Home » Industry » CompaniesIndian companies 8th most optimistic on hiring plans

आने वाली हैं बंपर नौकरियां, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

भारत में नए वित्‍त वर्ष के पहले तीन महीनों में बड़े पैमाने पर नौकरियां निकलने की संभावना है।

1 of

नई दिल्‍ली. अगर आप नौकरी की तलाश में हैं तो आपके लिए अच्‍छी खबर है। भारत में नए वित्‍त वर्ष के पहले तीन महीनों में बड़े पैमाने पर नौकरियां निकलने की संभावना है। यह बात मैनपावर ग्रुप के एक सर्वे से सामने आई। सर्वे के मुताबिक अप्रैल-जून 2018 में नियुक्ति के लिए पॉजिटिव इंटेंशन को लेकर भारतीय कंपनियां पूरी दुनिया में 8वें स्‍थान पर हैं। पहला स्‍थान क्रोएशिया को मिला है। वहां के लगभग 29 फीसदी इंप्‍लॉयर्स ने अगले तीन महीनों में नियुक्तियां करने के संकेत दिए। 

 

सर्वे में क्रोएशिया के बाद ताइवान और जापान का स्‍थान रहा। वहां के क्रमश: 26 फीसदी और 24 फीसदी इंप्‍लॉयर्स ने नियुक्ति को लेकर पॉजिटिव आउटलुक दर्शाया। वहीं सबसे कमाजोर परिदृश्‍य इटली, चेक रिपब्लिक और स्विट्जरलैंड का रहा। 

 

आगे पढ़ें- भारत में कितने लोग करने वाले हैं हायरिंग 

कितने इंप्‍लॉयर्स करेंगे हायरिंग 

मैनपावर का यह सर्वे 43 देशों और टेरीटेरीज के 58,000 इंप्‍लॉयर्स पर किया गया। भारत से इस सर्वे में इंडस्‍ट्रीज के विभिन्‍न सेगमेंट्स के 4,600 इंप्‍लॉयर्स ने हिस्‍सा लिया। इनमें से 16 फीसदी इंप्‍लॉयर्स ने कहा कि वे नए वित्‍त वर्ष की पहली तिमाही में नियुक्तियां करने के इच्‍छुक हैं। सर्वे के मुताबिक सबसे ज्‍यादा नौकरियां सर्विसेज, फाइनेंस, रियल एस्‍टेट, मैन्‍युफैक्‍चरिंग जैसे क्षेत्रों में निकलने की उम्‍मीद है। हालांकि उनका यह भी कहना था कि नियुक्तियां तो होंगी लेकिन उनकी रफ्तार कम रहेगी, साथ ही कुछ स्‍टाफ की छंटनी किए जाने की भी संभावना है। 

 

आगे पढ़ें- बनना पड़ेगा स्किल्‍ड 

आने वाले वक्‍त में स्किल्‍ड प्रोफेशनल्‍स की बढ़ेगी डिमांड 

मैनपावर ग्रुप इंडिया के ग्रुप एमडी एजी राव ने कहा कि भारत में जॉब की तलाश करने वालों को अप्रैल-जून के दौरान पॉजिटिव लेबर मार्केट से फायदा पहुंचने की संभावना है। आने वाले वक्‍त में टेक्‍नोलॉजी जॉब मार्केट डायनैमिक्‍स को बदल देगी और लोगों को जॉब में बने रहने के लिए नई तरह के स्किल अपनाने की जरूरत होगी। आगे कहा कि 2018 में आर्टिफीशियल इंटेलीजेंस और मशीन लर्निंग जैसी उभरती टेक्‍नोलॉजीस में स्किल्‍ड प्रोफेशनल्‍स की डिमांड में भारी इजाफा देखने को मिलेगा। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट