Home » Industry » Companiesmoney saving tips

5 सिंपल टिप्स से बचा सकते पैसा, साल के अंत में सेव करें हजारों रुपए

हम अक्सर पैसा बचाने के लिए सोचते हैं, लेकिन ऐसा कर नहीं पाते। शॉपिंग के लिए क्रेडिट कार्ड निकाला और स्वाइप करा दिया।

1 of

नई दिल्ली। हम अक्सर पैसा बचाने के लिए सोचते हैं, लेकिन ऐसा कर नहीं पाते। शॉपिंग के लिए क्रेडिट कार्ड निकाला और स्वाइप करा दिया। महीने के आखिर में रोते हैं कि.. इतना बिल कैसे आया। फिट रहने के लिए हजारों रुपए जिम पर खर्च कर देते हैं। अगर हम पैसा बचाने के लिए इन छोटे और स्मार्ट टिप्स का इस्तेमाल करें तो पैसा बचा सकते हैं। साल के अंत में बड़ी सेविंग कर सकते हैं। मनी भास्कर आपको ऐसे ही सिंपल टिप्स बता रहा है जिससे आप पैसे बचा सकते हैं।

 

 

शॉपिंग लिस्ट और क्रेडिट कार्ड – क्या आपको शॉपिंग करना पसंद है। तो आप शॉपिंग मॉल में एंटर करने से पहले चेकलिस्ट बना लें। एक्सपर्ट के मुताबिक, जब लोग क्रेडिट कार्ड और गिफ्ट सर्टिफिकेट के साथ शॉपिंग करते हैं तो वह लक्जरी आइटम की बिना सोचे समझे खरीददारी करने लगते हैं। कोशिश करें कि क्रेडिट कार्ड से ज्यादा पेमेंट न करें। इससे क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करने की आदत खत्म हो जाएगी।

 

आगे पढ़ें - अन्य टिप्स के बारे में..

 

रिवार्ड प्वाइंट – शॉपिंग स्टोर और वेबसाइट लक्जरी प्रोडक्ट की खरीदारी पर रिवार्ड प्वाइंट ऑफर करती हैं। इन रिवार्ड पवाइंट को क्लेम करना न भूलें। शॉपिंग करने से पहले अपने रिवार्ड प्वाइंट को लेना न भूलें। रिवार्ड पवाइंट का फायदा उठाएं।

 

 

फिटनेस – जिम मेंबरशिप लेने पर पैसा खर्च करने से बेहतर है कि घर में एक्सरसाइज करें या पैदल घूमने जाएं। जिम में एक महीने फिटनेस एक्सरसाइज सीखें और बाद में इसे घर में अपने आप करना शुरू कर दीजिए। इससे आप 11 महीने की जिम की फीस बचा पाएंगे।

 

 

आगे पढ़ें - अन्य टिप्स के बारे में..

10 रुपए का नोट – आपकी सभी सेविंग और इंवेस्टमेंट प्लान के अलावा रोजाना 10 रुपए बचाएं। साल के अंत में ये इमरजेंसी फंड के तौर पर काम करेगा। अगर आप इससे ज्यादा पैसे बचा सकते हैं, तो बचाएं। इससे आप ज्यादा सेव कर पाएंगे और फाइंनेंशियल स्टेटस को बेहतर कर पाएंगे।

 

इवेंट्स – आप बिना पैसे दिये बहुत सारी एक्टिविटी और इवेंट्स में शामिल हो सकते हैं। आपको आउटडोर एडवेंचर और कल्चरल इवेंट्स की जानकारी वाट्सऐप्प ग्रुप के जरिए मिल जाएगी। ये ग्रुप कम बजट में आउटडोर इवेंट्स प्लान करते हैं। जैसे वॉल्वो बसों के जरिए मथुरा-वृंदावन की यात्रा, तंबोला पार्टी आदि। आप फेसबुक या वाट्सऐप्प के जरिए ऐेसे ग्रुप के साथ जुड़े जो ट्रिप पर जाते हैं। इनके साथ इवेंट्स में शामिल होने के अलावा घुम-फिर भी सकते हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट