बिज़नेस न्यूज़ » Industry » Companiesपढ़ाई के साथ करना चाहते हैं कमाई तो ये 7 पार्ट टाइम जॉब करेंगी मदद

पढ़ाई के साथ करना चाहते हैं कमाई तो ये 7 पार्ट टाइम जॉब करेंगी मदद

कई स्‍टूडेंट ऐसे भी होते हैं जो पढ़ाई के साथ-साथ कुछ कमाई भी करना चाहते हैं।

1 of

नई दिल्‍ली. दुनिया में कई लोग ऐसे होते हैं, जो एक समय पर एक ही काम करना पसंद करते हैं। कॉलेज के दौरान कुछ स्‍टूडेंट का पूरा ध्‍यान केवल पढ़ाई पर रहता है। लेकिन कई स्‍टूडेंट ऐसे भी होते हैं जो पढ़ाई के साथ-साथ कुछ कमाई भी करना चाहते हैं। इसकी दो वजह होती हैं, पहली यह कि वे आत्‍मनिर्भर बनना चाहते हैं और दूसरी यह कि उनकी आर्थिक स्थिति उन्‍हें ऐसा करने पर मजबूर करती है। दोनों ही सूरतों में पढ़ाई के साथ कमाई चाहने वाले स्‍टूडेंट्स के लिए कई तरह की पार्ट टाइम जॉब मौजूद हैं। आइए आपको बताते हैं, ऐसी ही कुछ जॉब के बारे में जिन्‍हें आप अपनी पढ़ाई जारी रखते हुए कर सकते हैं- 

 

1. टीचिंग 

फुल टाइम के अलावा पार्ट टाइम के लिए भी टीचिंग सबसे बेस्‍ट जॉब मानी जाती है। जिस विषय में आपकी नॉलेज अच्‍छी है आप उसकी ट्यूशन्‍स दे सकते हैं। इसके अलावा कुछ कॉलेज भी आपको वहां टीचिंग करने का मौका देते हैं। आप पढ़ाई से जुड़े विषयों के अलावा योग, डांस, म्‍यूजिक, ड्रॉइंग आदि के भी टीचर बन सकते हैं। टीचिंग से आप 10 से 15 हजार रुपए महीना आसानी से कमा सकते हैं। इसके अलावा आप ऑनलाइन टीचिंग करके भी कमाई कर सकते हैं। 

 

यह भी पढ़ें- YouTube की टक्‍कर में Facebook की वीडियो वेबसाइट, अभी करें रजिस्‍ट्रेशन फ्यूचर में होगी कमाई

 

2. ट्रान्‍सलेटिंग वर्क या प्रूफ रीडिंग 

आप अंग्रेजी से हिंदी ट्रान्‍सेलेटिंग या किसी अन्‍य भाषा की ट्रान्‍स‍लेटिंग की जॉब भी पार्ट टाइम में कर सकते हैं। ट्रांसलेशन वर्क के लिए आप पीआर कंपनियों, एड एजेंसियों, बुक पब्लिशिंग कंपनी, सरकारी विभागों से ले सकते हैं। साथ ही प्रूफ रीडिंग का भी विकल्‍प है। आप किसी बुक या मैगजीन के लिए प्रूफ रीडिंग का काम करके भी कमाई कर सकते हैं। अगर आप अंग्रेजी से हिंदी में ट्रान्‍सलेशन करते हैं तो औसतन 1 रुपए प्रति शब्द के हिसाब से पैसे मिलते हैं। काम की क्वालिटी के हिसाब से इसके लिए 5 रुपए प्रति शब्द तक मिल सकते हैं। ऐसे में आप घर से रोज दो घंटे काम करके लगभग 1 हजार से 5 हजार रुपए प्रति दिन कमा सकते हैं।

 

आगे पढ़ें- एक और जॉब के बारे में 

 

 

यह भी पढ़ें-पाना चाहते हैं सक्‍सेस तो अपनाएं ये 5 आदतें, दुनिया के अमीर भी करते हैं अमल

3. लाइब्रेरी असिस्‍टेंट

अगर आपको किताबें पसंद है तो आप अपनी कॉलेज लाइब्रेरी या अन्‍य किसी लाइब्रेरी में लाइब्रेरी असिस्‍टेंट की जॉब भी पार्ट टाइम में कर सकते हैं। यहां आपको घंटे के हिसाब से पैसे मिलते हैं, इसलिए आपके पास जितना वक्‍त हो आप उतने वक्‍त के लिए जॉब कर सकते हैं। 

 

आगे पढ़ें- ये जॉब भी है लिस्‍ट में 

4. किसी रेस्‍टोरेंट में काम 

आप किसी रेस्‍टोरेंट, कैफे या फूड चेन्‍स जैसे डॉमिनोज, पिज्‍जा हट, मैकडोनाल्‍ड आदि में भी पार्ट टाइम जॉब कर सकते हैं। आप यहां वेटर या वेटरेस से लेकर अकाउंटेंट तक की जॉब हासिल कर सकते हैं। इसके अलावा लड़कों के लिए कुरियर बॉय या डिलीवरी बॉय की जॉब भी उपलब्‍ध है। 

 

आगे पढ़ें- ये जॉब भी रहेगी बेस्‍ट 

5. फिटनेस इंस्‍ट्रक्‍टर 

अगर आप फिटनेस को बहुत ज्‍यादा तवज्‍जो देते हैं और फिटनेस टेक्‍नीक्‍स के बारे में जानकारी भी रखते हैं तो आप अपने फ्री टाइम में लोगों को भी फिट रहने के गुर बता सकते हैं। आप किसी जिम में फिटनेस इंस्‍ट्रक्‍टर बन सकते हैं। ऐसा करके आप खुद के साथ-साथ दूसरों की भी फिट रहने में मदद कर पाएंगे, साथ ही अच्‍छी कमाई भी कर लेंगे।  

 

आगे पढ़ें- एक और जॉब के बारे में 

6. फोटोग्राफी 

इस जॉब में आपको फोटोग्राफी, फोटोशॉप और ग्राफिक डिजाइनिंग में स्किल्ड व इंटरनेट टूल का उपयोग करना आता हो। आपको कंपनियों, संस्थाओं, न्यूज पेपर, मैगजीन, वेबसाइट या किसी व्यक्ति विशेष के लिए फोटोग्रॉफी करनी होगी। इसके अलावा फोटो-वीडियो तैयार करने होंगे। इस जॉब में आप एक घंटे के 1500 रुपए आसानी से कमा सकते हैं। 


आगे पढ़ें- डबिंग भी है लिस्‍ट में 

7. डबिंग

आप डबिंग को भी पार्ट टाइम जॉब में अपना सकते हैं। वर्तमान में अंग्रेजी, जापानी, तमिल, कन्‍नड़, मलयालम आदि भाषाओं में बनी फिल्‍मों की डबिंग की जाती है। अगर आप इन भाषाओं की समझ रखते हैं तो डबिंग की कुछ टेक्‍नीक्‍स को सीखकर आप एक डबिंग आर्टिस्‍ट बन सकते हैं। 
 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट