बिज़नेस न्यूज़ » Industry » Companiesइन कॉलेजों में पढ़ते हैं देश के अरबपतियों के बच्चे, लाखों में है फीस

इन कॉलेजों में पढ़ते हैं देश के अरबपतियों के बच्चे, लाखों में है फीस

देश के अरबपतियों के बच्चे अपनी पढ़ाई करने के लिए अमेरिका और यूके के मंहगे और नामी कॉलेजों का रूख करते हैं।

1 of

नई दिल्ली। देश के अरबपतियों के बच्चे अपनी पढ़ाई करने के लिए अमेरिका और यूके के मंहगे और नामी कॉलेजों का रूख करते हैं। इन कॉलेजों के बारे में कहा जाता है कि यहां सिर्फ अमीरों के बच्चे पढ़तें हैं। ये कॉलेज पूरे विश्व में एलिट कॉलेज माने जाते हैं। यहां पोर्शे, लोम्बारगिनी जैसी गाड़ियां कॉलेज के बाहर पार्क होती है। यहां हम आपको बता रहें हैं अरबपति अपने बच्चों को पढ़ने के लिए कहां भेजते हैं..

 

येल यूनिवर्सिटी

 

येल यूनिवर्सिटी में 69 फीसदी अमीर परिवारों के बच्चे पढ़ते हैं। येल यूनिवर्सिटी को अमीर कॉलेजो की गिनती में गिना जाता है। यहां से अमेरिकी प्रेजिडेंट रह चुके जॉर्ज डब्ल्यू बुश ने पढ़ाई की है।

 

फीस – यहां कोर्सेज के हिसाब से सालाना फीस 40 से 35 लाख रुपए है।

 

छात्र

 

ईशा अंबानी - रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के चेयरमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने अमेरिका की येल यूनिवर्सिटी से ग्रैजुएशन किया है।

 

वेंकटेश जिंदल - जिंदल स्टील एंड पावर के चेयरमैन नवीन और शालू जिंदल के बेटे वेंकटेश जिंदल येल यूनिवर्सिटी में पढ़ाई कर रहे हैं।

 

लक्ष्मी वेणू - TVS मोटर्स के मैनेजिंग डायरेक्टर वेणू और उनकी पत्‍नी मल्लिका श्रीनिवासन की बेटी लक्ष्मी वेणू ने येल यूनिवर्सिटी से ग्रैजुएशन किया है। वह सुंदरम क्लेटॉन लिमिटेड की जवाइंट मैनेजिंग डायरेक्टर हैं।

 

आगे पढ़ें - ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के बारे में..

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी

 

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी इंग्लैंड की सबसे पुरानी यूनिवर्सटी में से एक है। इस यूनिवर्सिटी के ज्यादातर बच्चे बड़े कारोबारी, साइंटिस्ट और इकोनॉमिस्ट है। यहां 80 फीसदी बच्चे अमीरों के पढ़ते हैं। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी अमीरो के बच्चों के अलावा मेरिट को भी तवज्जो देती है।

 

फीस

 

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की फीस कंप्यूटर साइंस, इंजीनियरिंग, इतिहास की फीस 22 लाख से 11 लाख रुपए है।

 

छात्र

 

अनन्या बिड़ला - कुमार मंगलम और नीरजा बिड़ला की बेटी अनन्या बिड़ला ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की है।

 

आगे पढ़ें - पेन्सिलवेनिया यूनिवर्सिटी के बारे में..

पेन्सिलवेनिया यूनिवर्सिटी

 

अमेरिका की पेन्सिलवेनिया यूनिवर्सिटी में वर्ल्ड के अरबपतियों के बच्चे पढ़ते हैं। अमेरिका के बड़े रियल एस्टेट कारोबारी और अमेरिका में होने वाले प्रेसिडेंट पद के दावेदार डॉनल्ड ट्रंप ने पेन्सिलवेनिया से पढ़ाई की है। उन्होंने अपने दो बच्चों को भी यहीं पढ़ने के लिए भेजा है।

 

 

 

फीस

 

यहां सालाना फीस 40 लाख रुपए है। रिसर्च के मुताबिक पेन्सिलवेनिया यूनिवर्सिटी के 1,500 ग्रेजुएट की नेटवर्थ 240 अरब डॉलर है।

 

छात्र

 

पिया सिंह - रीयल्‍टी कंपनी DLF के चेयरमैन के. पी. सिंह की बेटी पिया सिंह डीएलएफ एंटरटेनमेंट वेंचर और रिटेल की हेड हैं। पिया सिंह ने पेन्सिलवेनिया यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की है।

 

 

 

आदित्य मित्तल - विश्व की सबसे बड़ी स्टील कंपनी आर्सेलर मित्तल के चेयरमैन लक्ष्मी मित्तल के बेटे आदित्य मित्तल ने अमेरिकी यूनिवर्सिटी पेन्सिलवेनिया से मैनेजमेंट की पढ़ाई की है। वह कंपनी में सीएफओ के पद पर हैं।

 

आगे पढ़ें - ब्राउन यूनिवर्सिटी के बारे में..

ब्राउन यूनिवर्सिटी, अमेरिका

 

यहां अमीर कारोबारी और सेलेब्रिटी के बच्चे पढ़ते हैं। यहां स्टीवन स्पीलबर्ग, जॉन कैरी के बच्चे, एलेग्रा वर्साचे ने पढ़ाई की है। ब्राउन यूनिवर्सिटी को अमेरिका के अमीर कॉलेजों में से एक माना जाता है।

 

फीस - यहां सालाना फीस 40 लाख रुपए है।

 

छात्र

 

आकाश अंबानी - रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के चेयरमैन मुकेश अंबानी और नीता अंबानी के बड़े बेटे आकाश अंबानी ने अमेरिका की ब्राउन यूनिवर्सिटी से इकोनॉमिक में ग्रैजुएशनकिया है।

 

आगे पढ़ें - हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के बारे में..

 

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी

 

 

 

अमेरिका की हार्वर्ड यूनिवर्सिटी को वर्ल्ड की टॉप यूनिवर्सिटी में से एक माना जाता है। आंकड़ों के मुताबिक अमीर घरों के सबसे ज्यादा बच्चे यहां पढ़ने आते हैं। यहां के लिए माना जाता है कि यदि आपकों अरबपति बनना है तो हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में आकर पढ़ाई करे।

 

फीस

 

यहां अंडरग्रैजुएट कोर्स की फीस करीब 35 लाख रुपए है।

 

निसाबा (निसा) गोदरेज - गोदरेज ग्रुप के चेयरमैन आदी गोदरेज और उनकी पत्‍नी परमेश्वर गोदरेज की दूसरी बेटी निसाबा (निसा) गोदरेज फैमिली कारोबार चला रही हैं। उन्होंने हार्वर्ड बिजनेस स्कूल से एमबीए किया है।

 

रिशद प्रेमजी - विप्रो के चेयरमैन अजीम प्रेमजी के बेटे रिशद प्रेमजी ने हार्वर्ड बिजनेस स्कूल से एमबीए किया है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट