विज्ञापन
Home » Industry » CompaniesLink your pan card to aadhar before 31 march 2019

जल्द करवा लें पैन को आधार से लिंक, नहीं तो पड़ जाएंगे मुश्किल में

पैन को आधार से लिंक नहीं करवाते तो यह अमान्य भी हो सकता है।

1 of

नई दिल्ली। अगर आपने भी अभी तक पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं कराया है तो यह खबर आपके लिए है। पैन को आधार से लिंक कराना काफी जरूरी होता है।  यदि आप अपने पैन को आधार से लिंक नहीं करवाते तो यह अमान्य भी हो सकता है। यदि एक बार आपका पैन कार्ड अमान्य हो जाता है तो इसे फिर से बनाने में काफी मुश्किल होती है। इसके लिए आवश्यक है कि आखिरी तारिख से पहले इस काम को पूरा कर लें। ग्राहकों के लिए एक अच्छी खबर है कि सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्स सने पैन कार्ड को आधार से लिंक करने की अपनी समय सीमा को बढ़ा दिया है।

 

अब पैन को आधार से लिंक करने के आखिरी तारीख 31 मार्च 2019  है। जी बिजनेस की हिंदी वेबसाइट के अनुसार, अगर आप पैन को आधार से लिंक नहीं कराएंगे तो जानकारों का कहना है कि इससे आप ऑनलाइन आयकर रिटर्न (ITR) फाइल नहीं कर पाएंगे। इसके साथ ही इसे ना कराने से आपका टैक्स रिटर्न भी अटक सकता है। पैन को आधार से  लिंक करने की अंतिम तारीख पहले 30 जून 2018 थी जिसे अब बढ़ाकर 31 मार्च 2019 कर दिया गया है। 

 

अगली स्लाइड में  पढ़ें कैसे करें पैन को आधार से लिंक

वेबसाइट से ऐसे करें अपने पैन को आधार से लिंक

 

पैन को आधार से लिंक करने के लिए आयकर विभाग की www.incometaxindiaefiling.gov.in वेबसाइट पर जाएं। पेज खुलते ही आपको उलटे हाथ की तरफ क्विक लिंक लिखा दिख रहा होगा। उसके नीचे दूसरे नंबर पर आपको लिंक आधार का ऑप्शन दिखेगा। इसे क्लिक करेंअगर आपका अकाउंट नहीं बना है तो यहां आपको पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा।

 

अगली स्लाइड में पढ़ें

मोबाइल से करें पैन को आधार से  लिंक 
मोबाइल से पैन को आधार से  लिंक करने के लिए  मोबाइल के मैसेज बॉक्स में जाकर टाइप करें UIDPAN<12 अंकों वाला आधार नंबर><10 अंकों वाला PAN नंबर>। फिर इसे अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 567678 या 56161 पर भेज दें।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन