Advertisement
Home » Industry » Companiesrakesh jhunjhunwala investing tips

पैसे से पैसा कमाते हैं राकेश झुनझुनवाला, दिए यह मंत्र

राकेश झुनझुनवाला के मुताबिक 2019 में मोदी की सरकार फिर से बनेगी।

1 of

नई दिल्ली। तीन राज्यों में कांग्रेस की जीत के बाद भी देश के सबसे बड़े इन्वेस्टर राकेश झुनझुनवाला के मुताबिक 2019 में मोदी की सरकार फिर से बनेगी। एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने कहा की स्टॉक मार्केट में साल 2019 के लोकसभा चुनाव तक उतार चढ़ाव आते रहेंगे। इलेक्शन के नतीजों से लेकर राकेश झुनझुनवाला को शेयर मार्केट की अच्छी समझ है। उन्हें इंडियन मार्केट का वारेन बफे कहा जाता है। देश के सबसे बड़े इन्वेस्टर राकेश झुनझुनवाला ने मार्केट से करोड़ों की कमाई की है। इनके दिए टिप्स से आप भी छोटी रकम के साथ शुरू कर अमीर बन सकते हैं। आइए जानते हैं मार्केट से पैसे कमाने के लिए दिे इनके मंत्र.....

 

पहला गोल्डेन रूल: निवेश को बढ़ने के लिए समय दें

 

राकेश झुनझुनवाला दोनों ही शेयर बाजार में लंबे समय के लिए निवेश करने की सलाह देते हैं। उनका कहना है कि छोटी अवधि में ही मुनाफा कमाने की बजाए निवेश को कई गुना बढ़ने के लिए समय दें। यानी लंबी अवधि का सोचकर निवेश करें। झुनझुनवाला का कहना है कि अपने पैसे को बाजार में मेच्योर होने के लिए बाजार में समय दें, तभी दुनिया आपकी खूबी समझ पाएगी।

 

आगे पढ़ें - अन्य मंत्र के बारे में..

कीमत पर न जाएं, वैल्यू देखें

 

कभी भी किसी शेयर में पैसा लगाने के पहले ये न देखें कि इस शेयर कीमत ज्यादा है तो यह बेहतर होगा। राकेश झुनझुनवाला का कहना है कि किसी भी शेयर में पैसा लगाने के पहले उस कंपनी का प्रदर्शन देख लें। कंपनी का प्रदर्शन बेहतर है तो मार्केट के उतार-चढ़ाव से दिक्कत नहीं होगी।

 

देखा-देखी पैसे न लगाएं

 

अगर आप सिर्फ इस वजह से किसी स्टॉक में पैसा लगा रहे हैं क्योंकि दूसरे भी उसमें पैसा लगा रहे हैं, तो आप नुकसान उठा सकते हैं।

 

आगे पढ़ें - अन्य मंत्र के बारे में..

 

डिविडेंड देने वाली कंपनियों पर रखें नजर

 

निवेश करने के पहले ये देख लें कि कौन सी कंपनियां रेग्युलर डिविडेंड दे रही हैं। कोई कंपनी रेग्युलर डिविडेंड दे रही है तो इसका मतलब है कि उस कंपनी के पास कैश की कमी नहीं है। कैश सरप्लस वाली कंपनियों का प्रदर्शन भी बेहतर रहता है।

 

पूरी रकम एक साथ न लगाएं

 

प्रॉफिट कमाने का एक नियम है कि पूरा निवेश कभी भी एकसाथ न किया जाए। अगर किसी स्टॉक में आप निवेश करना चाहते हैं तो कुल रकम को कुछ हिस्सों में बांट लें और धीरे धीरे खरीददारी करें। अगर स्टॉक में गिरावट आती है तो खरीददारी जारी रख आप खरीद का औसत घटा सकते हैं।

 

कम कर्ज वाली कंपनियां चुनें

 

निवेश करने के पहले ये भी देख लें कि किस कंपनी पर कर्ज कम है। कर्ज कम होने से कंपनियों पर कैश को लेकर दबाव नहीं रहता है। टीसीएस और इंफोसिस जैसी कंपनियां इसका उदाहरण हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement
Don't Miss