बिज़नेस न्यूज़ » Industry » Companiesकभी थी वेटरेस, आज इस काम से हर साल कमा रही 13 करोड़ रु.

कभी थी वेटरेस, आज इस काम से हर साल कमा रही 13 करोड़ रु.

कभी वेटरेस का काम करने वाली करीना आज करोड़ों रुपए कमा रही हैं।

1 of

नई दिल्‍ली. कहते हैं सपने उन्‍हीं के पूरे होते हैं, जो उन्‍हें देखने की और पूरा करने की कोशिश करते हैं। ऐसा ही एक उदाहरण हैं कैलिफोर्निया की करीना गार्शिया। कभी वेटरेस का काम करने वाली करीना आज करोड़ों रुपए कमा रही हैं। उन्‍हें यह कमाई यूट्यूब से हो रही है। यही नहीं आज वह इंटरनेट पर स्‍लाइम क्‍वीन के नाम से जानी जाती हैं। उनकी कमाई का आंकड़ा सालाना 12.85 करोड़ रुपए सालाना है। 

 

3 साल से भी कम वक्‍त में पाई कामयाबी 

23 साल की गार्शिया ने 3 साल से भी कम वक्‍त में यह कामयाबी हासिल की है। DIY स्‍लाइम वीडियोज बनाना गार्शिया का शौक था। वह वीडियो बनाकर उन्‍हें यूट्यूब पर पोस्‍ट करती रहती थीं। अगस्‍त 2015 में गार्शिया ने यूट्यूब पर अपना पहला स्‍लाइम वीडियो अपलोड किया। पहले वे वीडियो केवल शौकिया अपलोड कर रही थीं। उनका काम अपने भाई के लिए वेटरेस का काम करना था, जो कि एक वेडिंग कोऑर्डिनेटर था। लेकिन अपने यूट्यूब चैनल के फॉलोअर्स की बढ़ती संख्‍या और उनके वीडियोज पर एड से अच्‍छी कमाई शुरू हो जाने के बाद उन्‍होंने वेटरेस का काम छोड़ दिया और अपने शौक को अपना फुल टाइम करियर बना लिया।

 

स्‍लाइम क्‍या है 

क्‍या है स्‍लाइम स्‍लाइम एक पफी, नॉन स्टिकी और कलर्ड क्राफ्ट है, जिसे एक खास तरह के गोंद, पानी आदि से बनाया जाता है। यह एक तरह से बबलगम की तरह होता है। स्‍लाइम इस वक्‍त ट्रेंड में हैं और यूट्यूब, इंस्‍टाग्राम आदि पर एक पॉपुलर नाम बन चुका है। 

 

आगे पढ़ें- कैसे की शुरुआत 

 

सोर्स- CNBC

सबसे पहले बनाया था लिपस्टिक का वीडियो 

गार्शिया की परवरिश कैलिफोर्निया में हुई है। वह 6 भाई-बहन हैं। उन्‍होंने बताया कि उन्‍हें आर्ट और क्राफ्ट से बहुत ज्यादा लगाव है। एक बार उन्‍होंने पुराने आई शैडो, चॉपस्टिक और क्लियर लिप ग्‍लॉस के मिक्‍सचर से एक लिपिस्टिक बनाई। इस पर उनकी जुड़वां बहन ने उन्‍हें इस प्रोसेस की वीडियो बनाने और उसे यूट्यूब पर अपलोड करने का आइडिया दिया। उन्‍होंने अपने इस पहले वीडियो को ईजी DIY लिपस्टिक्‍स के नाम से फरवरी 2015 में पोस्‍ट किया। उसके बाद उन्‍होंने हर हफ्ते ब्‍यूटी रिलेटेड क्राफ्ट जैसे मेकअप ब्रश होल्‍डर बनाने के वीडियो पोस्‍ट करने शुरू किए। वह पिनटरेस्‍ट के जरिए क्राफ्टिंग आइडियाज निकालती थीं। 

 

आगे पढ़ें- कितने हैं फॉलोअर्स

कितना पॉपुलर है गार्शिया का चैनल 

गार्शिया के यूट्यूब पेज पर इस वक्‍त स्‍लाइम के 200 से भी ज्‍यादा वीडियो हैं। इन वीडियोज में वह स्‍लाइम स्‍मूदी, ईडिबल स्‍नो स्‍लाइम, स्‍लाइम बलून्‍स, स्‍लाइम बबलगम आदि को कैसे बनाया जाए, इसके बारे में हर चीज बताती हैं। उनके यू्ट्यूब चैनल की पॉपुलैरिटी इतनी ज्‍यादा है कि उनके सब्‍सक्राइबर्स की संख्‍या 70 लाख से ज्‍यादा हो चुकी है और उनके वीडियोज पर 90 करोड़ से ज्‍यादा व्‍यूज आते हैं। गार्शिया बताती हैं कि वह कामयाब बनना चाहती थीं लेकिन इतनी ज्‍यादा कामयाबी के बारे में उन्‍होंने कभी सोचा भी नहीं था। 

 

आगे पढ़ें- कितनी थी यूट्यूब से पहली कमाई 

3000 रुपए का था पहला चेक 

गार्शिया बताती हैं कि उनका यूट्यूब से आया पहला चेक लगभग 50 डॉलर यानी 3000 रुपए थी। यह चेक उनका पहला वीडियो अपलोड होने के 1 साल के अंदर ही आ गया था। लेकिन उसके बाद चेक का अमाउंट बड़ा होता चला गया। उन्‍हें कामयाब होने का अहसास तब हुआ जब उन्‍हें 10,000 डॉलर यानी 6 लाख रुपए से ज्‍यादा राशि यूट्यूब से मिली। 

 

आगे पढ़ें- केवल एड से कितनी कमाई

केवल एड रेवेन्‍यू 51 लाख से 1 करोड़ रुपए महीने तक 

गार्शिया की कमाई पर हालांकि यूट्यूब की तरफ से तो कोई बयान नहीं आया लेकिन एक डाटा कंपनी सोशल ब्‍लेड के डैनी फ्रैटेला का कहना है कि अगर यूट्यूब स्‍टार्स की कमाई का एक अनुमान लगाया जाए तो गार्शिया के मामले में संभव है कि वह केवल एड रेवेन्‍यू से लगभग 51 लाख रुपए से लेकर 1 करोड़ रुपए महीना तक कमा रही हों। 

 

आगे पढ़ें- साल में कैसे हो रही इतनी मोटी कमाई 

हर साल कमा रहीं 12.85 करोड़ रुपए

गार्शिया ने कोका कोला, ऑडिबल एंड मैल्‍टेसर्स जैसे ब्रांड्स के साथ पार्टनरशिप भी की है। उन्‍होंने पिछले साल मई में अपनी एक किताब भी पब्लिश की, जिसका नाम करीना गार्शिया DIY स्‍लाइम है। इसके अलावा उन्‍होंने क्राफ्ट सिटी के नाम से एक प्रॉडक्‍ट भी लॉन्‍च किया। गार्शिया का कहना है कि एड रेवेन्‍यू, पार्टनरशिप, अपनी किताब, अपने प्रॉडक्‍ट और ईवेंट्स के जरिए वह सालाना 20 लाख डॉलर यानी 12.85 करोड़ रुपए कमा रही हैं।  

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट