Home » Industry » Companiesknow about Shloka Mehtas father Russell Mehta

मुकेश अंबानी के होने वाले समधी हैं इतने अमीर, जानिए इनका बिजनेस

मुकेश अंबानी के बड़े बेटे आकाश अंबानी जल्‍द ही शादी के बंधन में बंधने जा रहे हैं।

1 of

नई दिल्‍ली. मुकेश अंबानी के बड़े बेटे आकाश अंबानी जल्‍द ही शादी के बंधन में बंधने जा रहे हैं। उनकी शादी हीरा कारोबारी और रोजी ब्लू के ओनर रसेल मेहता की बेटी श्लोका मेहता से होने जा रही है। दोनों की शादी इस साल दिसंबर में होगी। मुकेश अंबानी अपने होने वाले समधी से कितने अमीर हैं। हुरून की 2015 की लिस्ट के अनुसार मुकेश अंबानी जहां भारत के अमीरों के लिस्ट में पहले नंबर पर थे, वहीं रसेल मेहता 229वें नंबर पर थे। हालांकि साल 2016 और साल 2017 की लिस्ट में का नाम शामिल नहीं है। जबकि मुकेश अंबानी अभी भी पहले नंबर पर बने हुए हैं।

 

कौन हैं रसेल मेहता? 

बेल्जियम बेस्ड रोजी ब्लू मेहता परिवार की कंपनी हैं और ये दुनिया की बड़ी डायमंड ज्वैलरी कंपनी मानी जाती है। उनकी रिटेल डायमंड ज्वैलरी ब्रांड ऑरा है। पहले उनकी कंपनी हीरो की ट्रेडिंग करती थी। साल 1973 में जब रसेल मेहता ने बागडोर संभाली तो उन्होंने रोजी ब्लू को नई ऊंचाईंयों पहुंचाया। उन्होंने अपना ग्लोबल डिस्ट्रीब्यूशन और डायमंड सोर्सिंग को बढ़ाया।
 
अब रोजी ब्लू की दो कंपनिया हैं जिसमें से एक इंडिया रोजी ब्लू (इंडिया) और दूसरी वर्ल्ड के दूसरे देशों में बिजनेस कर रही है। ईटी को एक इंटरव्यू के दौरान रसेल मेहता ने कहा कि रोजी ब्लू फैमिली कॉरपोरेशन है जिसमें सभी प्रोफेशनल को ट्रेन्ड किया गया है। साल 2011-12 के अनुसार उनकी कंपनी का टर्नओवर करीब 4000 करोड़ रुपए था।
 
देश के सबसे अमीर कारोबारी हैं मुकेश अंबानी

देश के सबसे अमीर कारोबारी रिलायंस इंडस्ट्री के चेयरमैन मुकेश अंबानी और नीता अंबानी देश के फेमस और पावरफुल कारोबारी कपल हैं। इस साल रिलायंस जियो के कारण अंबानी कपल और उनके बच्चे ईशा, आकाश और अनंत भी काफी चर्चा में रहे। मुकेश अंबानी पेट्रोलियम, टेलिकॉम, रिटेल और टेक्सटाइल कारोबार में है। उनका नेटवर्थ अब करीब 42 अरब डॉलर है।

 

 

आगे पढ़ें... रसेल मेहता और मुकेश अंबानी की कितनी है नेटवर्थ 


 

मुकेश अंबानी
 
मुकेश अबानी नेटवर्थ के मामले में अपने होने वाले समधी रसेल मेहता की तुलना में बहुत आगे हैं।

नेटवर्थ – 25.2 अरब डॉलर (साल 2015)

 

रसेल मेहता

नेटवर्थ – 0.4 अरब डॉलर


आगे पढ़े - देश के अमीरों में रैंकिग

 

मुकेश अंबानी

भारत में अमीरो की गिनती में मुकेश अंबानी पहले नंबर पर हैं। उनके होने वाले समधी रसेल मेहता काफी बहुत पीछे हैं। वह भारत के अमीरों की गिनती में साल 2015 में 229वें स्थान पर थे।

देश के अमीरो में रैंकिंग - 1

(साल-2015)

रसेल मेहता

देश के अमीरो में रैंकिंग – 229
(साल-2015)

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट