Home » Industry » CompaniesSBI zero balance savings account for children

जीरो बैलेंस से SBI के साथ 'पहला कदम' और 'पहली उड़ान', ये है खासियत

SBI ने बच्चों के लिए 'पहला कदम' और 'पहली उड़ान' नाम से सेविंग्स अकाउंट खोले हैं।

1 of

नई दिल्ली। क्या आप भी चाहते हैं कि आपके बच्चे भी पैसे की बचत करना सीखें? इसके लिए जरूरी है कि आप उन्हें पहले बैंकिंग सिस्टम के बारे में जानकारी दें। आपकी इन्ही परेशानियों को कम करने के लिए और नई जेनरेशन को बैंकिंग से जोड़ने के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने बच्चों के लिए 'पहला कदम' और 'पहली उड़ान' नाम से सेविंग्स अकाउंट खोले हैं। यह बैंक अकाउंट 18 साल से  कम उम्र के बच्चों के लिए खोले गए हैं। 

 

बच्चों के लिए खुलवा सकते हैं ये अकाउंट

'पहला कदम' बचत खाते को 18 साल से कम उम्र के लिए खुलवाया जा सकता है वहीं 'पहली उड़ान' बचत खाते को 10 से ज्यादा और 18 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए खुलवाया जा सकता है। ग्राहक इन बचत खातों के बारे में अधिक जानकारी पाने के लिए SBI की अधिकारिक वेबसाइट Bank.sbi.one पर लॉग इन कर सकते हैं। 

 

आगे पढ़ें...

SBI के इन अकाउंट में खाता खुलवाने से जुड़ी खास बातें

 

योग्यता:

पहला कदम: 'पहला कदम' बचत खाते की बात की जाए तो इसे किसी भी बच्चे के नाम पर और उसके माता-पिता के नाम पर संयुक्त रूप से खोला जा सकता है।

 

पहली उड़ान: 'पहली उड़ान' बचत खाते में 10 साल से ज्यादा की उम्र वाले बच्चों का खाता खुलवाया जा सकता है। इस खाते को खुलवाने के बच्चे को अपने हस्ताक्षर करने की जरूरत होती है। 

 

आगे पढ़ें, 

इंटरनेट बैंकिंग:

बैंक ने इन दोनों खातों के लिए इंटरनेट बैंकिंग सुविधा भी दी है। इसमें यूजर्स को चेकबुक की सुविधा दी जाएगी। साथ ही बता दें कि इन खातों से बच्चा 2000 रुपये तक का भुगतान या टॉप अप कर सकता है। इन दोनों खातों पर मिलने वाला ब्याज बचत खाते जितना ही होता है।

 

चेक बुक सुविधा: 

पहला कदम- इस खाते में यूजर्स को 10 चेक वाली चेकबुक मिलेगी। यह चेकबुक अभिभावक को नाबालिग के नाम पर दी जाती है।

पहली उड़ान-  इस खाते में यूजर्स को 10 चेक वाली चेकबुक जारी की जाती है। यह तभी जारी की जाती है अगर नाबालिग हस्ताक्षर करने में समर्थ है।

 

डेबिट कार्ड:
पहला कदम और पहली उड़ान खातों में एटीएम कम डेबिट कार्ड सुविधा दी जाती है। कार्ड पर बच्चे का फोटो भी होता है। यह बच्चे और अभिभावक के नाम पर इश्यू होता है। बैंक द्वारा शुरू की गई इन दोनों ही खातों का खासियत यह है कि इसमें मिनिमम बैलेंस रखने की कोई बाध्यता नहीं होगी। इसके साथ ही इन दोनों ही अकाउंट को जीरो बैलेंस पर खुलवाया जा सकता है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट