Home » Industry » CompaniesIndependence day special, Sale of Tiranga flag has come down 50 percent

झंडे से बढ़ा प्यार, लेकिन आधा हुआ कारोबार

झंडे के कारोबार में पिछले पांच सालों में 50 फीसदी तक की गिरावट आई है।

Independence day special, Sale of Tiranga flag has come down 50 percent

नई दिल्ली। आजादी की बढ़ती उम्र के साथ देश के झंडे से प्यार तो लगातार बढ़ रहा है, लेकिन झंडे के  कारोबार में पिछले पांच सालों में 50 फीसदी तक की गिरावट आई है।  स्वतंत्रता दिवस के आसपास झंडे, कैप, ट्राईकलर पतंग के सेल सबसे ज्यादा होती आई है लेकिन साल दर साल इसमें कमी आती जा रही है। इंडस्ट्री के मुताबिक 5 साल पहले तक इन उत्पादों का कारोबार 50 करोड़ के आसपास था जो अब घट कर 25 से 30 करोड़ पर आ गया है। कारोबारियों के अनुसार इन प्रोडक्ट पर मार्जिन कम रहने के कारण भी कारोबारी इस बिजनेस से निकल रहे हैं।

 

पिछले साल से 10 फीसदी कम रही सेल

 

सदर बाजार ट्रेडर्स एसोसिएशन के सेक्रेटरी तारा चंद गुप्ता ने कहा कि झंडे, कैप, ट्राईकलर पतंग के सेल बीते साल से 10 फीसदी कम हुई है। उन्होंने कहा कि 5 साल पहले तक सदर बाजार में इसका करीब 50 करोड़ रुपए का कारोबार 15 अगस्त के आसपास होता था लेकिन अब ये घटकर 25 से 30 करोड़ रह गया है। उन्होंने बताया कि सदर बाजार में करीब 100 के करीब दुकानदार है जों इन प्रोडक्ट्स का बिजनेस करते हैं।

 

मार्जिन पर पड़ा है असर

 

सदर बाजार के अन्य कारोबारी सुभाष चंद्र गुप्ता ने बताया कि अब झंडों, कैप के बिजनेस में ज्यादा मार्जिन नहीं बचा है। कारोबारियों को इस पर 10 से 15 फीसदी का ही मार्जिन मिलता है जिसके कारण इन प्रोडक्ट का कारोबार को करने वालों की संख्या भी कम हो रही है।

 

राखी के त्योहार आसपास होने का भी पड़ा असर

 

कारोबारियों के मुताबिक 15 अगस्त के आसपास ही ज्यादातर राखी का त्योहार आता है। इस दौरान राखियां सबसे ज्यादा बिकती हैं और इन पर 20 से 40 फीसदी का मार्जिन मिलता है। इसके कारण कारोबारी वर्ग 15 अगस्त की जगह रक्षाबंधन के त्योहार की ज्यादा तैयारी करता है। यही कारण है कि 15 अगस्त के लिए  झंडो, कैप, ट्राईकलर पतंग की सेल कम होती जा रही है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट