बिज़नेस न्यूज़ » Industry » Companiesटॉप एडवर्टाइजर नहीं रही बाबा रामदेव की पतंजलि, गिरकर सीधा 9वीं रैंक पर आई

टॉप एडवर्टाइजर नहीं रही बाबा रामदेव की पतंजलि, गिरकर सीधा 9वीं रैंक पर आई

पतंजलि एक साल पहले तीसरे पायदान पर थी। हालांकि इस बार वह टॉप 5 से भी बाहर हो गई...

Patanjali loses charm as top tv advertiser

नई दिल्‍ली। बाबा रामदेव की पतंजलि आयुर्वेद देश की टॉप TV एडवर्टाइजर कंपनी नहीं रही है। जनवरी-मई 2018 के दौरान पतंजलि की रैंक गिरकर 9वें नंबर पर आ गई है। एक साल पहले ठीक इसी अवधि के दौरान कंपनी तीसरी पोजीशन पर थी। पतंजलि की मुख्‍य राइवल कंपनियां जैसे HUL, P&G तथा ITC अब भी इस रेस में टॉप पर बनी हुई हैं। 


फोर्ब्‍स की ताजा रिपोर्ट में बताया गया है कि हिंदुस्‍तान यूनीलीवर लिमिटेड (HUL) अब भी देश की टॉप टीवी एडवर्टाइजर कंपनी बनी हुई है। इसके बाद कैडबरी इंडिया, कोलगेट पॉमालिव और P&G जैसे MNC ब्रांड का नंबर आता है। पिछले साल नंबर-10 पर रहने वाली आईटीसी इस बार चौथी पोजीशन पर आ गई है। इस बार तीसरी पोजीशन पर कैडबरी इंडिया को मिली है, जबकि वह पिछले साल वह चौथी पोजीशन पर थी। 2017 में 8वीं पोजीशन पर रहने वाली  कोकाकोला इस बार टॉप-10 से बाहर हो गई है। विप्रो ने टॉप-10 में इस बार नई इंट्री मारी है। बता दें कि फोर्ब्‍स इंडिया ने यह रिपोर्ट  AdEx India के हवाले से तैयार की है। 

 

IPL से पतंजलि ने किया था किनारा 
हर साल होने वाले देश के सबसे बड़े क्रिकेट टूर्नामेंट आईपीएल से इस बार पतंजलि ने किनारा कर कर लिया था। इससे माना जा रहा था कि टॉप एडवर्टाइजर की लिस्‍ट में इस बार कंपनी को झटका लगेगा। वित्‍त वर्ष 2016-17 के दौरान पतंजलि का रेवेन्‍यू करीब 9000 करोड़ रुपए रहा था। इस दौरान कंपनी ने करीब 750 करोड़ रुपए विज्ञापन पर खर्च किए थे। हाल के कुछ सालों के दौरान कंपनी के TV विज्ञापन के बजट में करीब 30 फीसदी सालाना की बढ़ोतरी देखने को मिली है।    

 

 

  

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट