विज्ञापन
Home » Industry » CompaniesJohnson & Johnson accused of hiding the asbestos in its baby powder for decades

जॉनसन एंड जॉनसन के बेबी पाउडर से हो सकता है आपके बच्चे को कैंसर, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

कंपनी सालों से यह प्रोडक्ट बेच रही है।

1 of

नई दिल्ली। दुनिया की मशहूर फार्मसूटिकल कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन सालों से अपने बेबी प्रोडक्ट्स बनाने के लिए मशहूर है। लेकिन हाल ही में अग्रेंजी एजेंसी रॉयटर की एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि कंपनी के बेबी पाउडर में एस्बेस्टोस मिला होता है।  गौरतलब है कि इस साल अमेरिका के मिसौरी में एक अदालत ने बेबी प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन पर बेबी पाउडर के इस्तेमाल से कैंसर होने की बात साबित की थी। जिसके बाद अदालत ने कंपनी पर 32 हजार करोड़ का भारी जुर्माना लगाया था। लेकिन कंपनी ने लगातार इन आरोपों को खारिज किया है।

 

कंपनी के सभी लोग थे इस बात से वाकिफ
समाचार एजेंसी रॉयटर ने हाल ही में अपनी रिपोर्ट में खुलासा किया है कि कंपनी को सालों से इस बात की जानकारी थी कि उनके बेबी पाउडर  में एस्बेस्टोस का इस्तेमाल किया जाता है। और इससे बच्चों में कैंसर होने का खतरा पाया जाता है। कंपनी के इंटरनल डॉक्यूमेंट्स का हवाला देते हुए रॉयटर्स ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि कंपनी के एग्जेक्यूटिव से लेकर माइन मैनेजर, साइंटिस्ट, डॉक्टर और वकील भी इस बात को जानते थे। यह जानते हुए भी कंपनी सालों से यह प्रोडक्ट बेच रही है। रॉयटर्स की रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी के कई डॉक्यूमेंट्स को पढ़ा गया, इससे यह चीज सामने आई कि 1971 से 2000 तक जॉनसन एंड जॉनसन के रॉ पाउडर और बेबी पाउडर की टेस्टिंग में कई बार एस्बेस्टस होने की बात सामने आई। 

 

कंपनी के शेयरों में आई गिरावट

रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि कंपनी ने कॉस्मेटिक टैल्कम पाउडर में एस्बेस्टस की मात्रा को करने की कोशिशों के खिलाफ अमेरिका की रेगुलेटर्स पर दबाव भी बनाया था। रॉयटर्स की इस रिपोर्ट के बात जॉनसन एंड जॉनसन के स्टॉक में बीते शुक्रवार को 10 पर्सेंट की गिरावट आई थी।

 

आगे पढ़ें...

 कंपनी ने बताया रिपोर्ट को झूठा
आपको बता दें कि साल 2002 के बाद यह पहली बार है जब कंपनी के शेयरों में इतनी गिरावट आई है। 2002 में कंपनी के शेयरों में 16 पर्सेंट की गिरावट दर्ज की गई थी। अंग्रेजी वेबसाइट सीएनएन के अनुसार,  जॉनसन एंड जॉनसन ने रॉयटर्स की इस रिपोर्ट को एक तरफा और गलत बताया है। कंपनी का कहना है कि "रॉयटर्स का आर्टिकल एकतरफा और झूठा है। कंपनी का बेबी पाउडर सुरक्षित और एस्बेस्टस फ्री है।"

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss