बिज़नेस न्यूज़ » Industry » Companiesदेश में सबसे ज्यादा सैलरी पैकेज पाते हैं कलानिधि मारन, टॉप-10 प्रमोटर्स की लिस्ट में मुकेश अंबानी नहीं हैं शामिल

देश में सबसे ज्यादा सैलरी पैकेज पाते हैं कलानिधि मारन, टॉप-10 प्रमोटर्स की लिस्ट में मुकेश अंबानी नहीं हैं शामिल

प्रमोटर्स की टॉप-10 लिस्ट में देश के सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी शामिल नहीं है।

1 of

नई दिल्ली। टेक महिंद्रा के सीईओ सी.पी.गुरुनानी को साल 2017-18 में सैलरी पैकेज के रुप में 146 करोड़ रुपए मिले है। उनको यह भारी-भरकम पैकेज कंपनी के बेहतर परफॉर्मेंस और उससे लिंक उनके इंसेटिव की वजह से मिला है। हालांकि अगर कंपनियों के मालिक या प्रमोटर्स की बात करें तो कलानिधि मारन देश में सबसे ज्यादा सैलरी पैकेज पाने वाले प्रमोटर है। उन्हें साल 2016-17 में 77.9 करोड़ रुपए का पैकेज मिला है। खास बात यह है कि प्रमोटर्स की टॉप-10 लिस्ट में देश के सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी शामिल नहीं है। उन्हें इस अवधि में 15 करोड़ रुपए का सैलरी पैकेज मिला है।

 

 

कलानिधि मारन

 

सन टीवी नेटवर्क के एक्जीक्यूटिव चेयरमैन

 

सैलरी - 77.9 करोड़ रुपए

 

सन टीवी नेटवर्क देश का सबसे बड़ा टेलिविजन ब्रॉडकास्टर है। कंपनी के तमिल, तेलगु, कन्नड़ और मलयालम भाषा में टेलिविजन चैनल है। इसके अलावा एफएम रेडियो स्टेशन हैं। उन्होंने अभी हाल में ही मलयालम कॉमेडी चैनल सूर्या कॉमेडी शुरू किया है।

 

 

नोट – इस लिस्ट में फाइनेंशियल ईयर 2016-17 में टॉप पॉजिशन पर बैठे कंपनी के प्रमोटर की सैलरी ली गई है। सैलरी में सैलेरी, पर्क्स, कमीशन, बोनस, पर्रफॉरमेंस पे, पीएफ में कॉन्ट्रीब्यूशन और स्टॉक ऑप्शन आदि शामिल है। ये सभी डेटा बिजनेस टुडे से लिया गया है।

 

आगे पढ़ें - कितनी है अन्य प्रमोटर की सैलरी..

 

पवन मुंजाल

 

हीरो मोटो कॉर्प, सीएमडी

 

सैलरी - 59.66 करोड़ रुपए सालाना

 

 

 

हीरो ग्रुप देश की सबसे बड़ी टू व्हीलर कंपनी है। पवन मुंजाल हीरो मोटो कॉर्प के सीमडी हैं। उनकी सालाना सैलरी 59.66 करोड़ रुपए है। हीरो ने देश में मोटरसाइकिल बनाने की शुरूआत साल 1984 में जापान की कंपनी होंडा मोटर्स के साथ की थी। लेकिन यह पार्टनरशिप 27 साल बाद 2011 में टूट गई। अब हीरो की बादशाहत को इंडियन मार्केट में होंडा टूव्हीलर्स दे रही है।

 

आगे पढ़ें - कितनी है अन्य प्रमोटर की सैलरी..

मुरली के दिवी

 

दिवी लेबोरेटरीज के चेयरमैन और एमडी

 

सैलरी - 46.5.66 करोड़ रुपए सालाना

 

 

मुरली के दिवी पहले डॉ. रेड्डीज के साथ जुड़े हुए थे लेकिन वह 28 साल पहले कंपनी से अलग हो गए। इंडस्ट्री के लोग मानते हैं कि दिवी प्लानिंग, फ्यूचर प्रोडक्ट और कस्टमर एंगेजमेंट में बेस्ट हैं। दिवीस लेबोरेटरीज के चेयरमैन और एमडी मुरली की सैलरी साल 2107 में 3.27 फीसदी बढ़ी थी।

 

आगे पढ़ें - कितनी है अन्य प्रमोटर की सैलरी..

 

ओंकार एस कंवर

 

अपोलो टायर्स के चेयरमैन और एमडी

 

सैलरी - 45.5 करोड़ रुपए सालाना

 

अपोलो टायर्स के चेयरमैन और एमडी ओंकार एस कंवर ने अपोलो टायर्स की शुरूआत कमर्शियल व्हीकल के लिए टायर बनाने के सिंगल प्लांट से की थी। अब वह सभी तरह की कारों और कमर्शियल व्हीकल के लिए टायर बनाते हैं और उनके अब 6 मैन्युफैक्चरिंग प्लांट हैं।

 

आगे पढ़ें - कितनी है अन्य प्रमोटर की सैलरी..

एच एम बांगर

 

श्री सीमेंट के एमडी

 

सालाना सैलरी - 38.2 करोड़ रुपए सालाना

 

66 साल के श्री सीमेंट के एमडी एच एम बांगर सीमेंट सेक्टर में सबसे ज्यादा वेतन पाने वाले एमडी हैं। उनकी बेसिक सैलरी 16.95 करोड़ रुपए है लेकिन उनका कमीशन अधिक है। श्री सीमेंट को सीमेंट इंडस्ट्री के टॉप ग्रुप में पहुंचाने में इनका बड़ा हाथ है।

 

आगे पढ़ें - कितनी है अन्य प्रमोटर की सैलरी..

जयदेव गाला

 

अमर राजा बैटरीज, वीसी और एमडी

 

सालाना सैलरी - 38.1 करोड़ रुपए सालाना

 

 

अमर राजा बैटरीज कंपनी ऑटोमोटिव और इंडस्ट्रियल बैटरी बनाती हैं। कंपनी के वाइस चेयरमैन और एमडी जयदेव गाला ने शुरुआत में हमेशा यही माना कि वह तभी पैसा बनाएंगे जब उनकी कंपनी को प्रॉफिट होगा। उनकी सैलरी कंपनी के रेवेन्यू पर निर्भर करती है।

 

आगे पढ़ें - कितनी है अन्य प्रमोटर की सैलरी..

अरविंद एम पोद्दार

 

बालकृष्ण इंडस्ट्रीज, चेयरमैन और एमडी

 

सालाना सैलरी - 35.2 करोड़ रुपए सालाना

 

बालकृष्ण इंडस्ट्रीज मेक इन इंडिया का बेस्ट उदाहरण है। कंपनी का 80 फीसदी रेवेन्यू एक्सपोर्ट से आता है। कंपनी की शुरुआत 50 के दशक में हुई थी। वह तब साइकिल के टायर बनाते थे। बालकृष्ण इंडस्ट्रिज अब टू-व्हीलर और थ्री-व्हीलर के लिए टायर बनाती है। 90के दशक में कंपनी रेडियल एग्रीकल्चर टायर भी बनाने लगी।

 

आगे पढ़ें - कितनी है अन्य प्रमोटर की सैलरी..

 

संजय अग्रवाल

 

एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक के एमडी और सीईओ

 

सालाना सैलरी - 32.5 करोड़ रुपए सालाना

 

संजय अग्रवाल फर्स्ट जनरेशन एन्टरप्रेन्योर हैं। वह एक हाई प्रोफाइल बैंकर रह चुके हैं लेकिन अब एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक चलाते हैं। उनकी कंपनी रूरल और सेमी अर्बन एरिया में लोन देने का काम करती है।

 

आगे पढ़ें - कितनी है अन्य प्रमोटर की सैलरी..

सुनील भारती मित्तल

 

भारती एयरटेल, चेयरमैन

 

सालाना सैलरी - 30.14 करोड़ रुपए सालाना

 

भारती एंटरप्राइज के फाउंडर और चेयरमैन सुनील भारती मित्तल देश की सबसे बड़ी टेलिकम्युनिकेशन कंपनी एयरटेल चलाते हैं। इसके अलावा भारती एंटरप्राइज टेलिकॉम टॉवर कम्युनिकेशन, रियल्टी, इश्योरेंस, फूड चेन, इन्वेस्टमेंट और फूड कारोबार में है। सुनील भारती मित्तल की सालाना सैलरी 30.14 करोड़ रुपए है।

 

आगे पढ़ें - कितनी है अन्य प्रमोटर की सैलरी..

 

एस पी ओसवाल

 

सालाना सैलरी - 26.7 करोड़ रुपए सालाना

 

वर्धमान टेक्सटाइल देश की सबसे बड़ी यार्न मैन्युफैक्चरिंग और कॉटन यार्न एक्सपोर्टर कंपनी है। कंपनी के चेयरमैन और एमडी एस पी ओसवाल टॉप टेन सैलरी पाने वाले प्रमोटर की गिनती में शामिल हैं। उन्होंने बीते पांच सालों में कंपनी में 2,000 करोड़ रुपए फैक्ट्री को मॉडर्नाइज करने और नई सुविधाओं को जोड़ने में लगाए हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट