Home » Industry » CompaniesReliance set to come with new plan

ये है रिलायंस का नया प्‍लान, अब बदलेगी आपके बच्‍चों की लाइफ

अपनी नई-नई सर्विस से देश-दुनिया में सुर्खियों में रहने वाला रिलायंस अब एक नए प्‍लान पर काम कर रहा है।

1 of

मुंबई. अपनी नई-नई सर्विस से देश-दुनिया में सुर्खियों में रहने वाला रिलायंस अब एक नए प्‍लान पर काम कर रहा है। देश के सबसे बड़े प्राइवेट फाउंडेशंस में से एक रिलायंस फाउंडेशन अपनी तरह की एक इकलौती यूनिवर्सिटी शुरू करने की तैयारी में है। इस यूनिवर्सिटी को यूनिक रिसर्च और इनोवेशन के साथ-साथ भविष्‍य के लीडर, संगीतकार, वैज्ञानिक और ओलंपियन तैयार के करने के उद्देश्‍य से शुरू किया जाएगा। 

 

 

रिलायंस फाउंडेशन की फाउंडर-चेयरपर्सन नीता अंबानी ने रविवार शाम एक कॉन्‍क्‍लेव में बताया कि हमारा प्‍लान अपनी तरह की एक खास यूनिवर्सिटी खोलने का है। उन्‍होंने कहा कि स्‍पोर्ट्स और एजुकेशन दो पिलर है, जिस पर 'कल का भारत' खड़ा होगा। रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के सीएमडी और अपने पत्‍नी मुकेश अंबानी के साथ नीता अंबानी ने 'द ग्रेट इक्‍वलाइजर: स्‍पोर्ट्स एंड एजुकेशन फार आल' शीषर्क पर वक्‍तव्‍य दिया। 

 

एजुकेशनल इंस्‍टीट्यूशंस की उम्र नहीं

नीता अंबानी ने कहा कि दुनिया की सबसे बेस्‍ट और बड़ी कंपनियों की भी एक तय सीमित काल है लेकिन शैक्षाणिक संस्‍थानों की कोई उम्र नहीं। वे जीवंत रहते हैं और जो पीढ़ी उन्‍हें सशक्‍त करती है, उनके साथ बढ़ते रहते हैं। यह वजह है कि रिलायंस फाउंडेशन वर्ल्‍ड क्‍लास यूनिवर्सिटी खोलने की प्‍लानिंग कर रहा है। 

 

 

आगे पढ़ें... रिलायंस की नई यूनिवर्सिटी में क्‍या होगा खास? 

 

क्‍या होगा खास? 

नीता अंबानी ने यूनिवर्सिटी शुरू करने की हालांकि कोई टाइमलाइन नहीं दी, लेकिन यह कहा कि यूनिवर्सिटी रिसर्च एंड इनोवेशन का अत्‍याधुनिक सुविधा होगी। यूनिवसिर्सटी का फोकस एजुकेशन, स्‍पोर्ट्स, ऑर्ट एंड कल्‍चर पर होगा। उन्‍होंने बताया कि रिलांयस की यूनिवर्सिटी दुनियाभर की शीर्ष यूनिवर्सिटी के साथ भागीदारी करेगी और दुनिया के भविष्‍य की पीढ़ी को तैयार करेगी। नीता ने बताया कि यह एक ऐसी यूनिवर्सिटी होगी, जहां से भविष्‍य के हमारे लीडर, हमारे संगीतकार, हमारे वैज्ञानिक और हमारे ओलंपियन निकलेंगे। इस तरह की यूनिवर्सिटी बनाना रिलायंस फाउंडेशन में हमारा स्‍वप्‍न है। 


मानवता का छठा हिस्‍सा भारत में

अंबानी ने कहा कि मानवता का छठे हिस्‍से का घर भारत है। यानी, दुनिया के हर छठा व्‍यक्ति भारत में रहता है और इसकी आधी आबादी 25 से कम उम्र की है। दुनिया का हर पांचवा युवा भारतीय है। अगले दो दशक में जब दुनिया की आबादी बढ़ेगी, भारत और जवान होगा। भारत के युवा कल के भारत का निर्माण करेंगे। नीता अंबानी ने कहा, सही शिक्षा, शिक्षा का अधिकार सभी को मिले, मुकेश और मेरा यह एक बड़ा सपना है और हमें दृढ़ भरोसा है। 

 

आगे पढ़ें... कब बना रिलायंस फाउंडेशन? 

 

 

2010 में बना था रिलायंस फाउंडेशन 

रिलायंस फाउंडेशन की स्‍थापना 2010 में हुई थी। जो देश की सबसे बड़ी प्राइवेट कंपनी रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के विभिन्‍न परोपकार के कार्यों को प्रोत्‍साहन देता है। यह फाउंडेशन 14 स्‍कूल बनवा चुका है, जिसमें हर साल 10 हजार से ज्‍यादा बच्‍चों को शिक्षा मिल रही है। नीता अंबानी ने बताया कि रिलायंस फाउंडेशन ने उत्‍तराखंड में दो नए स्‍कूल खेाले हैं। ये स्‍कूल 2013 में आई उत्‍तराखंड की बाढ़ में पूरी तरह बर्बाद हो गए थे, जिन्‍हें अब दोबारा से खड़ा कर दिया गया है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट