Home » Industry » CompaniesIncrease 4g speed in mobile phone

फोन में 4G नहीं कर रहा है काम, तो करें ये बदलाव

आज हम एंड्रॉयड स्मार्टफोन में 4जी नेटवर्क की स्पीड बढ़ाने का तरीका बता रहे हैं।

1 of

नई दिल्ली। आजकल ज्यादातर लोग 4जी स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इसमें कहीं पर नेटवर्क अच्छे आते हैं तो कहीं-कहीं बहुत बेकार आते हैं। ऐसे में यदि आपके पास भी 4जी फोन है और उसकी स्पीड अच्छी ना आ रही है तो यह खबर आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकती है। कई बार होता कि आपको  कुछ जरूरी काम करना होता है लेकिन फोन में  नेटवर्क ना होने के चलते आपका काम बीच में ही रुक जाता है। तो आइए आज हम एंड्रॉयड स्मार्टफोन में 4जी नेटवर्क की स्पीड बढ़ाने का तरीका बता रहे हैं। 

 

इस तरह से बढ़ाएं फोन की स्पीड
फोन की स्पीड बढ़ाने से पहल यह देखें कि आपके इलाके में कॉपर केबल लगी है या फाइबर केबल। ‌फाइबर केबल से फोन की स्पीड अच्छी आती है। यही कराण है कि जियो की स्पीड एयरटेल के मुकाबले ज्यादा अच्छी है। इसके साथ ही फोन की स्पीड को बढ़ाने के लिए एक और तरीका आपके काम आ सकता है। अगर आपके इंटरनेट की स्पीड स्लो है तो आप उसके लिए पहले अपने फोन की सेटिंग्स को चेक करें। फोन की सेटिंग खोलने के बाद नेटवर्क सेटिंग्स में जाएं। इसके बाद preferred type of network को 4G या LTE सेलेक्ट करें। 

 

अगली स्लाइड में पढ़े कैसे बढाएं फोन की स्पीड

APN सेटिंग करें चैक
इसके अलावा एक और तरीका है जिससे आप अपने फोन की स्पीड को बढ़ा सकते हैं। उसके लिए आपको नेटवर्क सेटिंग्स में Access Point Network (APN) की सेटिंग भी चेक करें, क्योंकि स्पीड के लिए सही APN का होना जरूरी है। एपीएन सेटिंग के मैन्यू में जाकर सेटिंग को डिफॉल्ट रूप से सेट करें।

 

अगली स्लाइड में पढ़े किस वजह से कम होती है फोन की स्पीड

 

फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम जैसे ऐप नेटवर्क की स्पीड को करते हैं कम

इसके अलावा आप अपने मोबाइल में मौजूद सोशल मीडिया पर भी ध्यान दें। फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम जैसे ऐप नेटवर्क की स्पीड को कम कर देते हैं। इससे डाटा का ज्यादा इस्तेमाल होता है। इनकी सेटिंग्स में जाकर ऑटो प्ले वीडियो को बंद कर दें। साथ ही फोन के ब्राउजर को डाटा सेव मोड में सेट करें।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट