Home » Industry » Companiesricher wives of rich Indian politicians

कमाई के मामले में नेताओं से आगे उनकी पत्नियां

मध्यप्रदेश चुनाव में नेताओं के शपथ पत्र से इस बात का खुलासा

1 of

नई दिल्ली। मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव को लेकर सभी पार्टियों के बीच जंग छिड़ गई है। सभी पार्टियां वोट पाने के लिए रैलियां और जनसभाएं कर रही हैं। इस बात से तो हर कोई वाकिफ है। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसा बताने जा रहे हैं जिसका शायद आपको कोई अनुमान नहीं होगा। बड़े नेताओं की कमाई की जानकारी मिल जाती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन बड़े नेताओं की पत्नियां कितना कमाती हैं? इन नेताओं की पत्नियां कमाई के मामले इनसे कहीं आगे हैं। इस लिस्ट में मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान की पत्नी का नाम भी सामने आया है।

इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक सीएम  शिवराज सिंह चौहान की सालाना आय करीब 19.7 लाख रुपए है जबकि उनकी पत्नी साधना सिंह की सालाना आय 37 लाख रुपए है। जो कि शिवराज सिंह की आय से दोगुना है। बीते चुनाव में शिवराज सिंह ने बताया था  कि उनकी सालाना आय टैक्स कटने के बाद 17.12 लाख रुपए है जबकि उस समय उनकी पत्नी की आय 20.5 लाख रुपए थी।  

 

गृह एवं परिवहन मंत्री भूपेंद्र सिंह खुरई ने घोषणा की है कि उनकी सालाना आय 97.63 लाख रुपए है। जबकि उनकी पत्नी सरोज सिंह की आय 4.5 करोड़ है। सरोज सिंह ने अपनी आय के स्रोत में होटल दीपाली, दीपाली पैलेस और एक पेट्रोल पंप से होने वाली आय का जिक्र किया है। 

 

आगे पढ़ें,

राज्यमंत्री संजय पाठक ने अपनी सालाना आय की घोषणा करते हुए कहा है कि उनकी आय 8 लाख रुपए है जबकि उनकी पत्नी की आय 14 लाख रुपए है। 2013 से 2018 की अवधि में दंपति की कुल संपत्ति में करीब 86 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। वह विजयराघवगढ़ से चुनाव लड़ रहे हैं।

 

आगे पढ़ें,

वहीं उद्योग मंत्री राजेंद्र शुक्ला ने अपनी सालाना आय 6.6 लाख रुपए बताई है जो कि उनकी पत्नी की आय की तुलना में एक चौथाई ही है। उनकी पत्नी सुनीता शुक्ला की आय 26 लाख रुपए  है। राजेंद्र शुक्ला ने एफिडेविट में आय के स्रोत के तौर पर फार्म और पैतृक संपत्ति का जिक्र किया है जबकि उनकी पत्नी की आय का जरिया फार्म, बिजनेस एंटरप्राइसेस और रेंट है। राजेंद्र शुक्ला रेवा से चुनाव के मैदान में हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट