Home » Industry » Companiesईशा अंबानी आनंद की पीरामल शादी Who is Anand Piramal

मुकेश अंबानी के दामाद बनेंगे आनंद पीरामल, कहलाते हैं रीयल एस्‍टेट यूनिकॉर्न

मुकेश अंबानी की इकलौती बेटी ईशा अंबानी की शादी दिसंबर में होने जा रही है।

1 of

नई दिल्‍ली. देश के सबसे अमीर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की इकलौती बेटी ईशा अंबानी की शादी दिसंबर में होने जा रही है। मुकेश अंबानी ने पीरामल ग्रुप के चेयरमैन अजय पीरामल के बेटे आनंद पीरामल को अपना दामाद चुना है। रिलायंस जियो की तरफ से जारी स्‍टेटमेंट के अनुसार, आनंद और ईशा लंबे समय से दोस्‍त हैं। दोनों के परिवारों में भी पिछले 40 सालों से काफी अच्‍छे संबंध हैं। इनकी शादी दिसंबर में होने जा रही है। 

 

 

 

10 अरब डॉलर के पीरामल ग्रुप के हैं एग्‍जीक्‍यूटिव डायरेक्‍टर 
आनंद पीरामल 10 अरब डॉलर के पीरामल ग्रुप के एग्‍जीक्‍यूटिव डायरेक्‍टर हैं। इसके अलावा, वह पीरामल इंटरप्राइजेज के नॉन-एग्‍जीक्‍यूटिव डायरेक्‍ट और पीरामल रीयल्‍टी के फाउंडर भी हैं। आनंद पीरामल के पिता अजय पीरामल, पीरामल ग्रुप के चेयरमैन हैं। 6 मई 2018 को फोर्ब्‍स के अनुसार, उनकी रीयल टाइम नेटवर्थ 4.5 अरब डॉलर दर्ज की गई। 

 

 

संभालते हैं रीयल एस्‍टेट बिजनेस 
आनंद पीरामल ने 2012 में पीरामल रीयल्‍टी की स्‍थापना की। आनंद ग्रुप स्‍ट्रैटजी, वैल्‍यू और ऑर्गनाइजेशन डेवलपमेंट में सक्रिय हैं। उन्‍होंने मुंबई और आसपास प्राइम जमीन खरीदने में अहम रोल निभाया। उन्‍होंने एक बेहतर टीम बनाई और वर्ल्‍ड क्‍लास डेवलपमेंट डिजाइन कर रहे हैं। कंपनी की ग्रोथ के लिए आनंद ने 2015 में 43.4 करोड़ डॉलर गोल्‍डमैन सॉक्‍स और वारबर्ग पिनकस से जुटाए। भारत में अबतक यह एक सबसे बड़ा प्राइवेट इक्विटी इन्‍वेस्‍टमेंट है। 

 

 

आगे पढ़ें... अब बने 'रीयल एस्‍टेट यूनिकॉर्न'

 

2018 में बने हुरुन रीयल एस्‍टेट यूनिकॉर्न 
हुरुन इंडिया की ओर से 2018 में आनंद पीरामल 'हुरुन रीयल एस्‍टेट यूनिकॉन ऑफ द ईयर 2017' अवार्ड से सम्‍मानित किए गए। इसके अलावा, हैलो! मैगजीन ने आनंद को यंग बिजनेस लीडर अवार्ड दिया। आनंद इससे पहले इंडियन मर्चेंट चैंबर- यूथ विंग के सबसे युवा प्रेसिडेंट भी रह चुके हैं।


आगे पढ़ें... रीयल्‍टी से पहले शुरू किया स्‍टार्टअप

 

रीयल्‍टी से पहले स्‍टार्टअप शुरू किया 

आनंद यूनिवर्सिटी ऑफ पेन्सिलवेनिया से इकोनॉमिक्‍स में ग्रेजुएट हैं और उन्‍होंने हार्वर्ड बिजनेस स्‍कूल से बिजनेस एडमिनिस्‍ट्रेशन में मास्‍टर्स किया हुआ है। बिजनेस स्‍कूल से पास आउट होने के बाद उन्‍होंने स्‍टार्टअप शुरू किया। आनंद ने एक रूरल हेल्‍थकेयर स्‍टार्टअप 'पीरामल ई-स्‍वास्‍थ्‍य' की स्‍थापना की। ईस्‍वास्‍थ्‍य में रहते हुए उन्‍होंने हेल्‍थ मैनेजमेंट रिसर्च इंस्‍टीट्यूट (एचएमआरआई) का अधिग्रहण किया। आज यह इकाई 'पीरामल स्‍वास्‍थ्‍य' में मर्ज हो गई है। कंपनी के अनुसार, पीरामल स्‍वास्‍थ्‍य भारत का सबसे बड़ा प्राइवेट प्राइमरी हेल्‍थकेयर इनीशिएटिव है। इसके 4000 से ज्‍यादा इम्‍प्‍लॉई और 490 से ज्‍यादा डॉक्‍टर 11 राज्‍यों में करीब 40 हजार मरीजों का इलाज कर रहे हैं। इसमें हेल्‍थ हॉटलाइन, मोबाइल मेडिकल यूनिट और टेलिमेडिसिन सेंटर मदद करते हैं। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट