बिज़नेस न्यूज़ » Industry » Companiesचाह कर भी ये काम नहीं कर पाए सलमान, 'खान' नाम बना मुसीबत

चाह कर भी ये काम नहीं कर पाए सलमान, 'खान' नाम बना मुसीबत

बॉलीवुड एक्टर सलमान खान को काले हिरण केस में पांच साल की सजा हो गई है।सलमान खान के लिए मुसीबतें बढ़ गई हैं।

1 of

नई दिल्ली। बॉलीवुड एक्टर सलमान खान को काले हिरण केस में  पांच साल की सजा हो गई है।सलमान खान के लिए मुसीबतें बढ़ गई हैं। वैसे तो सलमान खान अपने स्टारडम के दम पर फिल्में हिट कराने के लिए जाने जाते हैं। लेकिन कुछ ऐसे काम भी हैं जो वह लाख कोशिशों के बाद भी नहीं कर पाए। सलमान खान कपड़ो के बिजनेस में उतरना चाहते थे लेकिन उनका सरनेम खान ही उनके लिए मुसीबत बन गया।

 

शुरू करना चाहते थे कपड़ों का ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म

 

सलमान खान कपड़ों का ई-कॉमर्स शॉपिंग प्लेटफॉर्म खोलना चाहते थे जहां वह अपने ब्रांड 'बीइंग ह्युमन' और अपनी क्लोदिंग लाइन को ऑनलाइन बेचते। लेकिन उनका नाम ही उनके लिए परेशानी बन गया। उन्होंने ‘खान मार्केट’ ब्रांड नाम का इस्तेमाल करते हुए शॉपिंग वेबसाइट ‘khanmarketonline.com’ साल 2015 के आखिर में लॉन्च की थी। अभी उस पर रजिस्ट्रेशन चल रहा था कि उस पर कोर्ट केस हो गया।

 

अपने बर्थडे के दिन किया था लॉन्च

 

 

सलमान खान ने 27 दिसंबर 2015 को ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट ‘khanmarketonline.com’ शुरू की थी। हालांकि ये शॉपिंग वेबसाइट कभी भी ऑपरेशनल नहीं हो पाई, लेकिन इस पर रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया था।

 

आगे पढ़ें - नाम बदलने पर किया मजबूर

 

इन्होंने किया कोर्ट केस

 

सलमान खान ‘khanmarketonline.com’ वेबसाइट को रजिस्टर कराना चाहते हैं लेकिन दिल्ली की खान मार्केट एसोसिएशन इसका विरोध करने लगी। ‘खान मार्केट’ ब्रांड नेम के इस्तेमाल को लेकर दिल्ली के खान मार्केट एसोसिएशन ने अभिनेता सलमान खान को 15 जनवरी 2016 को लीगल नोटिस भेजा दिया। एसोसिएशन ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल ‘khanmarketonline.com’ के रजिस्ट्रेशन का विरोध कर रही थी।

 

'खान' नाम बना मुसीबत

 

 

अभिनेता सलमान खान ‘khanmarketonline.com’ का नाम बदलने के लिए तैयार थे लेकिन वह रजिस्ट्रेशन इसी नाम से कराना चाहते हैं। सलमान खान की वेबसाइट के अधिकारियों ने इस बारे में लिखित में कहा कि वह इस नाम को ब्लॉक करवाना चाहते हैं, लेकिन बाद में इस नाम का इस्तेमाल नहीं करेंगे। खान मार्केट एसोसिएशन इसका विरोध कर रही थे क्योंकि रजिस्टर कराने से सलमान खान कानूनी तौर पर इस नाम का इस्तेमाल कर सकते हैं। उन पर वेबसाइट का नाम बदलने का कोई भी दबाव नहीं होता। तब मार्केट एसोसिएशन कुछ नहीं कर पाती।

 

 

आगे पढ़ें - आखिर हार माननी पड़ी सलमान खान को...

खान मार्केट को इन कारणों से था ऐतराज

 

 

खान मार्केट दिल्ली की फेमस मार्केट में से एक है। यहां दुकानों के ज्यादा किराए दुनिया भर में फेमस हैं। खान मार्केट एसोसिएशन के मुताबिक ई-कॉमर्स कंपनियों को 100 फीसदी एफडीआई की इजाजत मिलने से सलमान खान की वेबसाइट को भी एफडीआई आसानी से मिलता। ऑनलाइन सेल का असर खान मार्केट के दुकानदारों की ऑफलाइन सेल पर पड़ता।खान मार्केट ब्रांड का इस्तेमाल कर सलमान खान को सबसे ज्यादा बेनेफिट होता क्योंकि कस्टमर को लगता कि वह वेबसाइट दिल्ली की खान मार्केट की है। इस पर मार्केट एसोसिएशन को ऐतराज था।

 

सलमान खान को हटना पड़ा पीछे

 

 

खान मार्केट एसोसिएशन के दबाव और कानूनी कार्रवाई के बाद सलमान खान को पीछे होना पड़ा। सलमान खान को लगातार एक साल से अधिक समय की जद्दोजहद के बाद ई-कॉमर्स शॉपिंग पोर्टल के बिजनेस ‘khanmarketonline.com’ के कॉन्सेप्ट और बिजनेस से पीछे हटना पड़ा। अब उनकी इस वेबसाइट का लिंक भी हटा दिया गया है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट