बिज़नेस न्यूज़ » Industry » Companiesये हैं इंडिया की 4 कबाड़ मार्केट, बिक जाएगा कैसा भी वेस्ट

ये हैं इंडिया की 4 कबाड़ मार्केट, बिक जाएगा कैसा भी वेस्ट

भले ही पुराना सामान बेचने के लिए ओएलएक्स और क्विवकर का जमाना आ गया है, लेकिन अभी भी देश में कई ऐसी मार्केट हैं,

1 of

नई दिल्ली। भले ही पुराना सामान बेचने के लिए ओएलएक्स और क्विवकर का जमाना आ गया है, लेकिन अभी भी देश में कई ऐसी मार्केट हैं, जो किसी भी तरह का स्क्रैप के रुप में काम आने वाला सामान बेच सकते हैं। यहां पर पुराने   टीवी, फ्रिज, एसी, डेस्कटॉप, लैपटॉप और दूसरे कई सामान स्क्रैप में बेच सकते हैं। इसी तरह गुजरात में एक ऐसी मार्केट है जहां आप पुराने कपड़े भी बेच सकते हैं। आइए जानते हैं कि देश भर में फेसम कबाड़ या जंक मार्केट कौन सी है..


 

सोती गंज, मेरठ, यूपी

 

यूपी के मेरठ में सोती गंज मार्केट काफी फेमस कबाड़ मार्केट है। इस मार्केट को पुरानी गाड़ियों और स्पेयर पार्ट्स का गढ़ माना जाता है। यहां सभी गाड़ियों के ऑटो पार्ट्स मिल जाएंगे। यहां, पुरानी और एक्सीडेंट में खराब हुई गाड़ियां आती है। मेरठ की सोतीगंज मार्केट एशिया की सबसे बड़ी स्क्रैप मार्केट भी है। यहां आप पुरानी गाड़ी, ऑटोपार्ट्स स्क्रैप में बेच भी सकते हैं। सोतीगंज में 1979 की अंबेस्डर का ब्रेक पिस्टन, 1960 की बनी महिंद्रा जीप क्लासिक का गेयर बॉक्स, वर्ल्ड वार II की विलिज जीप के टायर मिल जाएंगे।

 

आगे पढ़े - और कौनसे हैं दूसरे प्रमुख मार्केट..

रविवारी बाजार, अहमदाबाद


 

अहमदाबाद का रविवारी बाजार साबरमती के पास लगता है। ये मार्केट करीब 600 साल पुराना है। ये मार्केट गुजरात में गुजारी बाजार के नाम से भी फेमस है। यहां कपड़ें, जूते, बैग्स, एक्सेसरी, होम डेकोर जैसे तमाम प्रोडक्ट लगभग आधे दाम में मिलते हैं। यहां आपको पुराना एंटीक फर्नीचर से लेकर सूईं तक मिल जाएगा। ये मार्केट सिर्फ संडे के दिन लगती है। यहां आप अपना पुराना सामान या वेस्ट लाकर दुकानदारों को बेच भी सकते हैं।


 

आगे पढ़ें - अन्य मार्केट के बारे में..

पुदुपेत्ताई, चेन्नई

 

सेंट्रल चेन्नई में स्थित ‘ऑटो नगर’ में पुरानी और कारों को मोडिफाई करते हैं या दोबारा बनाते हैं। यहां हजारों के संख्या में दुकानें हैं। ये दुकानें गाड़ियों के ऑरिजिनल पार्ट्स और कार को बदलने के लिए फेमस है। इन्हें इस काम में इंटरनेशनल एक्सपर्टीज है। यहां गाड़ियों के तमाम स्पेयर पार्ट्स से लेकर कार मोडिफाई का सामान और सर्विस मिलती है। ये यहां की फेमस कबाड़ मार्केट भी है। इस मार्केट में कई बार पुलिस की रेड़ पड़ी है लेकिन ये तब भी कभी बंद नहीं हुई है। ये मार्केट एग्मोर ट्रेन स्टेशन से 1 किलोमीटर दूर है।


 

मायापुरी जंक मार्केट


 

मायापुरी जंक मार्कट दिल्ली की सबसे बड़ी ऑटो पार्ट्स कबाड़ मार्केट है। यहां जिप्सी से लेकर ट्रैक्टर तक के ऑटो पार्ट्स मिल जाएंगे। यहां कई ऐसी दुकानें भी है जो पुराना लोहा और स्टील भी खरीदती हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट