Home » Industry » CompaniesPaytm Mall will increase number of shopkeeper

Paytm मॉल की 1 साल में 2.25 लाख सेलर बनाने की तैयारी, 900 करोड़ डॉलर GMV का टारगेट

Paytm की ई-कॉमर्स की कंपनी Paytm Mall दुकानदारों को जोड़ने के लिए अलग स्ट्रैटजी लेकर आई है।

1 of

नई दिल्ली. ई-कॉमर्स सेक्टर में कंपनियों के बीच बढ़ते कॉम्पिटीशन के कारण Paytm की ई-कॉमर्स की कंपनी Paytm Mall दुकानदारों को जोड़ने के लिए अलग स्ट्रैटजी लेकर आई है। Paytm Mall दुकानदारों को कम रेट पर अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर उपलब्ध कराने से लेकर उन्हें ऑलनाइन स्टोर उपलब्ध करा रही है। कंपनी के साथ अभी 75 हजार दुकानदार जुड़े हुए हैं। इस संख्या को वह मौजूदा फाइनेंशियल ईयर में बढ़ाकर 3 लाख करना चाहती है। साथ ही कंपनी का टारगेट 900 करोड़ डॉलर (60 हजार करोड़ रुपए)  ग्रॉस मर्केनडाइज वैल्यू (जीएमवी) का है। कंपनी की इन्हीं स्ट्रैटजी को लेकर moneybhaskar.com ने पेटीएम मॉल के सीईओ अमित सिन्हा से बातचीत की।

 

 

6 महीने में डबल हुआ पेटीएम मॉल का मार्केट शेयर

पेटीएम मॉल के सीईओ अमित सिन्हा ने बताया कि अप्रैल 2017 में पेटीएम मॉल का मार्केट शेयर 7 फीसदी था जो दिसंबर 2017 में बढ़कर 13 से 15 फीसदी के बीच आ गया है। कंपनी के साथ अभी 75 हजार रिटलेर हैं, जिसे इस फाइनेंशियल ईयर तक 3 लाख करने का टारगेट है। पेटीएम मॉल का पिछले साल 300 करोड़ डॉलर जीएमवी रहा था जिसे इस फाइनेंशियल ईयर तक बढ़ाकर 900 करोड़ डॉलर करने का प्लान है।

 

 

दुकानदारों को जोड़ने के लिए बनाई स्ट्रैटजी

पेटीएम मॉल दुकानदारों के लिए प्‍वाइंट ऑफ सेल (PoS) सिस्‍टम लेकर आई है। इसके जरिए कंपनी के रिटेलर्स और ब्रांड पार्टनर्स अपने ऑफलाइन (वॉक इन) और ऑनलाइन कस्‍टमर का अकाउंटिंग मैनेजमेंट कर सकेंगे। सिन्हा ने बताया कि ये अपनी तरह का अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर है, जिसमें दुकानदार अपनी ऑनलाइन और ऑफलाइन सेल के साथ स्टॉक रिकॉर्ड और बिल जेनरेट कर सकता है। एक लिमिट तक ये अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर फ्री है। ज्यादा बिलिंग पर 1,000 रुपए सब्सक्रिप्शन फीस है। ये मोबाइल पर भी काम करेगा। पेटीएम के दुकानदारों की इसकी फ्री में ट्रेनिंग दी जाएगी।

 

 

दुकानदारों को मिलता है ऑनलाइन स्टोर

सिन्हा ने कहा कि अभी दुकानदार अन्य ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर अपने कुछ प्रोडक्ट को लिस्ट कराता है लेकिन पेटीएम मॉल पर वह अपना ऑनलाइन स्टोर खोल सकता है जिस पर वह अपने सभी प्रोडक्ट लिस्ट कर सकता है।

 

 

आगे पढ़ें - किस केटेगरी में होती है सबसे ज्यादा सेल

 

 

पेटीएम मॉल की सबसे ज्यादा सेल केटेगरी है इलेक्ट्रॉनिक

जीएमवी टर्म में सबसे ज्यादा सेल पेटीएम मॉल इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट की होती है। कंपनी की 60 से 65 फीसदी सेल इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट की होती है। उसके बाद फैशन और अन्य कैटेगरी की सेल होती है। पेटीएम मॉल ने हाल में ही ताइवान की कंपनी एसुस के साथ उनके प्रोडक्ट बेचने का करार किया है। पेटीएम इलेक्ट्रॉनिक के अलावा अन्य सेगमेंट की कंपनियों के साथ समझौता करेगी।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट