बिज़नेस न्यूज़ » Industry » Companiesये हैं देश के महंगे घर, अरबपतियों ने खास तौर से है बनवाया

ये हैं देश के महंगे घर, अरबपतियों ने खास तौर से है बनवाया

आइए जानते हैं कि देश के प्रमुख महंगे घरों के बारे में जिनमें रहने के लिए अरबपति सैंकड़ों करोड़ रुपए खर्च करते हैं..

1 of

नई दिल्ली। अनंत अंबानी की शादी उनके बचपन के दोस्त श्लोका के साथ होने जा रही है। दुनिया के सबसे महंगे घर एंटीलिया में रहने वाली अंबानी परिवार में शादी की तैयारियां भी शुरू हो गई है। ऐसे में यह तय है कि शादी के समय यह घर भी चर्चा में रहेगा। भारत के अरबपति अपने महंगे घरों के लिए हमेशा से फेमस रहे हैं। आइए जानते हैं कि देश के प्रमुख महंगे घरों के बारे में जिनमें रहने के लिए अरबपति सैंकड़ों करोड़ रुपए खर्च करते हैं...

 

 

मुकेश अंबानी का घर – एंटिलिया, मुंबई

 

 

मुकेश अंबानी का घर देशका सबसे मंहगा घर है। मार्केट रेट की हिसाब से इसकी कीमत करीब 10,000 करोड़ रुपए है। उनके घर में 27 फ्लोर हैं जिसका एरिया करीब चार लाख वर्ग फीट है। 27 फ्लोर में से 6 फ्लोर में पार्किंग बनी हुई है। एंटीलिया में 3 हैलिपेड बने हैं। घर की साफ-सफाई और मेंटेनेंस को संभालने के लिए करीब 600 लोगों का स्टाफ लगा हुआ है।

 

 

एंटिलिया की कीमत – 10,000 करोड़ रुपए

 

 

आगे पढ़ें - देश के महंगे घरों के बारे में...

अनिल अंबानी का घर - एबोड, मुंबई

 

 

 

एबोड की कीमत – करीब 5,000 करोड़ रुपए

 

 

 

एरिया – 17,000 वर्ग फीट

 

 

 

लग्जरी घर को लेकर अनिल अंबानी अपने बड़े भाई की राहों पर ही हैं। अनिल अंबानी का घर एबोड अभी अंडर कंस्ट्रक्शन है। इस बिल्डिंग की कीमत करीब पांच हजार करोड़ रुपए है।

 

 

आगे पढ़ें - देश के महंगे घरों के बारे में...

शाहरूख खान - मन्नत, मुंबई

 

 

 

कीमत – 150 करोड़ रुपए

 

 

मुंबई में शाहरुख खान के घर मन्नत का नाम पहले विला वियना था जो पारसी गुजराती के कू गांधी के पास था। शाहरुख खान ने उनसे ये घर साल 1995 में 15 करोड़ रुएए में खरीदा था। अब इस घर की कीमत करीब 150 करोड़ रुपए थी।

 

 

आगे पढ़ें - देश के महंगे घरों के बारे में...

रतन टाटा - रतन टाटा का बंग्लो, मुंबई

 

 

कीमत – 150 करोड़ रुपए

 

 

देश में रतन टाटा की गिनती फेमस कारोबारियों में होती है। रतन टाटा का बंग्लो कोलाबा में है। ये करीब 15 हजार वर्ग फीट एरिया में फैला हुआ है। उनके घर में छह लेवल और टॉप पर पूल है।

 

 

आगे पढ़ें - देश के महंगे घरों के बारे में...

नवीन जिंदल का घर – लुटियंस जोन, दिल्ली

 

 

कीमत – 125 करोड़ रुपए से 150 करोड़ रुपए के बीच

 

 

इंडस्ट्रलिस्ट नवीन जिंदल का घर दिल्ली के पॉश इलाके लुटियंस जोन में है। इसकी कीमत करीब 125 करोड़ रुपए से 150 करोड़ रुपए के बीच है। लुटियन जोन्स में एयरटेल के सुनील मित्तल, डीलीएफ के केपी सिंह, आर्सेलर मित्तल कंपनी एल, एन मित्तल का घर है।

 

 

आगे पढ़ें - देश के महंगे घरों के बारे में...

 

शशि रुईया और रवि रुईया - तीस जनवरी मार्ग, दिल्ली

 

 

एस्सार ग्रुप के चेयरमैन शशि रुईया और वाइस चेयरमैन रवि रुईया ने दिल्ली के तीस जनवरी मार्ग पर बंग्लो खरीदा है। इस बंग्लो की कीमत करीब 120 करोड़ रुपए है।

 

 

आगे पढ़ें - देश के महंगे घरों के बारे में...

विजय शेखर शर्मा - लुटियंस जोन, दिल्ली

 

 

 

 

पेटीएम के फाउंडर 39 वर्षीय विजय शेखर शर्मा भारत के सबसे युवा अरबपति हैं। वह इंडिया के अमीरो की गिनती में 99 रैंक पर है। इनकी नेटवर्थ 1.47 अरब डॉलर (लगभग 10 हजार करोड़ रुपए) हो गई। विजय शेखर शर्मा ने दिल्ली के सबसे पॉश इलाके लुटियंस जोन में 82 करोड़ रुपए में 6000 स्क्वॉयर फुट का बंगला खरीदा है। लुटियंस जोन में शर्मा के अलावा बड़े-बड़े अरबपति बिजनेसमैन रहते हैं।

 

 

क्या खासियत है इस वीवीआईपी इलाके की

 

 

लुटियंस जोन को ब्रिटिश आर्किट्रेक्चर एडविंस लुटियन ने डिजाइन किया था। 3000 एकड़ में बसा यह इलाका भारत का 'पावर सर्किल' के रूप में जाना जाता है। इस इलाके में केंद्रीय मंत्री, सांसद के साथ देश के अरबपति बिजनेसमैन रहते हैं।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट