Home » Industry » Companiesनए साल में अंबानी शुरू करेंगे ये बिजनेस- in 2018 mukesh ambani may start these new business

नए साल में अंबानी शुरू कर सकते हैं ये 4 बिजनेस, यहां मचेगा तहलका

कंपनी नए साल में ओला उबर जैसा टैक्‍सी एग्रीगेटर लॉन्‍च कर सकती है। वह अपना फोकस स्‍टार्टअप्‍स में भी बढ़ा रही है।

1 of

नई दिल्‍ली. बिजनेस के लिहाज से मुकेश अंबानी के लिए 2017 रहा है। भारत के टॉप-10 अरबपतियों की बात करें तो अंबानी से ज्‍यादा किसी की दौलत नहीं बढ़ी। यही नहीं माना जा रहा है कि 2018 भी मुकेश अंबानी के लिए शानदार रह सकता है। नए साल में अंबानी कुछ नए बिजनेस में प्रवेश कर सकते हैं। उन्‍होंने हाल में आरआईएल की 40वीं वर्षगांठ के मौके पर ऐसा ही कुछ इशारा किया था। इससे पहले भी मीडिया में अंबानी के फ्यूचर के बिजनेस को लेकर अटकलों का बाजार गर्म रहा है।  

 

माना जा रहा है कि नए साल में अंबानी इसमें से कुछ बिजनेस शुरू कर सकते हैं। कंपनी नए साल में ओला उबर जैसा टैक्‍सी एग्रीगेटर लॉन्‍च कर सकती है। वह अपना फोकस स्‍टार्टअप्‍स में भी बढ़ा रही है। आने वाले कुछ महीनों में कंपनी अपना पेमेंट बैंक भी लॉन्‍च कर सकती है। आइए जानते हैं अंबानी नए साल में क्‍या नया करने जा रहा हैं और इसका किस किस इंडस्‍ट्री पर होने जा रहा है। 

 

 

Jio पेमेंट बैंक  
फिलहाल यह बैंक अक्‍टूबर 2017 में ही लॉन्‍च होने वाला था, लेकिन कुछ तकनीकी खामियों के चलते यह अब 2018 में लॉन्‍च होगा। आरआईएल यह पेमेंट बैंक एसबीआई के साथ मिलकर लॉन्‍च कर रही है। आरआईएल और एसबीआई के बीच इसके लिए ज्‍वॉइन्‍ट वेंचर भी बन चुका है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, आरबीआई चाहता है कि यह पेमेंट बैंक पूरी तरह से पेशेवर हो और किसी तरह की खामी नहीं हो, यही कारण है कि इसकी लॉन्चिंग में देर हो रही है। 

 

 

Jio कैब सर्विस 
आने वाले कुछ महीने में कंपनी अपनी कैब सर्विस शुरू कर सकती है। इसकी चर्चा पिछले फरवरी 2017 से हो रही है, शुरुआत में कंपनी ने इस बात से इनकार किया था, लेकिन बाद में इस खबर की पुष्टि हो गई।  

 

 

क्‍लीन एनर्जी 
अंबानी अब रिन्‍यूएबल एनर्जी के क्षेत्र में हाथ आजमा सकते हैं। कंपनी की 40वीं सालगिरह के दौरान अंबानी ने आरआईएल के कर्मचारियों के साथ सवाल जवाब के सिलसिले में खुद कहा कि अगली सदी क्‍लीन एनर्जी की सदी होगी। क्‍या आरआईएल के कर्मचारी आरआईएल के फासिल फ्यूल बिजनेस को क्‍लीन एनर्जी बिजनेस में तब्‍दील करने के लिए तैयार है।  इसपर आरआईएल के कर्मचारियों का जवाब हां था। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुतातिबक, आरआईएल सोलर एनर्जी के क्षेत्र में प्रवेश करने की घोषणा कर सकती है। 

 

 

स्‍टार्टअप्‍स पर दांव 

अंबानी ने इसकी घोषणा पहले ही की थी। इस साल छपी बिजनपेस इनसाइडर की रिपोर्ट के मुताबिक, अंबानी ने जिन स्‍टार्टअप्‍स में पैसा लगाया है उनमें से कुछ को आरआईएल की बिल्डिंग में ही जगह मिली है। मुंबई स्थित कंपनी की मेन बिल्डिंग में टेक्‍नोलॉजी से जुड़ें 20 लोगों के लिए एक ऑफिस स्‍पेस बनाया जा रहा है। जहां वह अपने आइडिया को बिजनेस वेंचर में बदलने के लिए काम करेंगे। माना जा रहा है कि अंबानी का यह बिजनेस इस साल फुल फ्लेज में आ सकता है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट