Home » Industry » Companiesइन वजहों से बिजनेस को तवज्‍जो दे रहे भारतीय -Know why Indians prefer to be entrepreneur

ये 2 बातें भारतीयों को बना रही हैं कारोबारी, नहीं चाहते नौकरी करना

पैसे कमाना और अमीर बनना हर किसी की चाहत होती है। इसके लिए कई लोग नौकरी करते हैं तो कई बिजनेस।

1 of

नई दिल्‍ली. पैसे कमाना और अमीर बनना हर किसी की चाहत होती है। इसके लिए कई लोग नौकरी करते हैं तो कई बिजनेस। लेकिन भारत में आजकल लोग नौकरी के बजाय बिजनेस को तवज्‍जो देते नजर आ रहे हैं। देश में खुद का बिजनेस करने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है। कई लोग ऐसे भी हैं जो अच्‍छी खासी नौकरी छोड़कर बिजनेस में उतरना चाहते हैं। 2017 के लिए रैंडस्‍टैड वर्कमॉनिटर रिपोर्ट के मुताबिक देश के नौकरीपेशा लोगों में से 83 फीसदी लोगों का मानना है कि वे नौकरी छोड़कर अपना बिजनेस करना चाहते हैं। आइए आपको बताते हैं कि भारत में लोग बिजनेस के लिए क्‍या सहूलियत देख रहे हैं और क्‍यों बनना चाहते हैं बिजनेसमैन- 

 

बिजनेस देता है तरक्‍की के ज्‍यादा मौके 

सर्वे किए गए  नौकरीपेशा लोगों में से 83 फीसदी का मानना था कि बिजनेस में उन्‍हें तरक्‍की के ज्‍यादा मौके मिलते हैं जो नौकरी में उपलब्‍ध नहीं होते हैं। वे बिजनेस के जरिए अपने लक्ष्‍यों तक ज्‍यादा आसानी से पहुंच सकते हैं, इसलिए वे नौकरी के बजाय बिजनेस को वरीयता देते हैं। 

 

आगे पढ़ें- क्‍या है अगली वजह 

 

यह भी पढ़ें- पढ़ाई के साथ करना चाहते हैं कमाई तो ये 7 पार्ट टाइम जॉब करेंगी मदद

भारत का इकोसिस्‍टम स्‍टार्टअप के लिए अनुकूल 

ज्‍यादातर भारतीयों का मानना है कि भारतीय इकोसिस्‍टम किसी भी स्‍टार्टअप को शुरू करने के लिए अनुकूल है। यहां कई तरह के स्‍टार्टअप शुरू किए जा सकते हैं और उनके लिए कई तरह की सुविधाएं भी हैं। साथ ही सरकार भी स्‍टार्टअप शुरू करने के लिए पूरा सहयोग करती है। यहां का स्थिर बिजनेस इनवायरमेंट, एफडीआई कैप बढ़ाया जाना, जीएसटी का लागू होना और मेक इन इंडिया व डिजिटल इंडिया जैसी पहल स्‍टार्टअप को प्रोत्‍साहन दे रहे हैं। 

 

आगे पढ़ें- स्‍टार्टअप के साथ काम करना भी कर रहे पसंद 

कई लोग करना चाहते हैं स्‍टार्टअप्‍स के लिए काम

भारत में स्‍टार्टअप शुरू करने वालों की संख्‍या तो बढ़ ही रही है, साथ ही उनके साथ काम करने वाले लोगों की तादाद भी काफी है। लोग स्‍टार्टअप को लेकर काफी आशावान हैं और इसीलिए उन्‍हें सपोर्ट भी करते हैं। वे बड़े स्‍टार्टअप्‍स के अलावा छोटे पैमाने के स्‍टार्टअप्‍स के साथ काम करने के लिए भी तैयार हैं। 

 

आगे पढ़ें- डरते हैं कई लोग

कई लोगों को लगता है डर 

भारत में एक तरफ जहां लोग नौकरी के बजाय बिजनेस करने को वरीयता देते हैं, वहीं कई लोग ऐसे भी हैं जिन्‍हें बिजनेस शुरू करने से डर लगता है। एक सर्वे में शामिल लगभग 76 फीसदी लोगों ने कहा कि वे अपना बिजनेस शुरू तो करना चाहते हैं लेकिन उन्‍हें इसके असफल होने का डर है। इनमें 45-54 साल की उम्र के लोगों की संख्‍या ज्‍यादा है। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट