Home » Industry » CompaniesPepsiCo Indra nooyi tips to be successful in corporate world

इंद्रा नूई के टिप्स जो कॉरपोरेट वर्ल्ड में करेंगे मदद

दुनिया की अग्रणी फूड और बेवरेज कंपनियों में से एक Pepsico की Indra Nooyi सीईओ पद से इस्तीफा दे रही हैं।

1 of

नई दिल्ली। दुनिया की अग्रणी फूड और बेवरेज कंपनियों में से एक Pepsico की Indra Nooyi सीईओ पद से इस्तीफा दे रही हैं। वह साल 2019 की शरुआत तक कंपनी की चेयरमैन बनी रहेंगी। नूई पेप्सीको के साथ 24 साल से जुड़ी हुईं हैं। इंदिरा नूई पेप्सिको को एक अलग मुकाम पर लेकर गई हैं। इंदिरा नूई को एक अच्छा बॉस भी माना जाता है। आइए जानते हैं इंदिरा नूई के टिप्स जो कॉरपोरेट वर्ल्ड में आपके काम आएगी।

 

बनाए विजन

 

इंदिरा नूई ने कहा कि एक लीडर के पास विजन होना जरूरी है ताकि कर्मचारी आपको अपना बेस्ट दे पाएं। उन्होंने इसे 'परफॉर्मेंस विद परपस' का ना दिया है। उनके मुताबिक इससे कंपनी नई ऊचांई पर पहुंत सकती है।

 

लॉन्ग टर्म के बारे में प्लान करें

 

इंदिरा नूई ने कहा कि एक लीडर को ऐसे प्लान बनाने चाहिए जिससे ऑर्ग्नाइजेशन और कर्मचारी दोनों को लॉन्ग रन में फायदा मिले।

 

आगे पढ़े - इंदिरा नूई के टिप्स के बारे में..

प्रोत्साहन को महत्व दें

 

उन्होंने कहा कि उन्हें टीम को 'परफॉर्मेंस विद परपस' को फॉलो करने में समय लगा। नूई ने कहा कि उनके आलोचकों ने कहा कि वह सिर्फ चिप्स और सोडा को ही बेचने के बारे में सोचें और न्यूट्रिशन को भूल जाएं। उन्होंने कहा कि लेकिन तब भी उन्होंने पेप्सिको से 6.4 ट्रिलियन कैलोरी हटाई जिसका फायदा कंपनी को मिला।

 

हमेशा सुने ज्यादा और बोले कम

 

हमें दो कान और एक मुंह इसलिए दिया गया है ताकि हम सुने ज्यादा और बोले कम। नूई ने कहा कि उन्हें एक डांस टीचर ने एक अच्छी सलाह दी जिसमें उन्होंने कहा कि अगर आप फॉलो करना सीख जाएं, तो आप एक अच्छे लीडर बनेंगे।

 

हमेशा सीखते रहें

 

आप लाइफ में सीखना बंद नहीं कर सकते। इंदिरा नूई ने कहा कि सीईओ होने के नाते उन्हें वह काम या चीजें सीखना पसंद है जिसमें उनकी एक्सपर्टीज नहीं है। उन्हें कस्टमर, फील्ड सेल्स कर्मचारी और अन्य कर्मचारियों से बात करना पसंद है। उन्हें अलग-अलग सोर्स से जानकारी लेना पसंद है।

 

आगे पढ़े - इंदिरा नूई के टिप्स के बारे में..

टीम और टीम से जुड़े लोग को जोड़ कर रखें..

 

अपनी टीम को खुश रखें और प्रोत्साहित करें। नूई अपने कर्मचारियों के पेरेंट्स को थैंक्यू लेटर लिखती है और बताती हैं कि कंपनी उनके बच्चों के कॉन्ट्रीब्यूशन को लेकर प्राउड फील करती है। वह लोगों को टीम को अपने हाथों से लेटर लिखने के लिए कहती है।

 

आप ऑफिस में सीईओ हैं लेकिन घर में नहीं..

 

वह सीईओ को क्राउन को घर पर पहुंचते ही गैराज में फेंकने के लिए कहती हैं। वह घर, फैमिली और दोस्तों के बीच सीईओ या बॉस की पदवी को त्यागने के लिए कहती है। उन्होंने कहा कि आप ऑफिस में बॉस हैं घर में नहीं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट