बिज़नेस न्यूज़ » Industry » Companiesभले हों देश के सबसे रईस आदमी, इन 5 मामलों में अब भी पीछे हैं मुकेश अंबानी

भले हों देश के सबसे रईस आदमी, इन 5 मामलों में अब भी पीछे हैं मुकेश अंबानी

फॉर्च्‍यून की टॉप कंपनियों की लिस्‍ट के अनुसार, एक-दो मामले छोड़ दें तो RIL कई कैटैगरी में टॉप रैकिंग नहीं रखती

1 of

नई दिल्‍ली. मुकेश अंबानी देश के सबसे रईस आदमी हैं। फोर्ब्‍स की रियल टाइम रैकिंग के मुताबिक, इस समय उनकी नेटवर्थ करीब 41 अरब डॉलर है। शेयर मार्केट में उनकी कंपनी आरआईएल की मार्केट कैप सबसे ज्‍यादा है। वह जिस बिजनेस में कदम रखते हैं, कॉम्पिटीटर कंपनियों में खलबली मच जाती है। Jio इसका सबसे ताजा उदाहरण है। हालांकि आपको यह जानकर आश्‍चर्य होगा कि देश के सबसे रईस व्‍यक्ति होने के बाद भी अंबानी और उनकी कंपनी रिलायंस इंडस्‍ट्री (आरआईएल) बिजनेस से जुड़े कई मामले में देश में अब भी नंबर वन नहीं है।  

 

हाल में फॉर्च्‍यून मैगजीन ने अलग-अलग कैटैगरी में देश की टॉप कंपनियों की लिस्‍ट जारी की है। एक-दो मामलों को छोड़ दिया जाए तो आरआईएल कई कैटैगरी में टॉप रैकिंग नहीं रखती है। हम इसी के आधार पर बताएंगे कि आखिर मुकेश अंबानी और उनकी आरआईएल किन-किन मामलों में अब भी पीछे है। 

 

भारत की सबसे बड़ी कंपनी नहीं है आरआईएल
आरआईएल देश की सबसे ज्‍यादा मार्केट कैप वाली कंपनी है। वह टीसीएस के बाद 5 लाख करोड़ का मार्केट कैप हासिल करने के वाली देश की दूसरी कंपी बनी। हालांकि इसके बाद भी आरआईएल देश की सबसे बड़ी कंपनी नहीं है। फॉर्च्‍यून के मुताबिक,  देश की सबसे बड़ी कंपनी इंडियन ऑयल है। इंडियन ऑयल का रेवेन्‍यू जहां 3.74 लाख करोड़ का है, वहीं आरआईएल का रेवेन्‍यू 3.19 लाख करोड़ रुपए ही रहा। 

 

 

 

ऐसेट के मामले में भी आरआईएल पीछे 
अगर बात ऐसेट की करें तो इस मामले में भी आरआईएल देश क टॉप कंपनी नहीं हैं। एसबीआई के पास इस बात का तमगा है। मौजूदा समय में जहां आरआईएल के पास 4.95 लाख करोड़ की एसेट हैं, वहीं एसबीआई के पास 32.5 लाख करोड़ है। यानी एसेट के मामले में एसबीआई आरआईएल से 8 गुना बड़ी है। एसेट रैकिंग में एसबीआई जहां पहले नंबर पर है वहीं आरआईएल की रैकिंग 9 है। 


 

कर्मचारियों पर सबसे ज्‍यादा खर्च नहीं करती आरआईएल 
अपने प्रति कर्मचारियों पर खर्च करने के मामले में भी आरआईएल देश के टॉप कंपनी नहीं है। इस मामले में टाटा कन्‍सल्‍टेंसी लिमिटेड को रखा गय है। आरआईएल की इम्‍प्‍लॉयी कॉस्‍ट जहां 61.6 हजार रुपए है, वहीं आरआईएल की इम्‍प्‍लॉयी कॉस्‍ट 8.3 हजार रुपए है। इम्‍प्‍लॉयी कॉस्‍ट के मामले में आरआईएल की रैकिंग 17 है।  

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट