बिज़नेस न्यूज़ » Industry » Companiesजून से महंगे होंगे गोदरेज के AC-फ्रिज, कंपनी ने बताई ये बड़ी वजह

जून से महंगे होंगे गोदरेज के AC-फ्रिज, कंपनी ने बताई ये बड़ी वजह

आने वाले दिनों टीवी, फ्रीज, वाशिंग मशीन जैसे होम अप्‍लायंसेस की कीमतों में बढ़ोत्‍तरी देखी जा सकती है।

1 of

नई दिल्‍ली. आने वाले दिनों टीवी, फ्रीज, वाशिंग मशीन जैसे होम अप्‍लायंसेस की कीमतों में बढ़ोत्‍तरी देखी जा सकती है। गोदरेज अप्‍लायंसेस ने इसकी शुरुआत भी कर दी है। कंपनी का कहना है कि उसके लिए जून से प्रोडक्‍ट के दाम बढ़ाना जरूरी हो गया है। हालांकि, किस प्रोडक्‍ट की कितनी कीमत बढ़ेगी, अभी इसका ब्‍योरा कंपनी ने नहीं दिया है। 

 

 

क्‍या है वजह?  
गोदरेज  अप्‍लायंसेस के बिजनेस हेड एंड एग्‍जीक्‍यूविट वाइस प्रेसिडेंट कमल नंदी का कहना है कि अमेरिकी डॉलर और कच्‍चे तेल की बढ़ती कीमतों के साथ कंपनियों की इनपुट कॉस्‍ट में इजाफा होने के चलते अब कंज्‍यूमर ड्यूरेबल्‍स की कीमतें बढ़ाना जरूरी हो गया है। गोदरेज अप्‍लायंसेस अपने प्रोडक्‍ट की कीमतें कितनी बढ़ाएगी, इस बारे में पूछे जाने पर कमल नंदी ने बताया कि हम कीमतें बढ़ाने का आकलन कर रहे हैं।

 

कीमतों में कितनी बढ़ोत्‍तरी होगी, यह अमेरिकी डॉलर और तेल की कीमतों में कितनी तेजी आती है, इस पर निर्भर करेगा। डॉलर 66 रुपए के स्‍तर के पार चला गया है। प्रोडक्‍ट की कीमतों में बढ़ोत्‍तरी जून के बाद से लागू होंगी, जब हम नई इन्‍वेंटरी के लिए ऑर्डर आएंगे। नंदी का कहना है कि एक तैयार प्रोडक्‍ट में इम्‍पोर्टेड कम्‍पोनेंट 10-15 फीसदी से लेकर 50-60 फीसदी तक हो सकता है। 


GST रेट में कटौती चाहती है इंडस्‍ट्री 
गोदरेज अप्‍लायंसेस, गोदरेज समूह का कंज्‍यूमर ड्यूरेबल्‍स डिविजन है। चालू वित्‍त वर्ष में कंपनी अपने रेवेन्‍यू में 25 फीसदी की बढ़ोत्‍तरी के साथ 5000 करोड़ करने का लक्ष्‍य लेकर चल रही है। वित्‍त वर्ष 2017-18 में कंपनी का रेवेन्‍यू 3900 करोड़ रुपए था।

 

नंदी का कहना है कि कंज्‍यूमर ड्यूरेबल्‍स इंडस्‍ट्री ने वित्‍त मंत्रालय से कंज्‍यूमर ड्यूरेबल्‍स प्रोडक्‍ट्स पर जीएसटी 28 फीसदी से घटाकर 18 फीसदी करने की मांग की है। उनका कहना है कि यदि सरकार कंज्‍यूमर ड्यूरेबल्‍स पर जीएसटी कम करती है तो इससे चालू वित्‍त वर्ष में इंडस्‍ट्री की ग्रोथ बेहतर होगी। इससे महंगे डॉलर और कूड के चलते बढ़ी लागत को भी कम करने में मदद मिलेगी। 

 

 

 

आगे पढ़ें... डिस्ट्रिब्‍यूशन नेटवर्क बढ़ाएगी कंपनी 

 

 

डिस्‍ट्रीब्‍यूशन नेटवर्क बढ़ाएगी कंपनी 
इस साल कंपनी अपना डिस्‍ट्रीब्‍यूशन नेटवर्क बढ़ाने पर भी विचार कर रही है। कंपनी एक्‍सक्‍लूसिव ब्रांड्स आउटलेट्स और आउटलेट्स की संख्‍या बढ़ाना चाहती है, जिनके जरिए वह अपने प्रोडक्‍ट्स बेचती है। नंदी ने बताया कि हमने मेट्रो शहरों की बजाय टियर- 2 से लेकर टियर- 4 शहरों में ईबीओ खोले। अभी हमारे पास 80 ईबीओ हैं। इस वित्‍त  वर्ष के आखिर तक हम इसे बढ़ाकर 100 तक ले जाएंगे। हमारी योजना डिस्‍ट्रीब्‍यूशन चैनल को भी बढ़ाने की है। इस साल हम 7000-8000 आउटलेट और जोड़ेंगे। अभी गोदरेज अप्‍लायंसेस देशभर में 22 हजार हाउटलेट्स के जरिए अपने प्रोडक्‍ट्स की बिक्री करती है। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट