बिज़नेस न्यूज़ » Industry » Companiesकभी माल्या से भी बड़ा लिकर किंग था ये शख्स, मजबूरी में संभाला था बिजनेस

कभी माल्या से भी बड़ा लिकर किंग था ये शख्स, मजबूरी में संभाला था बिजनेस

ये कहानी है ओल्‍ड मॉन्‍क रम के जन्‍मदाता कपिल मोहन की। उनका हाल में 88 साल की उम्र में निधन हो गया।

1 of

नई दिल्‍ली। वो बेहद मुश्किल से शराब पीता था, लेकिन उसकी कंपनी देश की सबसे फेमस और बेहतरीन रम का प्रोडक्‍शन करती थी। वह इस पेशे में शौक नहीं मजबूरी से आया, लेकिन जब आया तो देश का सबसे बड़ा लिकर किंग बन गया। ये कहानी है ओल्‍ड मॉन्‍क रम के जन्‍मदाता कपिल मोहन की। उनका हाल में 88 साल की उम्र में निधन हो गया। मोहन ऐसे शख्‍स थे, जिन्‍होंने इंडिया को शराब का कारोबार करना सिखाया। कपिल मोहन की मौत के मौके पर आइए जानते हैं उसने जुड़े कुछ रोचक फैक्‍ट्स के बारे में.. 

 

किसी जमाने में माल्‍या से बड़े शराब कारोबारी 
कपिल मोहन किसी जमाने में विजय माल्‍या से बड़े शराब कारोबारी हुआ करते थे। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, मोहन मेकिंन किसी 2000 के दौर से पहले एशिया की सबसे बड़ी कंपनी हुआ करती थी। कपित मोहन के पिता एनएन मोहन ने यह कंपनी अंग्रेजों से खरीदी थी।   


इनपुट: मीडिया रिपोर्ट 

 

 


 

एडवर्टीजनमेंट नहीं क्‍वॉलिटी से चलता है प्रोडक्‍ट  
2012 में दिए एक इंडरव्‍यू में मोहन ने इस बात का खुलासा किया था कि उन्‍होंने कभी भी ओल्‍ड मॉन्‍क का एडवर्टीजमेंट क्‍यों नहीं किया। बकौल मोहन कोई भी प्रोडक्‍ट विज्ञापन नहीं बल्कि अपनी क्‍वॉलिटी से चलता है। 

 

बेहद मुश्किल से पीते थे शराब 
कपिल मोहन के शराब बेहद मुश्किल से पीते थे। हालांकि इसके बाद भी उन्‍होंने ओल्‍ड मॉन्‍क को दुनिया के मशहूर रम ब्रांड्स में से एक बना दिया। उनकी कहानी कुछ कुछ वर्गिस कूरियन से मिलती है, जिन्‍होंने दूध को कभी हाथ नहीं लगाया लेकिन भारत में दुग्‍ध क्रांति के जनक कहलाए। 

मजबूरी में संभाला कारोबार
शराब के कारोबार में आने का कपिल मोहन का कोई इरादा नहीं था। कपिल किसी जमाने में सैन्‍य अफसर हुआ करते थे।  1970 के दौर में उनके बड़े भाइ वीपी मोहन की मौत हो गई। इसके चलते उन्‍हें लिकर बिजनेस में कदम रखना पड़ा।     

 

टेक्‍नीक से ज्‍यादा ट्रेडीशन पर भरोसा 
कपिल मोहन ऐसे शराब कारोबारी थे, जिनकी कंपनी ने हमेशा अपने ट्रेडीशन का खास खयाल रखा। वह हमेशा पारंपरिक तरीके से ही शराब बनाने की वकालत करते थे। इससे ओल्‍ड मॉन्‍क के टेस्‍ट में कभी बदलाव नहीं आया। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट