Home » Industry » CompaniesMeet Ryan: A 7-year old boy who is the highest-paid YouTube star of 2018

7 साल के बच्चे ने की बड़े बिजनेसमैन की हालत खराब, कमाए 155 करोड़ रुपए

रेयान के यू-ट्यूब पर 1.70 करोड़ हैं सब्सक्राइबर्स

1 of

नई दिल्ली। हम आए दिन बड़े-बड़े बिजनेसमैन की सलाना कमाई के बारे में पढ़ते रहते हैं। बच्चों का इन सभी चीजों से कोई लेना-देना नहीं होता। बचपन एक ऐसी उम्र होती है जिसमें बच्चा पैसे कमाने और किसी भी तरह की जिम्मेदारी को उठाने  में असक्षम होता है। लेकिन हर बच्चा ऐसा  नहीं होता। आज हम जिस बच्चे की बात कर रहे हैं उसके बारे में सुनकर आप भी चौंक जाएंगे। मात्र 7 साल का यह बच्चा पूरी दुनिया में केवल इसलिए छाया हुआ है क्योंकि इसने 155 करोड़ रुपए कमाए हैं। 7 वर्षीय इस बच्चे का नाम रेयान है। यह यकीन कर पाना बहुत ही मुश्किल है कि इस छोटे से बच्चे ने बड़े-बड़े लोगों की हालत खराब कर दी है।

 

रेयान के कुल 1.70 करोड़ सब्सक्राइबर्स
आपको बता दें कि फोर्ब्स में यू-ट्यूब के जरिए सबसे अधिक कमाई करने वाले बच्चों की  एक लिस्ट जारी की गई थी। रेयान का यू-ट्यूब पर ryan toys reveiw नाम से चैनल है। इस चैनल के जरिए रैयान ने एक साल में 22 मिलियन डॉलर यानी 155 करोड़ रुपए की कमाई की है। रेयान के कुल 1.70 करोड़ सब्सक्राइबर्स हैं। इससे पहले रेयान के चैनल के कुल 1 करोड़ सब्सक्राइबर्स थे। मात्र 12 महीने में उसके 70 हजार सब्सक्राइबर्स  बढ़ें हैं। अपने इस यू-ट्यूब चैनल पर रेयान मार्केट में आए नए खिलौनों से खेलता है और उनका रिव्यू करता है। रेयान कैमरे के सामने इन खिलौने के बारे में बताता है।

 

अगली स्लाइड में पढ़ें 2017 में कितनी थी रेयान की कमाई

रेयान के चैनल को सभी लोग करते हैं पसंद
जब रेयान इन खिलौनों का रिव्यू करता है तो एक व्यक्ति उसकी वीडियो बनाता है। जिसे बाद में एडिट कर यू-ट्यूब पर अपलोड कर दिया जाता है। रेयान के चैनल पर ऐसे कई वीडियो डाले गए हैं जिन्हें सभी लोगों ने खूब पसंद किया है। फोर्ब्स की रिपोर्ट के मुताबिक , रेयान के चैनल पर आने वाले विज्ञापन के जरिए उनकी कमाई होती है। फोर्ब्स ने 2017 में यू-ट्यूब के जरिए सबसे ज्यागा कमाई करने वाले बच्चों की लिस्ट जारी की थी। उस समय रेयान की उम्र 6 साल थी। और वह सबसे अधिक कमाई करने वालों की लिस्ट में 9वें नंबर पर था। 

 
अगली स्लाइड में पढ़ें कैसे बनाया रेयान ने अपना यू-ट्यूब चैनल

परिवार ने की यू-ट्यूब चैनल खोलने में मदद
2017 में रेयान की कुल कमाई 71 करोड़ रुपए थी। आपको जानकार  हैरानी होगी की रेयान ने मात्र 4 साल की उम्र में अपना यू-ट्यूब चैनल बनाया था। इसमें रेयान के परिवार ने उसकी मदद की थी। खिलौनों के अलावा रेयान बच्चों के फूड आइटम्स का भी रिव्यू करता है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट