Home » Industry » CompaniesMatchmaking website makes important to link aadhar with profile

अब आधार दिलाएगा दुल्हन, शादी में नहीं मिलेगा धोखा

अभी तक सरकार ने बैंक अकाउंट, फोन नंबर, पैन, पोस्ट ऑफिस स्कीम, इन्वेस्टमेंट को आधार से लिंक करना अनिवार्य कर दिया है।

1 of

नई दिल्ली। अभी तक सरकार ने बैंक अकाउंट, फोन नंबर, पैन, पोस्ट ऑफिस स्कीम, इन्वेस्टमेंट को आधार कार्ड से लिंक करना अनिवार्य कर दिया है। सरकार के इस कदम के बाद मैचमेकिंग वेबसाइट ने प्रोफाइल को आधार से लिंक करना शुरू कर दिया है। अब ऑनलाइन मैच मेकिंग वेबसाइट पर दुल्हा-दुल्हन ढूंढ़ने के लिए भी आपको आधार को लिंक करना होगा।

 

 

मैचमेकिंग वेबसाइट भी लेती हैं KYC

 

ऑनलाइन मैचमेकिंग वेबसाइट जैसे शादी डॉट कॉम, सिंपली मैरी डॉट कॉम, लव विवाह डॉट कॉम अपने लिए दुल्हा और दुल्हन ढूंढने वालों की केवाईसी करती है। लव विवाह डॉट कॉम के अधिकारी ने moneybhaskar.com को बताया कि उनकी वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करने वाले लड़के और लड़की को अपने अकाउंट डिटेल में आधार कार्ड की डिटेल भी देना अनिवार्य है। उन्होंने बताया कि बिना आधार के उनका रजिस्ट्रेशन वेबसाइट पर नहीं होता।

 

आगे पढ़ें - आधार लिंक करना क्यूं बनाया जरूरी 

आधार लिंक करना बनाया जरूरी

 

लव विवाह डॉट कॉम के अधिकारी ने बताया कि उनके यहां प्रोफाइल रजिस्ट्रेशन के लिए अपना आधार लिंक करना पड़ता है। आधार से प्रोफाइल लिंक होने से प्रोफाइल ऑथेन्टिकेट हो जाते हैं। ये वेबसाइट आधार के अलावा पैन, फोन नंबर, ई-मेल आईडी, फेसबुक और लिंक्डिन प्रोफाइल भी अटैच करती है। मैचमेकिंग वेबसाइट ने अपनी वेबसाइट पर आधार क प्रोफाइल से लिंक करने से कैंडिडेट की पूरी प्रोफाइल सामने वाले को मिल जाती है।

ने के बारे में कहा कि

 

 

आगे पढ़े - सेफ्टी के लिए आधार बनाया जरूरी

 

आधार से प्रोफाइल बनता है सिक्योर

 

अधिकारी ने बताया कि आधार से प्रोफाइल रियल टाइम वैरिफाई हो जाते हैं। जो भी इंडियन अपने लिए दुल्हा या दुल्हन ढूंढ रहे हैं उन्हें आधार लिंक्ड प्रोफाइल ही मिलते हैं। इससे अपने लिए लाइफ पार्टनर ढूंढ रहे लोगों के सही और रियल प्रोफाइल मिलते हैं क्योंकि वह आधार लिंक्ड होते हैं। इससे यूजर को भी पता चलता है कि इसमें फ्रॉड की आशंका कम है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट