Home » Industry » CompaniesPVR announces Accessible Cinema Program

अब दिव्यांग भी ले सकेंगे थियेटर में फिल्मों का मजा

पीवीआर दिव्यांगों के लिए 30 शहरों में 50 थियेटर के साथ सहायक उपकरण और तकनीक की व्यवस्था करेगा।

1 of

नई दिल्ली। भारत की सबसे बड़ी फिल्म प्रदर्शन कंपनी पीवीआर सिनेमाज़ ने हाल ही में एक्सेसेबल सिनेमा प्रोग्राम शुरू करने की घोषणा की है। जिससे अब दिव्यांग भी सिनेमा का भरपूर आनंद उठा सकते हैं। इसके लिए पीवीआर दिव्यांगों के लिए 30 शहरों में 50 थियेटर के साथ-साथ सहायक उपकरण और तकनीक की व्यवस्था करेगा।

 

चलने में असक्षम लोगों के लिए- ऐसे लोगों के लिए पीवीआर के सिनेमाघरों में  कई सहायक उपकरण जैसे स्टेप स्लाइडर, स्टेप क्लाइम्बर, रॉल-ए-रैंप, स्टेयर लिफ्ट और वन स्टेप रैंप लगाए जाएगें ताकि ये लोग आसानी से अपनी व्हीलचेयर से अपनी मनपसंद सीट पर बैठ सकें। ये लोग ऑनलाइन भी अपनी सीट की बुकिंग कर सकते हैं।  

 

दृष्टिहीन लोगों के लिए- ऐसे लोगों के लिए पीवीआर ने ब्राज्मा इंटेलिजेंट सिस्टम प्राइवेट लिमिटेड के  साथ साझेदारी की हुई है। XL सिनेमा ऐप के माध्यम से पीवीआर सिनेमाज़ अपने दृष्टिहीन लोगों को ऑडियो डिस्क्रिप्शन की सुविधा देगा। यह ऐप प्लेटफॉर्म और एंड्रायड पर उपलब्ध है। इस ऐप को सिनेमा के ऑडियो ट्रैक से आसानी से सिंक्रोनाइज किया जा सकता है। यह हेडफोन के जरिए ट्रैक को प्ले करता है। 

 

बधिर लोगों के लिए- इन लोगों के लिए पीवीआर ने फिल्मों के नीचे सबटाइल दिखाने की व्यवस्था रखी है जिसकी मदद से यह लोग आसानी से फिल्मों को देख सकते हैं और समझ भी सकते हैं। 

 

अगली स्लाइड में पढ़ें क्या कहा ज्वाइंट प्रबंध निदेशक संजीव बिजली ने

सभी लोगों तक सिनेमा को फैलाना हमारा लक्ष्य- संजीव बिजली
इस पर पीवीआर के ज्वाइंट प्रबंध निदेशक संजीव बिजली ने कहा कि एक्सेसेबल सिनेमा का मुख्य मकसद सभी लोगों तक सिनेमा को फैलाना है। हमें भरोसा है कि ऐसा करके हम समाज के उन लोगों को सिनेमा का आनंद उठाने का मौका दे पाएंगे जो इससे वंचित हैं। 

 

अगली स्लाइड में पढ़ें क्या कहा पीवीआर सिनेमाज के सीईओ गौतम दत्ता ने

 मनोरंजन का अधिकार सभी को है- गौतम दत्ता
वहीं पीवीआर सिनेमाज के सीईओ गौतम दत्ता ने कहा, एक्सेसेबल सिनेमा को लॉन्च करने पर हम बहुत खुश हैं। क्योंकि हमारा मानना है कि मनोरंजन का अधिकार सभी को है। आज पीवीआर में एक्सेसेबलीटी को सफल बनाना हम सभी का साझा लक्ष्य है। लोगों को सिनेमा का आनंद देना हमारा नया नजरिया है। हमनें लोगों का ध्यान रखते हुए यह नई व्यवस्था की है। एक्सेबल सिनेमा के जरिए पीवीआर ने अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांग जन समारोह मनाया। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट