Home » Industry » CompaniesReliance Jio launches India's first VoLTE based international roaming services

रिलायंस ने इंटरनेशनल यात्रियों के लिए लॉन्च की ये खास सेवा, मिलेंगे कई फायदे

रिलायंस जियो ने KDDI Japan के साथ साझेदारी कर ली है।

1 of

नई दिल्ली। कुछ ही समय  में रिलायंस जियो भारत की सबसे  बड़ी टेलीकॉम कंपनी बन चुकी है। रिलायंस जियो इंटरनेशनल रोमिंग एचडी वॉयस और एलटीई हाई स्पीड डेटा  प्रदान करने वाला पहला 4जी ऑपरेटर है। हाल ही में भारत और जापान के बीच वॉल्टी आधारित इनबाउंड इंटरनेशनल रोमिंग सर्विसेज लॉन्च की गई हैं। रिलायंस जियो ने KDDI Japan के साथ साझेदारी कर ली है। इस साझेदारी के चलते रिलायंस भारत और जापान में के बीच इंटरनेशनल रोमिंग की सर्विस दे रही है। इससे रिलायंस एक मजबूत टेलिकॉम ऑपरेटर के तौर पर उभरेगा और लोगों को काफी फायदा भी पहुंचेगा। 

 

यात्रियों को मिलेगा हाई स्पीड डाटा
रिलायंस के एक अधिकारी ने बताया कि कंपनी का खास फोकस भारत में रहने वाले लोगों और भारत विजिट करने वाले लोगों को बेस्ट डाटा और वॉयस एक्सपीरियंस देना है। इसके लिए हम खूब मेहनत कर रहे हैं। इसके लिए रिलायंस ने KDDI  से साझेदारी की है। जो इंटरनेशनल वॉल्टी और एचडी रोमिंग सर्विस देने वाली कंपनी है। KDDI के साथ साझेदारी के बाद जियो सभी इंटरनेशनल यात्रियों को HD voice और LTE high speed डेटा उपलब्ध कराएगा। 

 

20 महीने से देश का सबसे तेज नेटवर्क बना हुआ है जियो
आपको बता दें कि हाल ही में भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) के मुताबिक, रिलायंस जियो लगातार 20 महीने से देश का सबसे तेज नेटवर्क बना हुआ है। सितंबर 2018 में जियो की औसत स्पीड 20.6 एमबीपीएस दर्ज की गई है। हाल ही में ट्राई ने सभी मोबाल नेटवर्क का कॉलड्रॉप टेस्ट किया था जिसमें रिलयांस Jio ने बाजी मारी है। Jio के अलावा कोई भी टेलिकॉम कंपनी कॉल ड्रॉप टेस्ट में खरी नहीं उतर पाई है।

 

अगली स्लाइड में पढ़ें किन शहरों में जीयो गीगाफाइबर ब्रॉडबैंड सेवा लॉन्च करेगी रिलायंस

गौलतलब है कि  रिलायंस जियो ने कुछ ही महीनों पहले जीयो गीगाफाइबर ब्रॉडबैंड सेवा लॉन्च की थी। और तभी से कंपनी कई शहरों में इसका परीक्षण कर रही है। लेकिन कंपनी ने अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है की वह किस शहर में इस सर्विस को शुरू करने वाली है। ऑनलाइन रिपोर्ट्स की माने तो कंपनी जल्द ही भारत के 29 शहरों में अपनी इस जीयो गीगाफाइबर ब्रॉडबैंड सेवा को शुरू करेगी। जिन 29 शहरों में यह सुविधा कंपनी सबसे पहले शुरू करेगी उनमें बंगलूरू, चेन्नई, रांची, पुणे, इंदौर, थाणे, भोपाल, लखनऊ, कानपुर, पटना, प्रयागराज, रायपुर, नागपुर, गाजियाबाद, लुधियाना, मदूरै, नाशिक, फरीदाबाद, कोयंबटूर, गुवाहाटी, आगरा, मेरठ, राजकोट, श्रीनगर, अमृतसर, चंडीगढ़, जोधपुर, कोटा, नई दिल्ली और सोलापुर शामिल हैं। 

ग्राहकों को हर महीने मिलेगा 300 जीबी डाटा
बता दें कि कंपनी ने ऑनलाइन वेबसाइट के जरिए जियो गीगाफाइबर की बुकिंग अक्टूबर महीने से शुरू कर दी है। बुकिंग शुरू करते समय कंपनी ने कहा था कि सबसे पहले गीगाफाइबर उन शहरों में लगाया जाएगा जहां सबसे ज्यादा रजिस्ट्रेशन किया जाएगा। हालांकि कंपनी ने अभी तक इस बात से पर्दा नहीं उठाया है कि वह कब इस सर्विस को शुरू करेगी। एक अंग्रेजी वेबसाइट के मुताबिक रिलायंस ने गीगाफाइबर को लॉन्च करने की सभी तैयारियां कर दी हैं।  लोगों को हर महीने 300 जीबी डाटा, डीटीएच कनेक्शन और लैंडलाइन फोन की सुविधा मिलेगी। 

आगे पढ़ें,

100mbps पर मिलेगा 100gb डाटा
इस सर्विस को लॉन्च करते वक्त  कंपनी ने कहा था कि वह भारत के 900 शहरों और नगरों में इसे शुरु करेगी।  दूसरी तरफ, यह भी पता चला है कि जियो गिगाफाइबर पहले तीन महीनों के लिए सभी नए जियो गिगाफाइबर कनेक्शन लेने वाले लोगों को  प्रति माह फ्री में100 एमबीपीएस पर 100 जीबी डाटा देगी। साथ ही   4,500 के GigaFiber और Jio GigaTV राउटर लेने पर ग्राहकों को पैसा वापस मिल जाएगा। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट