बिज़नेस न्यूज़ » Industry » Companiesइस 1 मंत्र को फॉलो करता है दुनिया का सबसे बड़ा रईस, मानता है सक्‍सेस का सीक्रेट

इस 1 मंत्र को फॉलो करता है दुनिया का सबसे बड़ा रईस, मानता है सक्‍सेस का सीक्रेट

अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस हर नए बिजनेसमैन के लिए एक रोल मॉडल हैं।

1 of

नई दिल्‍ली. अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस हर नए बिजनेसमैन के लिए एक रोल मॉडल हैं। पिछले कुछ सालों में अमेजन एक बड़ी टेक दिग्‍गज बन कर उभरी है। अमेजन की सफलता के साथ ही जेफ बेजोस भी लगातार सक्‍सेस हासिल करते गए और 2017 में बिल गेट्स को पीछे छोड़ दुनिया के सबसे अमीर आदमी बन गए। इस वक्‍त उनकी दौलत 7.23 लाख करोड़ रुपए है। 

 

आज हर कोई जानना चाहता है कि बेजोस की इस कामयाबी के पीछे क्‍या सीक्रेट है, उनके बिजनेस अमेजन की लगातार बढ़ रही पहुंच और पॉपुलैरिटी के पीछे क्‍या फॉर्मूला है। बेजोस ने एक इंटरव्‍यू में अपनी ऐसी ही एक स्‍ट्रेटेजी का जिक्र किया, जिसकी वजह से वह कामयाबी की सीढियां चढ़ते गए। इंक डॉट कॉम की एक रिपोर्ट के हवाले से हम आपको बेजोस की उसी स्‍ट्रेटेजी के बारे में बता रहे हैं- 

 

आगे पढ़ें- क्‍या कहते हैं बेजोस 

 

यह भी पढ़ें- इन 3 बातों से न छिपाएं मुंह, कदम चूमेगी दुनिया

मौजूदा को बेहतर बनाकर भी बन सकते हैं सक्‍सेसफुल 

बेजोस का कहना है कि जरूरी नहीं है कि हर बार कुछ नया ही आपको कामयाबी दिलाए। आप जो है, उसे और बेहतर बनाकर भी कामयाबी पा सकते हैं। इंटरव्‍यू में बेजोस ने कहा कि अक्‍सर लोग सवाल करते हैं कि अगले 10 सालों में क्‍या बदलने वाला है। वैसे तो यह एक दिलचस्‍प सवाल है लेकिन उससे भी ज्‍यादा दिलचस्‍प सवाल यह है कि अगले 10 सालों में क्‍या नहीं बदलने वाला है। बेजोस आगे कहते हैं कि मेरा मानना है कि दूसरा सवाल ही ज्‍यादा महत्‍वपूर्ण है। आपको ऐसी ही चीजों को ध्‍यान में रखते हुए बिजनेस स्‍ट्रेटेजी बनानी चाहिए, जिनमें बदलते समय के बावजूद बदलाव न हो। जो हमेशा बनी रहें।

 

आगे पढ़ें- ऐसे बनाया बिजनेस मॉडल

 

यह भी पढ़ें- कंपनी आपके काम करने के लिए ठीक है या नहीं, इन 8 तरीकों से करें चेक

ऐसा रखा बिजनेस मॉडल 

इसी बात को ध्‍यान में रखते हुए अमेजन ने नए ट्रेंड या फिर नई इनोवेशन पर ज्‍यादा फोकस न कर पहले से मौजूद चीजों और सर्विस को बेहतर बनाने पर फोकस किया। अमेजन ने अपना बिजनेस मॉडल लोगों की जरूरत और उन जरूरतों को नए दौर में बेहतर तरीके से कैसे पूरा किया जाए, इसे ध्‍यान में रखते हुए बनाया।  

 

आगे पढ़ें- किन जरूरतों पर किया फोकस

लोगों की किन जरूरतों को देखा 

बेजोस ने बताया कि हमने देखा कि लोग कम कीमत वाले सामान और उसकी फास्‍ट डिलीवरी चाहते हैं। उन्‍हें ज्‍यादा चॉइस चाहिए। यह जरूरतें आज से 10 साल पहले भी थीं, आज भी हैं और 10 साल बाद भी रहेंगी। इसलिए हमने अपनी स्‍ट्रेटेजी को इन्‍हीं जरूरतों के हिसाब से तैयार किया। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट