Home » Industry » CompaniesDubai trip is cheaper than Goa & Kerala trip, planning to go Dubai

बुर्ज खलीफा में एंट्री लेना भी इंडिया के फाइव स्टार खाने से महंगा, दुबई में क्रूज-डेजर्ट सफारी जैसे घूमने के ऑप्शन

दुबई में घूमने के लिए बीच,मॉल, गोल्ड मार्केट, बुर्ज खलीफा, डेजर्ट सफारी जैसे हैं कई ऑप्शन

1 of

नई दिल्ली. अगर आप भी विटंर के लिए विदेश घूमने का प्लान बना रहे हैं तो दुबई के लिए बुकिंग करा सकते हैं। यूएई ने दुबई को टूरिस्ट फ्रेंडली और हॉटस्पॉट बना दिया है। यहां बीच, मॉल, गोल्ड मार्केट, स्पाइस मार्केट, बुर्ज खलीफा, डेजर्ट सफारी जैसे कई ऑप्शन हैं जो पूरी ट्रिप को रोमांच और नए अनुभवों से भरपूर बना देंगे। अक्टूबर से लेकर मार्च तक का समय दुबई घूमने के लिए बेस्ट माना जाता है क्योंकि तब वहां बहुत ज्यादा गर्मी नहीं होती। दुबई के लिए फ्लाइट और होटल बुकिंग 2 महीने पहले कराने से 30 से 40 हजार रुपए के बजट में मैनेज हो जाएगा।

 

दुबई बना हॉटस्पॉट

यूएई ने दुबई को टूरिस्ट फ्रेंडली और हॉटस्पॉट बना दिया है जहां ट्रैवलर्स के लिए करने के लिए बहुत कुछ है। दुबई में डेजर्ट सफारी, क्रूज डिनर, जुमेराह बीच, दुनिया की सबसे ऊंची बिल्डिंग बुर्ज खलीफा, पाल्म ट्री, अंडरवाटर रेस्टोरेंट, मॉल, गोल्ड और मसालों की मार्केट जैसे कई ऑप्शन हैं, जो आपको बोर नहीं होने देंगे।

 

 

#बई घूमने के बेस्ट ऑप्शन

 

1. बुर्ज खलीफा और फाउंटेन शो

बुर्ज खलीफा का नाम तो आपने सुना ही होगा, दुबई में स्थित बुर्ज खलीफा दुनिया की सबसे ऊंची बिल्डिंग है। बुर्ज खलीफा में कुल 163 मंजिल हैं, जिसमें 58 लिफ्ट और 2957 पार्किंग स्पेस, 304 होटल और 900 अपार्टमेंट हैं। ये साल 2004 में बनना शुरू हुआ था और 2010 में बनकर तैयार हुआ। इसे बनाने में 12,000 मजदूरों ने काम किया है। लेकिन बुर्ज खलीफा में अंदर जाने के लिए टिकट लेनी होगी जो करीब 200 दिरहम यानी 4,000 रुपए प्रति व्यक्ति की है। बुर्ज खलीफा के पास दुबई मॉल है, जहां रोज शाम फाउंटेन शो होता है। फाउंटेन शो को देखना न भूलें।

 

आगे पढ़ें - वहां घूमने के कौन-से हैं ऑप्शन

 

2. डेजर्ट सफारी और क्रूज डिनर

दुबई में डेजर्ट सफारी रोजाना होती है। सफारी में रेत में गाड़ी चलाने से लेकर फूड और लोकल डांस शामिल हैं। इसके लिए प्रति व्यक्ति 150 दिरहम यानी 3,000 रुपए का खर्च आएगा। डेजर्ट सफारी रेन्ज रोवर, हमर जैसी गाड़ियों में टूरिस्ट्स को कराई जाती है, जो अपने आप में अलग अनुभव है। इसके अलावा दुबई में क्रूज चलते हैं जहां डिनर और प्रोग्राम के लिए पैकेज मिलते हैं जो 1,100 रुपए से शुरू है।

 

 

3. जुमेराह बीच

दुबई जाएं तो जुमेराह बीच जाना न भूलें। जुमेराह बीच अपने व्यू और जुमेराह होटल के लिए फेमस है। यहां कई बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है।

 

 

घूमने का बेस्ट टाइम

अक्टूबर से लेकर मार्च तक का समय दुबई घूमने के लिए बेस्ट माना जाता है क्योंकि तब बहुत ज्यादा गर्मी नहीं होती।

यहां मौसम ठीक होता है। मई-जून के महीने में दुबई में काफी गर्मी होती है और तब यहां बाहर घूमना थोड़ा मुश्किल होता है।

आगे पढ़ें - कितना आएगा खर्च

दुबई टूर पैकेज: 3 रात और 4 दिन के लिए

कॉस्ट: 30,000 से 40,000रुपए

क्या हैं शामिल - फ्लाइट टिकट, होटल, वीजा फीस

- दुबई के लिए फ्लाइट और होटल बुकिंग 2 महीना पहले कराने से सब कुछ आपके बजट में मैनेज हो जाएगा। दिल्ली से दुबई आने-जाने की टिकट 12,061 से 15,500 में मिल रही है। अगर आप समय पर स्वयं बुकिंग करा लेंगे तो आपको फ्लाइट के लिए बेस्ट डील मिल जाएगी।

- यहां आपको एक रात के लिए 3,460 रुपए से लेकर 5,500 रुपए में हिल्टन, हयात रिजेंसी, रेडीसन ब्लू जैसे पांच सितारा होटल से लेकर बजट होटल आसानी से मिल जाएंगे जिन्हें आप अपने बजट के मुताबिक बुक कर सकते हैं।

- दुबई की करंसी दिरहम थोड़ी महंगी है। दुबई का 1 दिरहम भारत के 20 रुपए बराबर है। यानी 1 दिरहम खरीदने के लिए 20 रुपए खर्च करने होंगे।

- दुबई में लोकल घूमने के लिए मेट्रो या टैक्सी ले सकते हैं। मेट्रो से घूमना यहां सबसे ज्यादा सस्ता है लेकिन मेट्रो सभी जगह नहीं जाती। मेट्रो बुर्ज खलीफा और दुबई मॉल तक जाती है।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट