बिज़नेस न्यूज़ » Industry » Companiesसस्ते में घूमने का प्लान बना सकते हैं स्विटजरलैंड, घूमना-रहना-खाना नहीं पड़ेगा जेब पर भारी

सस्ते में घूमने का प्लान बना सकते हैं स्विटजरलैंड, घूमना-रहना-खाना नहीं पड़ेगा जेब पर भारी

यश चोपड़ा की फिल्मों में स्विट्जरलैंड के नजारे करीब-करीब हर आदमी को अट्रैक्ट करते हैं। सभी के मन में आता है कि एक बार स्

1 of

नई दिल्ली। यश चोपड़ा की फिल्मों में स्विट्जरलैंड के नजारे करीब-करीब हर आदमी को अट्रैक्ट करते हैं। सभी के मन में आता है कि एक बार स्विट्जरलैंड जरुर घूमा जाय। भारत से स्विट्जरलैंड जाना थोड़ा खर्चीला जरुर है लेकिन आपकी थोड़ी समझदारी टूर को सस्ता कर सकती हैं। हम आपको आज बता रहे हैं कि स्विट्जरलैंड कैसे जाया जा सकता है। वहां आने-जाने का किराया क्या है, वहां होटल किस रेट में मिलते हैं, वहां कैसे सस्ते में भी घूमा जा सकता है।

 

 

कितना है स्विट्जरलैंड का हवाई किराया

 

 

 

स्विट्जरलैंड में 19 के करीब एयरपोर्ट है। स्विट्जरलैंड आप भारत से बर्न, जेनेवा और ज्यूरिख की फ्लाइट लेकर पहुंच सकते हैं। हर जगह का हवाई किराया अलग-अलग है। राजधानी बर्न का किराया दूसरे शहरों की तुलना में ज्यादा है। ऐसे में आप जेनेवा और ज्यूरिख की फ्लाइट लेकर आसानी से 25-30 हजार रुपए बचा सकते हैं।

 

 

 

स्विट्जरलैंड से दिल्ली का हवाई किराया

 

 

- दिल्ली से स्विट्जरलैंड की राजधानी बर्न तक का न्यूनतम रिटर्न एयरफेयर एक व्यक्ति का 72,782 रुपए है।

 

 

- दिल्ली से ज्यूरिख तक का न्यूनतम रिटर्न एयरफेयर 44,583 रुपए है।

 

 

- दिल्ली से जेनेवा तक का न्यूनतम रिटर्न एयरफेयर 40,882 रुपए है।

 

 

आगे पढ़ें - स्विट्जरलैंड में कैसे बुक करें होटल..

के जेनेवा शहर में होटल और हॉस्टल

 

 

 

स्विट्जरलैंड में कॉस्ट ऑफ लिविंग काफी महंगी है। ऐसे में उसका असर वहां के होटल, ट्रांसपोर्टेशन सभी में दिखता है। इसे देखते हुए आपको वहां घूमने के लिए थोड़ी स्मार्ट प्लानिंग करनी होगी। जैसे आप होटल की जगह अपॉर्टमेंट, हॉस्टल या बेड एंड ब्रेकफॉस्ट के ऑप्शन बुक कर सकते हैं। स्विट्जरलैंड के जेनेवा शहर में बजट होटल में एक रात का किराया करीब 10,000 रुपए से शुरू होता है। अगर आप कम बजट में स्विट्जरलैंड घूमना चाहते हैं तो हॉस्टल या बेड एंड ब्रेकफास्ट प्रॉपर्टी में ठहर सकते हैं। यहां हॉस्टल 6,824 रुपए में मिल जाएगा। यहां बेड एंड ब्रेकफास्ट प्रॉपर्टी 7,500 रुपए में मिल जाएगी। ज्यूरिख में ठहरने के लिए अपार्टमेंट, हॉस्टल या बेड एंड ब्रेकफास्ट प्रॉपर्टी 3,700 रुपए में एक दिन के लिए मिल जाएगी।

 

 

 

सोर्स-Goibibo, Trivago, Expedia

 

 

स्विट्जरलैंड वीजा

 

 

स्विट्जरलैंड जाने के लिए शेनजेन वीजा लेना होगा। भारतीय नागरिक को शेनजेन वीजा के लिए करीब 60 यूरो यानी करीब 4,500 रुपए चुकाने होंगे। यानी एक व्यक्ति का 5 दिन होटल, फ्लाइट और वीजा का खर्च करीब अधिकतम 75,000 रुपए आएगा।

 

रुपए मुकाबले काफी महंगी है स्विट्जरलैंड करंसी स्विस फ्रैंक

 

 

स्विट्जरलैंड में स्विस फ्रैंक करेंसी और यूरो दोनों चलते हैं। स्विट्जरलैंड का स्विस फ्रैंक करीब 70 रुपए का है और यूरो का प्राइस करीब 80 रुपए है।

 

 

आगे पढ़ें - कितने में मिल रहा है स्विट्जरलैंड का टूर पैकेज..

स्विट्जरलैंड टूर पैकेज - 1,28,000 रुपए

 

 

पैकेज – 7 दिन और 6 रात

 

 

कॉक्स एंड किंग सात दिन का स्विट्जरलैंड का टूर पैकेज ऑफर कर रहे हैं। य टूर पैकेज कंपनी दिल्ली से 1,28,000 रुपए में दे रही है। इस टूर पैकेज में रिटर्न एयरफेयर, होटल, ब्रेकफास्ट, ओवरसीज ट्रैवल इश्योरेंस, लोकल मैनेजर सर्विस, कोच टूर्स, ट्रांसफर, एंट्री फीस, साइनसीन और लोकल ट्रांसपोर्ट शामिल है। इसमें एयरपोर्ट टैक्स और शेनजेन वीजा चार्जेस शामिल है। इसमें 3 यूरो की अनिवार्य टिप भी शामिल है। ये टूर पैकेज एक व्यक्ति का है। अगर आप फैमिली के साथ यानी 2 अडल्ट और एक बच्चे के साथ यानी तीन लोग स्विट्जरलैंड जाते हैं तो आपका करीब 3,66,000 रुपए टूर पैकेज के लिए देने होंगे।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट