Home » Industry » Companiesअजीबो-गरीब शौकों के लिए फेमस थे ये भारतीय राजा -Know about some Indian royals and their weird hobbies

इस राजा ने कुत्‍तों के लिए लगवाए थे टेलीफोन, ऐसे थे भारतीय रॉयल्‍स के अजीबो-गरीब शौक

देश में कई ऐसे राजा और नवाब हुए, जिनके शौक काफी अजीबोगरीब थे। इन शौकों के बारे में जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे।

1 of

नई दिल्‍ली. भारतीय राजाओं, महाराजाओं और नवाबों की लाइफस्‍टाइल भी कुछ कम दिलचस्‍प नहीं रही है। देश में कई ऐसे राजा और नवाब हुए, जिनके शौक काफी अजीबो-गरीब थे। इन शौकों के बारे में जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे। ये शाही लोग अपने इन शौकों को पूरा करने के लिए जमकर पैसा खर्च करते थे। जूनागढ़ के नवाब ने तो अपने कुत्‍तों के लिए भी नौकरों और टेलीफोन का इंतजाम किया था, वहीं अलवर के राजा जय सिंह ने तो कूड़ा फेंकने के लिए कई रॉल्‍स रॉयस गाड़ियां खरीदी थीं। तब भी यह गाड़ी शाही मानी जाती थी और आज भी यह सबसे महंगी गाड़ियों में शामिल है। 

आज हम ऐसे ही अजीब शौक रखने वाले राजाओं और नवाबों की लाइफस्‍टाइल और उनके शौकों के बारे में आपको बता रहे हैं….

 

जूनागढ़ के नवाब, महाबत खान रसूल खान 

जूनागढ़ के नवाब, महाबत खान को कुत्‍तों से इतना लगाव था कि उन्‍होंने तकरीबन 800 कुत्‍ते पाल रखे थे। इन सभी के लिए उन्‍होंने अलग-अलग कमरे, नौकर और टेलीफोन तक की व्‍यवस्‍था कर रखी थी।
नवाब को सबसे ज्‍यादा लगाव रौशनआरा नाम के फीमेल डॉग से था। नवाब ने रौशनआरा की शादी बॉबी नाम के कुत्ते से कराई, जिसके इंतजाम में आज के हिसाब से 2.2 करोड़ से ज्‍यादा रुपए खर्च किए गए। 
रौशनआरा की शादी में उन्होंने भारत के सभी राजा और महाराजाओं को आमंत्रित किया था। इस शादी में करीब डेढ़ लाख लोग शामिल हुए थे। नवाब ने वायसराय को भी आमंत्रित किया था, लेकिन वे इसमें शामिल नहीं हुए। रौशनआरा (दुल्‍हन) को महंगे सोने के नेकलेस, ब्रेसलेट और महंगे कपड़े पहनाए गए थे। मिलिट्री बैंड के साथ-साथ गार्ड ऑफ ऑनर से 250 कुत्‍तों ने रेलवे स्‍टेशन पर इनका स्‍वागत किया था।

 

आगे पढ़ें- कौन है अगला 

अलवर के राजा जय सिंह 

एक बार दुनिया में अपने शाही अंदाज के लिए मशहूर रॉल्‍स रॉयस के सेल्‍समैन ने लंदन में राजा जय सिंह के साथ बुरा बर्ताव कर दिया था। इसके जवाब में राजा जय सिंह ने एक साथ कई रॉल्‍स रॉयस गाड़ियां खरीदीं और उनका इस्‍तेमाल शहर का कूड़ा फेंकने के लिए किया। हालांकि, कंपनी के द्वारा आधिकारिक तौर पर माफी मांगने के बाद उन्‍होंने इस काम को बंद करवा दिया। 

 

आगे पढ़ें- हैदराबाद के निजाम भी हैं लिस्‍ट में 

हैदराबाद के निजाम, मीर उस्‍मान अली खान

हैदराबाद के अंतिम निजाम मीर उस्‍मान अली खान दुनिया के सबसे बड़े अमीरों की लिस्‍ट में शामिल थे। उनके पास कितनी दौलत थी, इसका खुलासा नहीं हो सका। निजाम के पास ‘जैकब डायमंड’ था, जिसे वह हमेशा पेपरवेट की तरह इस्‍तेमाल करते थे। यह उस वक्‍त दुनिया का पाचवां सबसे बड़ा डायमंड था। इस डायमंड की अनुमानित कीमत लगभग 100 मिलियन पाउंड (881 करोड़ रुपए) लगाई गई है।
यह डायमंड शुतुरमुर्ग के अंडे के आकार और 184.97 कैरेट का था।

 

आगे पढ़ें- महारानी इंदिरा देवी का नाम भी है शामिल

कूच बिहार की महारानी इंदिरा देवी

कूच बिहार की महारानी इंदिरा देवी को जूतों से बहुत लगाव था। उन्‍होंने अपने लिए मशहूर इटालियन शू डिजायनर सलवाटोर फेरागेमो को एक साथ जूतों की 100 जोड़ियां बनाने के लिए ऑर्डर दिया था। इनमें से कुछ जूतों में हीरे जड़े हुए थे।

 

आगे पढ़ें- कौन है अगला राजा 

महाराजा सवाई माधो सिंह द्वितीय

महाराजा सवाई माधो सिंह द्वितीय ने जयपुर के कारीगरों से चांदी के दो विशाल घड़े बनवाए थे। इन घड़ों को बनवाने का उनका उद्देश्‍य यह था कि इंग्‍लैंड दौरे पर जाते समय वह इनमें गंगाजल भरकर ले जा सकें।
घड़ों को 14 हजार चांदी के सिक्‍कों को पिघलाकर बनाया गया था। इन्‍हें सबसे बड़े चांदी के बर्तन के तौर पर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्‍ड रिकॉर्ड में शामिल किया गया है।
 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट