Home » Industry » Companiesये है अंबानी का अगला बिजनेस- renewable energy could be next business of mukesh ambani

अंबानी ने कर दिया है इशारा, ...तो ये होगा RIL का नया बिजनेस

जियो के टेलिकॉम सेक्‍टर में आने के बाद कई कंपनियां बिक गईं तो कई को एक दूसरे के साथ मर्जर के लिए मजबूर होना पड़ा

1 of

नई दिल्‍ली. मुकेश अंबानी की कंपनी जियो के टेलिकॉम सेक्‍टर में आने के बाद कई कंपनियां बिक गईं तो कई कंपनियों को एक-दूसरे के साथ मर्जर के लिए मजबूर होना पड़ा। तब ये यह चर्चा हो रही है कि आखिर कंपनी इसके बाद अब किस सेक्‍टर में तहलका मचा सकती है। इस बारे में अबतक कई तरह के कयास लगाए जा रहे थे। हाल में कंपनी की 40वीं सालगिरह के मौके पर हुए कार्यक्रम में अंबानी ने इस बात का इशारा कर दिया है कि RIL का अगला बिजनेस क्‍या होगा। 

 

 

अभी तक की बात करे तो RIL का कोर बिजनेस अब भी एनर्जी ही रहा है। कंपनी के पास जामनगर में देश के सबसे बड़ी रिफाइनरी में से एक रिफायनरी है। हाल में उसने टेलिकॉम सेक्‍टर में प्रवेश किया। इससे पहले वह टेक्‍सटाइल और रिटेल का बिजनेस भी करती रही है। हालांकि कंपनी का फ्यूचर प्‍लान कुछ और है। 

रिन्‍यूएबल एनर्जी में प्रवेश कर सकती है  RIL

माना जा रहा है कि अंबानी अब रिन्‍यूएबल एनर्जी के क्षेत्र में हाथ आजमा सकती हैं। इसकी तस्‍दीक एक तरह से उन्‍होंने खुद ही कर दी है। दरअसल कंपनी की 40वीं सालगिरह के दौरान अंबानी ने आरआईएल के कर्मचारियों के साथ सवाल जवाब के सिलसिले में खुद कहा कि अगली सदी क्‍लीन एनर्जी की सदी होगी। क्‍या आरआईएल के कर्मचारी आरआईएल के फासिल फ्यूल बिजनेस को क्‍लीन एनर्जी बिजनेस में तब्‍दील करने के लिए तैयार है।  इसपर आरआईएल के कर्मचारियों का जवाब हां था। 


 

क्‍लीन एनर्जी का कौन सा बिजनेस चुनेगी कंपनी ? 

कंपनी के पास इसमें कई ऑप्‍शन हो सकते हैं। कंपनी अपना फोकस न्‍यूक्लियर एनर्जी पर बढ़ा सकती है। 2010 में इस तरह की चर्चा थी कि कंपनी न्‍यूक्लियर एनर्जी में निवेश कर सकती है। हाल के दौर में सरकार का फोकस विंड पावर और सोलर एनर्जी पर बढ़ा है। मोदी सरकार आने वाले वक्‍त में इलेक्‍ट्रॉलिक व्‍हीकल्‍स को बढ़ावा देने की पॉलिसी  पर काम कर रही है। ऐसे में कंपनी ऐसे ही किसी बिजनेस में प्रवेश कर सकती है। 

अभी किन किन व्‍यवसाय में है कंपनी 
आरआईएल ने हाल में टेलिकॉम मार्केट में प्रवेश किया है। उसने 2016 में जियो की लॉन्चिंग की थी। कंपनी रिलायंस फ्रेश के नाम से रिटेल स्‍टोर चलाती है। इसके अलावा एनर्जी और टेक्‍सटाइल बिजनेस भी कंपनी सालों से कारोबार करती रही है। कंपनी ने आजियो के नाम से ऑनलाइन फैशन स्‍टोर भी चला रही है। 

   

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट