया कि यहां कैजुअल वियर, साड़ी, सूट, लहंगों के अलावा लड़कों के लिए जींस, टीशर्ट, कुर्ता पजामा से लेकर शादी के कपड़े 20 से 25 फीसदी कम दाम में मिल जाएंगे।

 

आगे पढ़ें - कहां से करें खरीदारी..

 

आर्टिफिशियल ज्वैलरी की यहां से करें शॉपिंग

 

सदर बाजार और रुई मंडी, दिल्ली

 

 

 

सेंट्रल दिल्ली में चांदनी चौक, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन और खारी बावली से कुछ कदमों की दूरी पर स्थित सदर बाजार देश का ही नहीं, बल्कि एशिया का सबसे बड़ा होल सेल मार्केट हैं। सदर बाजार के ट्रेडर ताराचंद गुप्ता ने moneybhaskar.com को बताया कि रुई मंडी आर्टिफीशियल जवैलरी के सबसे बड़ी होल सेल मार्केट है। यहां एक ही नेकपीस के 100 पीस तक मिल जाएंगे। रिटेल बाजार की तुलना में कीमतें 40 से 50 फीसदी कम होती हैं। रिटेल बाजार में 400 रुपए में बिकने वाला एयरिंग यहां आपको 200-250 रुपए में मिल जाएंगे। लेकिन आपको बार्गेन अच्छी तरह से करना होगा। यहां से दिल्ली-एनसीआर और देश के अन्य बाजारों में आर्टिफीशियल ज्वैलरी सप्लाई होती है।

 

साड़ी-कुर्ते और आर्टिफिशियल ज्वैलरी

 

कोलाबा और क्रॉफोर्ड मार्केट, मुंबई

 

 

 

दक्षिण मुंबई का कोलाबा मार्केट कपड़ों, कलरफुल कुर्ता, कोल्हापुरी चप्पल, ज्वैलरी और एंटीक पीस मिलते हैं। शादी की खरीददारी के लिए अच्छा मार्केट है। क्रॉफोर्ड मार्केट मुंबई में पुलिस हेडक्वार्टर और सीएसटी स्टेशन के पास स्थित महाराष्ट्र का सबसे बड़ा होलसेल मार्केट हैं। इस मार्केट की खासियत यह है कि यहां पर सब्जी और फूल भी मिलते हैं। यहां स्टिच किए हुए कपड़े, ड्रेस मैटेरियल, आर्टिफिशयल ज्वैलरी, ट्रेवल बैग्स आदि सामान मिलता, जो 20 से 25 फीसदी तक सस्ता होता है।

 

आगे पढ़ें - अन्य मार्केट के बारे में..

साडियां और ड्रेस मैटेरियल

 

सूरत का मिलेनियम, बॉम्बे मार्केट

 

 

गुजरात के सूरत शहर में मौजूद टेक्सटाइल मार्केट पूरे भारत में मशहूर है। डायमंड सिटी के अलावा सूरत को सिल्क सिटी ऑफ इंडिया के नाम से भी जाना जाता है। इस शहर में 800 से ज्यादा होलसेलर्स हैं जो टेक्सटाइल बिजनेस में लगे हुए हैं। यहां से देश भर के साड़ी व्यापारी खरीददारी करने के लिए आते हैं। शहर में 42 हजार के करीब पॉवरलूम यूनिट्स और प्रिंटिंग मिल्स हैं जो हर साल 9 करोड़ से अधिक साड़ियां और ड्रेस मैटेरियल तैयार करती हैं। यहां कीमतें लगभग 40 फीसदी तक कम होती हैं।

 

मेकअप का सामान

 

मटके वाली गली, सदर बाजार, दिल्ली

 

मटके वाली गली में मेकअप का सामान होलसेल कीमत पर मिलेगा। यहां कीमतें रिटेल की तुलना में 25 से 30 फीसदी तक कम होती हैं। सदर बाजार मार्केट एसोसिएशन के अध्यक्ष ताराचंद गुप्ता ने बताया कि यहां से पूरे देश के रिटेलर्स सामान खरीदते हैं क्योंकि फैक्ट्री से तैयार प्रोडक्ट्स सबसे पहले यहीं पर आते हैं।

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट