बिज़नेस न्यूज़ » Industry » CompaniesPNB फ्रॉड ने छीना अरबपति का रुतबा, भारत का भगोड़ा नीरव मोदी फोर्ब्स लिस्‍ट से बाहर

PNB फ्रॉड ने छीना अरबपति का रुतबा, भारत का भगोड़ा नीरव मोदी फोर्ब्स लिस्‍ट से बाहर

दुनिया के अमीरों कि लिस्ट से नीरव मोदी बाहर हो गए हैं। फोर्ब्स ने अमीरों की साल 2018 की लिस्ट जारी की है लेकिन इस लिस्ट

1 of

नई दिल्ली. दुनिया के अमीरों की लिस्ट से नीरव मोदी बाहर हो गए हैं। फोर्ब्स ने अमीरों की साल 2018 की लिस्ट जारी की है लेकिन इस लिस्ट में से नीरव मोदी को शामिल नहीं किया है। उसने बकायदा नीरव मोदी के फ्रॉड और उनको मिले इंटरपोल के नोटिस की डिटेल अपनी वेबसाइट पर डाली है। पिछले साल दुनिया के अमीरों की फोर्ब्स लिस्ट में 1234वीं रैंक मिली थी।

 

12 हजार करोड़ के फ्रॉड का आरोप

नीरव मोदी पर करीब 12 हजार करोड़ रुपए के पीएनबी फ्रॉड का केस चल रहा है। इस मामले में इंटरपोल ने हीरा कारोबारी नीरव मोदी के खिलाफ नोटिस भी जारी किया है। उन्हें सीबीआई ढूंढ रही है लेकिन वह देश छोड़कर भाग गए हैं। इसी वजह से नीरव मोदी का नाम फोर्ब्स की लिस्ट से बाहर हो गया है।

 

नीरव के अलावा ये भी बाहर 

फोर्ब्स के मुताबिक अमीरों की साल 2018 की लिस्ट से नीरव मोदी के साथ-साथ सउदी अरब के प्रिंस अलवलिद बिन तलाल और पापा जॉन पिज्जा के फाउंडर को भी इस लिस्ट से बाहर कर दिया है।

 

पीएनबी फ्रॉड के कारण हुए बाहर

नीरव मोदी करीब 12 हजार करोड़ रुपए के पीएनबी फ्रॉड केस में फंसे है। नीरव मोदी पीएनबी फ्रॉड सामने आने से पहले ही जनवरी में देश छोड़कर भाग गए थे। सीबीआई ने इंटरपोल को नीरव मोदी की लोकेशन ट्रेस करने के लिए कहा है। उनके इंडिया में सभी नीरव मोदी स्टोर और स्टॉक को सील कर दिया है। हालांकि, नीरव मोदी के मुताबिक उनका लोन अमाउंट कम है और उन्होंने फ्रॉड के चार्जेस से साफ इंकार कर दिया है।

 

 

आगे पढ़े - साल 2017 में क्या थी रैंकिंग

 

साल 2017 में थे लिस्ट में शामिल

 

 

फायरस्टार डॉयमंड के फाउंडर और चेयरमैन नीरव मोदी साल 2017 में फोर्ब्स की अमीरो की गिनती में शामिल थे। वह वर्ल्ड के अमीरो की गिनती में 1234वीं रैंकिंग में थे। वहीं, इंडिया के अमीरों की गिनती में 85वें स्थान पर थे। फोर्ब्स के मुताबिक उनकी साल 2017 में नेटवर्थ करीब 1.8 बिलियन डॉलर थी।

 

नीरव मोदी की फोर्ब्स रैंकिंग (साल 2017)

 

वर्ल्ड - 1234

 

इंडिया 85

 

नेटवर्थ - 1.8 बिलियन डॉलर

 

आगे पढ़ें - देश के अमीर ज्वैलर्स में क्या थी रैंकिंग

 

 

नीरव मोदी

 

रैंक - 2

 

फायरस्टार डॉयमंड के फाउंडर और चेयरमैन नीरव मोदी की रैंकिंग देश के अमीर ज्वैलरों की गिनती में दूसरे नंबर पर थी। उनका ज्वैलरी ब्रांड भी नीरव मोदी नाम से है। उन्होंने अपने कारोबार की शुरूआत छोटे स्तर पर 15 कर्मचारियों के साथ की थी। अब फायरस्टार के 1,200 से अधिक कर्मचारी हैं। नीरव मोदी के बनाए डायमंड नेकलेस हांगकांग के ऑक्शन में 3.56 करोड़ डॉलर में बिका था। उनके हांग कांग, सिंगापुर, दुबई, इंडिया और अमेरिका में स्टोर हैं।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट