Home » Industry » CompaniesKnow about Reliance Kavach scheme of RIL मुकेश अंबानी 2.50 लाख लोगों को देंगे 'रिलायंस कवच',

मुकेश अंबानी 2.50 लाख को देंगे 'रिलायंस कवच', 12 हजार में मिलेगा 50 हजार का सामान

आरआईएल अपने कर्मचारियों के लिए एक खास स्‍कीम 'रिलायंस कवच' लेकर आई है।

1 of

नई दिल्‍ली. गाड़ी चलाना सुरक्षित बनाने के मद्देनजर रिलायंस इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) अपने कर्मचारियों के लिए एक खास स्‍कीम 'रिलायंस कवच' लेकर आई है। आरआईएल रियायती दरों पर अपने 2.50 लाख से ज्‍यादा कर्मचारियों को यह स्‍कीम उपलब्‍ध कराएगी। देश में सड़क दुर्घटना में औसतन   हर घंटे 16 लोगों की मौत के खतरनाक हालात के मद्देनजर रिलायंस की तरफ से यह पहल की गई है। 

रिलायंस कचव स्‍कीम के तहत आरआईएल अपने कर्मचारियों को अमेरिकी ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट से एक सर्टिफाइड हेलमेट, एक जैकेट (जो कंधो और कुहनी की रक्षा करेगा), रबर ग्‍लव्‍स और नी गार्ड देगी। इसकी कुल कीमत 50,000 रुपए है, जो आरआईएल कर्मचारियों को महज 12,000 रुपए में मिलेगी। कंपनी सूत्रों ने बताया कि कर्मचारी इस किट के लिए भुगतान आसान शर्तों पर मिलने वाले लोन या ईएमआई रूट के जरिए कर सकेंगे। आरआईएल के कर्मचारियों की संख्‍य अभी 2.50 लाख से ज्‍यादा है। रिलायंस की स्‍थापना 1977 में हुई थी। 

 

सेफ्टी किट से टल सकते हैं हादसे 
रिलायंस कवच स्‍कीम के लिए सलेक्‍ट एक कंपनी का कहना है कि सड़क दुर्घटना पर हुए तमाम अध्‍ययनों में यह बात सामने आई कि अधिकांश सड़क‍ हादसों को रोका जा सकता था, यदि टू-व्‍हीलर चालकों ने अच्‍छी क्‍वालिटी के हेलमेट, जैकेट, ग्‍लव्‍स और नी पैड पहने होते। इन सेफ्टी उपायों से राइडिंग के दौरान मिनिमम सुरक्षा जरूर मिलती। सुरक्षा के उपयों के चलते बाइक या स्‍कूटर चलाने के दौरान फिसलने या गिरने से चोट से बचा जा सकता है। 

 

 

आगे पढ़ें... 2017 में सड़क हादसों में कितनी मौतें 

 

पिछले साल सड़क दुर्घटना में हुईं 1.46 लाख मौतें 
सड़क सुरक्षा पर सुप्रीम कोर्ट कमिटी की एक रिपोर्ट के अनुसार, 2017 में सड़क दुर्घटना में 1,46,377 मौतें हुईं। जबकि, सड़क हादसों की संख्‍या इससे करीब तीन गुने से ज्‍यादा है। सबसे ज्‍यादा करीब 30 फीसदी सड़क दुर्घटना टू-व्‍हीलर्स के साथ हुई। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट