बिज़नेस न्यूज़ » Industry » Companiesदेश के टॉप 4 हैंडीक्रॉफ्ट मार्केट, मिलेंगे आधे दाम में प्रोडक्ट

देश के टॉप 4 हैंडीक्रॉफ्ट मार्केट, मिलेंगे आधे दाम में प्रोडक्ट

घर के लिए कुशन कवर, बेडशीट, करटेन, डेकोरेटिव पीस और होम डेकोरेशन के लिए लैंप खरीदने के लिए ये हैं बेस्ट मार्केट..

1 of

नई दिल्ली। आपको घर के लिए कुशन कवर, बेडशीट, करटेन, पेपर मैशी प्रोडक्ट, डेकोरेटिव पीस और होम डेकोरेशन के लिए लैंप, हैंडमेड लिफाफे टेडी, आर्टिफिशल ज्वैलरी, मग्स, क्रॉकरी सेट, हैंडीक्राफ्ट वाले पेन, फाउंटेन लैंप जैसे प्रोडक्ट लेने हैं, तो आप इन हैंडीक्राफ्ट मार्केट का रूख कर सकते हैं। यहां खरीददारी करने का फायदा यह है कि यहां रिटेल से लगभग आधे दाम में प्रोडक्ट मिल जाएंगे क्योंकि ये होलसेल मार्केट हैं।

 

सदर बाजार

 

सदर बाजार में कई छोटी-छोटी गली और मार्केट हैं जो अपने प्रोडक्ट केटेगरी के लिए फेमस है। क्लोथ मार्केट में कुशन कवर, बेडशीट, करटेन थोक रेट के मुताबिक मिलेंगे। मटके वाली गली में मेकअप प्रोडक्ट मिल जाएंगे। क्रॉकरी मार्केट में कांच, पोर्सलीन, स्टील के क्राकरी सेट मिल जाएंगे। रुई मंडी में आर्टिफिशल ज्वैलरी मिल जाएगी। सदर बाजार में हैंडीक्राफ्ट प्रोडकट, टेडी, आर्टिफिशल ज्वैलरी, मग्स, पेन, लैंप जैसे कई तरह के हैंडीक्राफ्ट प्रोडक्ट मिल जाएंगे। यहां हैंडीक्राफ्ट प्रोडक्ट अन्य रिटेल मार्केट की तुलना में 40 से 50 फीसदी कम दाम पर मिलेंगे क्योंकि ये मार्केट होलसेल मार्केट हैं। यहां प्राइस रिटेल मार्केट की तुलना में कम होते हैं। यहां एक टेडी 150 से 250 रुपए में मिल जाएगा जो रिटेल मार्केट में 350 से 500 रुपए में मिलेगा।

 

बनवा सकते हैं कस्टमाइज प्रोडक्ट

 

यहां कुछ दुकानों में आप कस्टमाइज प्रोडक्ट भी बनवा सकते हैं। जैसे अगर कप, लैंप पर अपनी और अपने पार्टनर की तस्वीर के साथ बनवाना चाहते हैं। तो ऐसे कस्टमाइज प्रोडक्ट भी इन मार्केट में बनवा सकते हैं।

 

आगे पढ़ें - अन्य मार्केट के बारे में..

मुंबई

 

मुंबई की कोलाबा, क्रॉफोर्ड, एम जे मार्केट में ब्लॉक प्रिंट वाले कपड़े, कलरफूल कुर्ते, काफ्तान, कोल्हापुरी चप्पल, ज्वैलरी, गिफ्ट और एंटीक पीस जैसे कई हैंडीक्राफ्ट प्रोडक्ट मिलते हैं। क्रॉफोर्ड मार्केट महाराष्ट्र का सबसे बड़ा होलसेल मार्केट हैं। इस मार्केट की खासियत यह है कि यहां सामान रिटेल मार्केट की तुलना में 25 से 40 फीसदी तक सस्ता होता है।

 

आगे पढ़ें - अन्य मार्केट के बारे में..

 

जयपुर

 

शॉपिंग के लिए राजस्थान का जौहरी बाजार ज्वैलरी का बड़ा केंद्र है। जयपुर का जौहरी बाजार दिल्ली के चांदनी चौक की तरह है। संकरी और तंग गलियों के बीच भी ग्राहकों की भीड़ यहां हमेशा बनी रहती है। यहां कपड़े, राजस्थानी जुतियां, आर्टिफिशियल ज्वैलरी, कुंदन ज्वैलरी और हैंडीक्राफ्ट प्रोडक्ट मिलते हैं। यहां कीमत अन्य रिटेल मार्केट की तुलना में 40 फीसदी तक कम होते हैं। यहां हैंडीक्राफ्ट प्रोडक्ट खरीदने के काफी विकल्प मिल जाएंगे।

 

 

सूरत

 

 

सूरत के मिलेनियम, बॉम्बे मार्केट में काफी विकल्प है। ये होलसेल मार्केटल हैं जिसके कारण यहां कम दाम में हैंडीक्राफ्ट प्रोडक्ट मिल जाएंगे।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट