बिज़नेस न्यूज़ » Industry » Companiesये है टाटा फैमिली की अगली जनरेशन, आम लोगों की तरह करती है कंपनी में काम

ये है टाटा फैमिली की अगली जनरेशन, आम लोगों की तरह करती है कंपनी में काम

अंबानी, बिड़ला जैसी बिजनेस फैमिली से ठीक अगल टाटा फैमिली एक ऐसी फैमिली है, जो लाइम लाइट और मीडिया से बेहद दूर रहती है।

1 of

नई दिल्‍ली. अंबानी, बिड़ला जैसी बिजनेस फैमिली से ठीक अगल टाटा फैमिली एक ऐसी फैमिली है, जो लाइम लाइट और मीडिया से बेहद दूर रहती है। अक्‍सर लोग जानना चाहते हैं कि रतन टाटा और नोएल टाटा के बाद टाटा फैमिली का अगला वारिस कौन होगा। क्‍या इन लोगों के बाद टाटा फैमिली खत्‍म हो जाएगी।
 
दरअसल अन्‍य बिजनेस घरानों के ठीक उलट रतन टाटा की ओर से फैमिली से बाहर के सदस्‍य को टाटा ग्रुप की कमान दिए जाने के चलते यह सवाल पैदा हुआ है। टाटा ग्रुप ने पहले सायरस मिस्‍त्री और बाद में एन चंद्रशेखरन को कंपनी की कमान सौंपी। इससे लोगों के बीच इस बात को लेकर ज्‍यादा सवाल उठने लगे कि आखिर टाटा फैमिली की अगली जनरेशन है भी कि नहीं। अगर है तो वह क्‍या करती है और आखिर रतन टाटा ने उसे कमान क्‍यों नहीं सौंपी? 

 

आज 28 दिसंबर को रतन टाटा के जन्‍मदिन के मौके पर आइए आपको बताते हैं कि उनकी फैमिली में कौन-कौन है और उनकी नेक्‍स्‍ट जनरेशन क्‍या कर रही है।  

 

आगे पढ़ें- कौन-कौन है टाटा फैमिली में 

आखिर कौन-कौन है टाटा फैमिली में

रतन टाटा के अलावा टाटा फैमिली में कई और लोग भी हैं। इसमें रतन टाटा के दूसरे भाई नोएल और जिमी टाटा के नाम शामिल हैं। नोएल टाटा रतन टाटा के सौतेले भाई हैं वहीं जिमी टाटा को रतट टाटा की मां ने एक पारसी फैमिली से गोद लिया था। जिमी टाटा मुंबई में एक छोटे से फ्लैट में रहते हैं।

 

आगे पढ़ें- कौन है टाटा फैमिली की नेक्‍स्‍ट जनरेशन

ये है टाटा फैमिली की अगली जनरेशन

रतन टाटा ने शादी नहीं की है ये तो सभी को पता होगा। वहीं उनके भाई जिमी टाटा भी अकेले रहते हैं। मीडिया रिपोट्स के मुताबिक, जिमी के भी बच्‍चे नहीं है। नोएल टाटा की बात की जाए तो उनके तीन बच्‍चे हैं। माया और लिया उनकी बेटियां हैं तो नेविली उनके बेटे का नाम है। इसमें लिया टाटा जहां सबसे बड़ी हैं वहीं माया सबसे छोटी हैं। नेविली माया से बड़े और लिया से छोटे हैं। फिलहाल इन्‍हीं तीनों को टाटा फैमिली की अगली जनरेशन कहा जा रहा है। 

 

आगे पढ़ें- टाटा ग्रुप से जुड़ी नेक्‍स्‍ट जनरेशन

ग्रुप से जुड़ी नेक्‍स्‍ट जनरेशन लेकिन है जनरल इम्‍प्‍लॉई 

मीडियो रिपोर्ट्स के मुताबिक माया, लिया और नेविली ने टाटा ग्रुप ज्‍वाइन कर लिया है। इन तीनों ने ग्रुप की अलग-अलग कंपनियों से अपने करियर की शुरुआत की है। हालांकि टाटा फैमिली की परंपरा के मुताबिक, तीनों ने एक जनरल इम्‍प्‍लॉई की हैसियत से अपना करियर शुरू किया है।

 

आगे पढ़ें- कौन किस कंपनी के साथ

कौन किस कंपनी में कर रहा काम 

लिया टाटा: नोएल टाटा की सबसे बड़ी संतान लिया ने ताज होटल को ऑपरेट करने वाली टाटा की कंपनी इंडिया होटल से असिस्‍टेंट सेल्‍स मैनेजर के तौर पर करियर की शुरुआत की है।
 
माया टाटा: नोएल टाटा की सबसे छोटी बेटी ने ग्रुप की फाइनेंशियल सर्विस कंपनी टाटा कैपिटल में एनालिस्‍ट के तौर पर अपने करियर की शुरुआत की है।
 
नैविली टाटा: नोएल टाटा के इकलौटे बेटे नेविली टाटा ने टाटा की रिटेल चेन ट्रेंट से अपने करियर की शुरुआत की है। उन्‍होंने मैनेजर के तौर पर करियर शुरू किया है।  
 
आगे पढ़ें- पहचान को नहीं किया गया उजागर 

 

ज्‍यादातर को नहीं मालूम पहचान 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इन तीनों के साथ काम करने वाले बहुत से कर्मचारियों को भी उनकी पहचान की जानकारी नहीं दी गई है। इससे इन लोगों को कंपनी के माहौल को समझने के साथ ही अनुभव लेने में मदद मिलेगी। एक अधिकारी के मुताबिक, तीनों ने स्‍पेन और ब्रिटेन में रहकर पढ़ाई की है। नोएल टाटा ने साफ तौर पर कहा है कि उनके बच्‍चों को कंपनी में किसी तरह की विशेष तरजीह नहीं दी जाए। उनके साथ नॉर्मल कर्मचारियों की तरह ही बर्ताव किया जाए।

 

आगे पढ़ें- सबसे अलग है यह फैमिली 

सबसे अलग है टाटा फैमिली

जानकारों के मुताबिक, टाटा फैमिली देश की अन्‍य कॉरपोरेट घरानों से बिल्‍कुल उलट है। यही कारण है कि फैमिली के लोगों को सीधे डायरेक्‍टर या किसी बड़ी पोस्‍ट पर रखने के बजाय ट्रेनी के तौर पर कंपनी में शामिल किया जाता है। रतन टाटा की भी ट्रेनिंग ऐसी ही शुरू हुई थी, उन्‍होंने अपने करियर के 7 शुरुआती साल जमशेदपुर में गुजारे थे। यहां उनके साथ आम कर्मचिरयों की तरह बर्ताव होता था। यहां तक कि वह लंच भी कर्मचारियों के साथ कंपनी की कैंटीन में ही करते थे। इसी के चलते नोएल टाटा के बच्‍चों की भी ट्रेनिंग ऐसे ही शुरू हुई है।  

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट