Advertisement
Home » Industry » CompaniesIsha ambani wedding strengthen ambani corporate relation

ईशा की शादी से अंबानी फैमिली की बढ़ी कॉरपोरेट रिश्तेदारी, 4 बड़े घरानों से हुआ नाता

ईशा अंबानी और आनंद पीरामल शादी के बंधन में बंध चुके हैं।

1 of

नई दिल्ली। ईशा अंबानी और आनंद पीरामल शादी के बंधन में बंध चुके हैं। ईशा और आनंद की शादी से अंबानी और पीरामल परिवार की दोस्ती रिश्तेदारी में बदल गई है। देश के ज्यादातर बिजनेस घराने अपने बच्चों की शादी दूसरे बिजनेस घरानों में ही करते हैं। कारोबारियों के बेटों और बेटियों की शादियों का मतलब दो परिवारों के साथ कारोबारों का मिलाप भी माना जाता है। ऐसा करने से उन्हें अपने कारोबार बढ़ाने और कॉरपोरेट गलियारों में दबदबा बढ़ाने में मदद मिलती है। इसलिए देश के ज्यादातर अरबपति अपनी बिजनेस कम्युनिटी में शादी करना पसंद करते हैं। आइए जानते देश के सबसे अमीर परिवार अंबानी फैमिली और उनकी कॉरपोरेट रिश्तेदारी के बारे में..

 

अंबानी और पीरामल परिवार बने रिश्तेदार

 

आनंद और ईशा अब पति पत्नी बन चुके हैं। अंबानी और पीरामल परिवार एक-दूसरे को 40 साल से जानते हैं। अब ये दोस्ती रिश्तेदारी में बदल गई है। आनंद पीरामल देश के सबसे अमीर शख्‍स मुकेश अंबानी के दामाद बन गए हैं। आनंद पीरामल देश के जाने-माने और पीरामल ग्रुप के चेयरमैन कारोबारी अजय पीरामल के बेटे हैं। पीरामल ग्रुप हेल्थकेयर, फाइनेंशियल सर्विस, रियल एस्टेट सेक्टर में है। आनंद10 अरब डॉलर के पीरामल ग्रुप के एग्‍जीक्‍यूटिव डायरेक्‍टर हैं। इसके अलावा, वह पीरामल इंटरप्राइजेज के नॉन-एग्‍जीक्‍यूटिव डायरेक्‍ट और पीरामल रीयल्‍टी के फाउंडर भी हैं।

 

आगे पढ़ें - मुकेश अंबानी की अन्य रिश्तेदारी के बारे में..

आकाश अंबानी और श्लोका मेहता - मुकेश अंबानी और मेहता परिवार

 

ईशा अंबानी के बाद मुकेश अंबानी के बड़े बेटे आकाश अंबानी भी जल्‍द ही शादी के बंधन में बंध जाएंगे। उनकी शादी हीरा कारोबारी और रोजी ब्लू के ओनर रसेल मेहता की बेटी श्लोका मेहता से होनी है। आम तौर पर मीडिया से दूर रहने वाले मेहता को भारत के बड़े डायमंड कारोबारियों में से एक माना जाता है। मौजूदा समय में कंपनी का टर्नओवर करीब 7,800 करोड़ डॉलर (करीब 5 लाख करोड़ रुपए) है। कंपनी के पास करीब 4300 कर्मचारी हैं।

 

आगे पढ़ें - मुकेश अंबानी की अन्य रिश्तेदारी के बारे में..

शमित भरतिया और नयनतारा कोठारी - मुकेश अंबानी और बिड़ला ग्रुप बने रिश्तेदार

 

के.के बिड़ला की बेटी और हिंदुस्तान टाइम्स की चेयरमैन शोभना भरतिया और ज्युबिलैंट ग्रुप (डॉमिनोज) के सीएमडी श्याम भरतिया के बेटे शमित भरतिया की शादी, चेन्नई के कारोबारी श्याम और नीना कोठारी की बेटी नयनतारा से हुई है। नयनतारा की मां नीना कोठारी धीरुभाई अंबानी की बेटी और मुकेश और अनिल अंबानी की बहन है। इस लिहाज से मुकेश और अनिल अंबानी नयनतारा के मामा हैं। अपनी भांजी की शादी की पार्टी मुकेश अंबानी ने अपने घर एंटीलिया में दी थी। इस शादी से बिड़ला, भरतिया और अंबानी जैसे कारोबारी घराने के बीच रिश्तेदारी हो गई।

 

 

आगे पढ़ें - मुकेश अंबानी की अन्य रिश्तेदारी के बारे में..

इशिता सलगाओंकर और नीशाल मोदी - मुकेश अंबानी और मोदी बने रिश्तेदार

 

 

 

इशिता सलगांवकर रिश्‍ते में मुकेश और अनिल अंबानी की भांजी हैं। उनकी मां दीप्ति सलगांवर धीरूभाई अंबानी की बेटी और मुकेश और अनिल अंबानी की बहन है। यानी मुकेश अंबानी और अनिल अंबानी इशिता सलगओंकर के मामा लगते हैं। हफपोस्टइंडिया की एडिटर एट लार्ज इशिता सलगाओंकर ने नीशाल मोदी मोदी से शादी की है। नीशाल, नीरव मोदी के छोटे भाई हैं। नीरव मोदी डायमंड कारोबारी हैं जो अभी बैंक फ्रॉड के केस में पुलिस उन्हें तलाश रही है। नीरव मोदी और डायमंड कारोबारी मेहुल चोकसी भी आपस में रिश्तेदार हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement