Advertisement
Home » Industry » CompaniesMaruti Suzuki to set up Automobile Skill Enhancement Centres

फ्री ट्रेनिंग के साथ हर महीने मिलेंगे 6850 रु, मारुति सुजुकी दे रही है मौका

अपने यहां जॉब का ऑफर भी देगी कार कंपनी

1 of

नई दिल्ली: भारत में दसवीं पास छात्रों के लिए एक अच्छी खबर है। प्रधानमंत्री सीटीएस स्कीम के तहत अब देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड हर साल 500 बेरोजगार युवाओं को ऑटोमोटिव रिपेयरिंग की ट्रेनिंग देगी। मारुति की ओर से युवाओं को यह ट्रेनिंग मुफ्त में दी जाएगी। इसके साथ ही कंपनी इस ट्रेनिंग को करने वाले युवाओं को उनकी कार्य क्षमता के अनुरूप रोजगार भी देगी। सरकार की कौशल विकास योजना के तहत मारुति यह काम करेगी। इसे लेकर मारुति और सरकार के बीच अनुबंध हुआ है। इसमें उन युवाओं ,को काफी लाभ मिलेगा जो प्राइवेट क्षेत्र में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं। इस कोर्स के जरिए युवाओं को ट्रेनिंग के बाद मारुति जैसी बड़ी कंपनी में काम  करने का मौका मिलेगा। 

 

ट्रेनिंग करने वाले युवाओं को दिया जाएगा मानदेय

भारत सरकार और मारुति  में  हुए अनुबंध के तहत कंपनी 80 फीसदी युवाओं को  रोजगार पाने में सभी मदद करेगी।  इसके साथ ही कंपनी को 50 फीसदी युवाओं को अपने यहां और बाकी युवाओं को दूसरी इकाई में रोजगार दिलाना होगा। इस योजना पर मारुति सुजुकी के वाइस प्रेसिडेंट महेश कुमार गुप्ता ने बताया कि प्रशिक्षण के उपरान्त भारत सरकार की ओर से पास होने वाले छात्रों को N.C.V.T  सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा। इस कोर्स की अवधि  1 साल ही है।  इसी के साथ कंपनी ट्रेनिंग करने वाले युवाओं को 6850 रुपए मासिक मानदेय भी देगी जिससे युवा ट्रेनिंग के साथ पैसे भी कमा सकें।

 

अगली स्लाइड में पढ़ें ट्रेनिंग में युवाओं को सिखाया जाएगा यह सब

मारुति सुजुकी देश के पांच ITI केंद्रों में अपने कोर्स संचालित करेगी

बताया जा रहा है कि  3 माह के बाद कंपनी ऑटोमोबाल का काम भी शुरू करेगी जिसमें युवाओं को दुर्घटनाग्रस्त वाहनों की मरम्मत करना सिखाया जाएगा। सरकार और मारुति के इस अनुबंध पर व्यावसायिक शिक्षा एंव कौशल विकास राज्यमंत्री अभिषेक मिश्र ने कहा  कि कौशल  विकास मिशन ने  मारूति सुजुकी के साथ 14वां फ्लेक्सी एमओयू किया है। इसके साथ ही  कौशल विकास विभाग के सचिव भुवनेश कुमार ने कहा कि मारुति सुजुकी देश के पांच आईटीआई केंद्रों में भी अपने कोर्स संचालित करेगी।  

 

अगली स्लाइड में पढ़ें किन जगहों पर अपने केंद्र संचालित करेगी मारुति

इनमें  वाराणसी में करौंदी और चौकाघाट के आइटीआई में जुलाई के पहले सप्ताह से उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन के तहत मारुति के माध्यम से मोटर ड्राइविंग का प्रशिक्षण कार्यक्रम संचालित किया जाएगा। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement
Don't Miss