Home » Industry » Companiesmost stressful jobs in world

ये हैं सबसे ज्यादा टेंशन देने वाली 6 नौकरियां, जानिए किस बात का होता है प्रेशर

सेना, फायरफाइटर, पुलिस की नौकरी को सबसे सबसे ज्यादा टेंशन देने वाली नौकरियों में शामिल किया गया है।

1 of

 

नई दिल्ली। जॉब्स पर रिसर्च करने वाली अमेरिकी कंपनी करियर कास्ट ने सबसे ज्यादा टेंशन वाली नौकरियों पर सर्वे किया है। इन नौकरियों को जान का जोखिम, खराब हालात और बेहद कम समय में काम निपटाने जैसे मापदंडों के आधार पर रैंकिंग दी गई है। सेना, फायरफाइटर, पुलिस की नौकरी को सबसे सबसे ज्यादा टेंशन देने वाली नौकरियों में शामिल किया गया है।

 

 

1. सेना की नौकरी

वायुसेना, नेवी और आर्मी की नौकरी को सबसे टेंशन वाली नौकरियों की गिनती में पहला स्थान मिला है। सेना की नौकरी में जान का खतरा, खराब कंडीशन में काम करना और फिजिकल डिमांड ज्यादा है। बर्फीले इलाकों के माइनस तापमान से लेकर रेतीले इलाकों की भीषण गर्मी मे जवानों को नौकरी करनी पड़ती है। सेना की नौकरी में घायल होने, जान और विकलांग होने का जोखिम सबसे ज्यादा होता है। यही कारण है कि इसे टेंशन के लेवल पर 72.47 का स्कोर मिला है।

 

 

2. फायरमैन की नौकरी

फायरमैन की नौकरी भी खतरों से भरी होती है। ऊंची इमारतों में लगी आग बुझाना, आग में फंसे लोगों को निकालने में उनकी जान को भी सबसे ज्यादा खतरा होता है। यही कारण है कि इसे टेंशन के लेवल पर 72.43 का स्कोर मिला है।

 

आगे पढ़ें - और कौनसी है ज्यादा टेंशन देने वाली जॉब्स..

 

 

3. एयरलाइन पायलट

एयरलाइन के पायलट के काम के घंटे सबसे ज्यादा होते हैं। इंटरनेशनल फ्लाइट में कई बार वह लगातार 15-20 घंटे तक काम करते हैं। इसके अलावा एयरलाइन क्रैश होने, हाइजैक होने जैसे हालातों में जान का खतरा भी होता है। यही कारण है कि एयरलाइन पायलट की नौकरी को टेंशन वाली नौकरियों कि लिस्ट में शामिल किया गया है। इसे 61.07 का स्कोर मिला है।

 

 

4. पुलिस ऑफिसर

पुलिस की नौकरी में काम के घंटे सबसे ज्यादा होते हैं। इन्हें कई बार 24 घंटों तक काम करना पड़ता है। पुलिस की नौकरी में दूसरों की जान बचाने, अपराधियों को पकड़ने और केस को समय पर सॉल्व करने का प्रेशर सबसे ज्यादा होता है। पुलिस ऑफिसर की नौकरी को जान का जोखिम सबसे ज्यादा होता है। पुलिस की नौकरी को टेंशन के लेवल पर 51.97 अंक मिले हैं।

 

आगे पढ़ें - और कौनसी है ज्यादा टेंशन देने वाली जॉब्स..

 

5. इवेंट मैनेजर

इवेंट ऑर्गनाइज करने वाले की जॉब सबसे ज्यादा टेंशन देने वाली नौकरियों की गिनती में शामिल है। इवेंट ऑर्गनाइजर को सबसे ज्यादा टेंशन क्लाइंट के विजन को सफलता दिलाने की होती है। इवेंट मैनेजर को प्रोडक्ट लॉन्च, प्रेस कॉन्फ्रेंस, सालाना मीटिंग जैसे कॉरपोरेट इवेंट से लेकर शादियों के इवेंट ऑर्गनाइज करने होते हैं। इसे क्लाइंट के मुताबिक, सफल बनाने की टेंशन सबसे ज्यादा होती है। इवेंट मैनेजर की नौकरी को टेंशन के लेवल पर 51.15 अंक मिले हैं।

 

 

6. न्यूजपेपर रिपोर्टर

न्यूजपेपर रिपोर्टर की नौकरी टेंशन देने वाली नौकरियों की लिस्ट में शामिल है। न्यूजपेपर रिपोर्टर की नौकरी में डेडलाइन, कम समय में खबर निकालना और लिखना, मीडिया में नौकरी के घटते मौके और बढ़ती प्रतियोगिता के कारण टेंशन का स्तर ज्यादा है। न्यूजपेपर रिपोर्टर की नौकरी को टेंशन के लेवल पर 49.90 का स्कोर मिला है।

 

 

(नोट - इन नौकरियों में टेंशन का लेवल ट्रेवल, डेडलाइन, प्रतियोगिता, फिजिकल डिमांड, एनवायर्नमेंट कंडीशन, जान का जोखिम, काम करने के हालात, कस्टमर से मेलजोल या बातची जैसे मामदंडों के आधार पर सौ में से अंक दिए गए हैं।)

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट